स्वच्छता ही सेवा का नारा देकर नव ऊर्जा युवा संस्था के साथ अफ्रीकन लोगों ने की सफाई

नॉएडा – नव ऊर्जा युवा संस्था, एसोसिएशन ऑफ़ अफ्रीकन स्टूडेंट इन इंडिया एवं लायंस क्लब नोएडा शिवा ने रविवार को संयुक्त रूप से सेक्टर-18 की मार्किट में स्वच्छता अभियान चलाया। इसमें दुकानदारों  के साथ साथ स्थानीय लोगों ने भी बढ़ चढ़ कर हिस्सा लिया।
स्वच्छता अभियान को सफल बनाने के लिए 200 से अधिक युवाओं अपनी भागीदारी दी एवं अलग अलग टुकड़ियों में दुकानों पर जाकर नागरिकों को अपनी दुकानों के समीप डस्टबिन रखकर साफ-सफाई बनाए रखने की बात कही ताकि शहर को साफ स्वच्छ बनाया जा सके।
अभियान का उद्देश्य स्वच्छता ही सेवा के साथ साथ लोगों को मानसिक रूप से जागरूक करना था। इस मौके पर मार्किट एसोसिएशन के अध्यक्ष कुलदीप गुप्ता ने कहा कि आज बड़े ही हर्ष का विषय है
जब अफ्रीकन समुदाय शहर को साफ सुथरा रखने का संकल्प ले सकते है तो आम जन क्यों नहीं।
स्वच्छ भारत अभियान एक राष्ट्रीय स्तरीय अभियान है और इस अभियान को जन आंदोलन बनाना हम सभी का फर्ज है।
अफ्रीकन समुदाय की तरफ से जनरल सेक्रेटरी लॉरेंस ने अपने सम्बोधन में कहा कि गांधी जी के जीवन दर्शन में स्वच्छता के बाहरी और आंतरिक दोनों पक्षों का अटूट संबंध था। उनके स्वच्छता बोध का परम लक्ष्य मनुष्य का हृदयांतरण था, जिसमें द्वेष, हिंसा, लोभ आदि का कोई स्थान न हो।
स्वच्छता अभियान इतना रोमांचित था कि सड़क से गुजरने वाले यात्री भी अपने आपको नहीं रोक पाए खुद हाथों में झाड़ू लेकर सफाई करने लगे।
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि केंद्रीय मंत्री डॉ महेश शर्मा ने कहा कि स्वच्छता केवल एक शब्द ही नहीं है बल्कि जीवन का मूल है। आजीवन स्वच्छता का महत्व रहता है। स्वच्छ पर्यावरण के लिए आवश्यक है कि समाज का हर नागरिक जागरूक हो।
लायंस क्लब नोएडा शिवा के अध्यक्ष ऐ के मित्तल जी ने कहा कि स्वच्छ भारत का सपना तभी पूरा हो सकता है जब प्रत्येक नागरिक यह संकल्प ले की वह कभी गंदगी नहीं करेगा और निर्धारित स्थान पर ही कचरा फेंकेगा तो नगर सहित पूरा देश स्वच्छ हो सकता है।
कार्यक्रम का संचालन संस्था की तरफ से नितिन शर्मा ने किया। अभियान में श्रमदान के रूप में अतुल चौधरी, संदीप पाठक, राकेश, अनमोल सहगल, समर सक्सेना, अनुज सहगल, एकता सिंह, डॉली, गोपाल कनोजिया, फिरदोश, काजल, मार्वल, रंजन तोमर, रोहित, कपिल, अर्पित अग्निहोत्री, राहुल तिवारी, दिल्लू सिंह, विपिन रातोरी, अभिषेक तंवर, डटसन, मुकेश कुमार, अनीता मित्तल, दीपिका मित्तल, वैभव शर्मा, राहुल पाठक, सलीम खान सहित काफी संख्या में युवा साथी  मौजूद रहे।

Facebook Comments