अल्पसंख्यक कल्याण विभाग की योजनाओं एवं कार्यक्रमों को समयबद्ध पूर्ण किया जाये-लक्ष्मी नारायण

लखनऊः 27 नवम्बर, प्रदेश के अल्पसंख्यक कल्याण एवं मुस्लिम वक्फ मंत्री श्री लक्ष्मी नारायण चैधरी ने अल्पसंख्यक कल्याण विभाग की योजनाओं एवं कार्यक्रमों को समयबद्ध पूरा करने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने कहा कि मल्टी सेक्टोरल डेवलपमेण्ट प्लान के तहत योजनाओं का लाभ आम लोगों को सुलभ कराने की जिम्मेदारी अधिकारियों की है। इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही एवं उदासीनता बर्दाश्त नहीं की जायेगी।
श्री चैधरी आज गोमतीनगर स्थित भागीदारी भवन में अल्पसंख्यक कल्याण एवं वक्फ विभाग की योजनाओं एवं कार्यक्रमों की समीक्षा कर रहे थेे। उन्होंने समीक्षा के दौरान छात्रवृत्तियों  के वितरण में आ रही दिक्कतों को दूर करके छात्रों को तत्काल छात्रवृत्ति वितरण के निर्देश दिये। उन्होंने  कहा कि छात्रों को छात्रवृत्ति समय से मिलने से उनका अध्ययन नियमित रूप से हो सकेगा। उन्होंने शादी अनुदान योजना की समीक्षा करते हुए कहा कि सरकार ने इसके लिए आवश्यक धनराशि जारी कर दी है। पात्र लाभार्थियों को शादी अनुदान धनराशि का वितरण आनलाइन भेजना सुनिश्चित किया जाये। उन्होंने कहा कि आँगनबाड़ी, राजकीय इण्टर कालेज, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों में लम्बित निर्माण कार्यों तथा हैण्डपम्प स्थापना आदि के कार्यों को शीघ्र पूरा किया जाये।
श्री चैधरी ने प्रधानमंत्री जन विकास कार्यक्रम की समीक्षा करते हुए कहा कि अबतक कुल 39 जनपदों से प्रस्ताव प्राप्त हुए हैं। इनके लिए आवश्यक धनराशि अनुमोदित की जा चुकी है। उन्होंने शेष जनपदों के प्रस्ताव आगामी 10 दिनों के अन्दर भेजने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने कार्यदायी संस्थाओं की कार्यशैली पर असंतोष व्यक्त करते हुए कहा कि जब इनके साथ विभाग द्वारा एग्रीमेण्ट किया जाता हैउसी समय उनसे निर्माण कार्य पूर्ण करने की अवधि भी तय कर ली जाये, जिससे निर्माण कार्य समयबद्ध हो सके। उन्होंने निर्माणाधीन स्कूलों को समय से पूर्ण करने के निर्देश कार्यदायी संस्थाओं को देते हुए अधिकारियों से कहा कि कार्य प्रगति का नियमित रूप से अनुसरण किया जाये।

Facebook Comments