कुम्भ मेले में 10 हजार होमगार्ड्स मुस्तैदी से करेंगे ड्यूटी-जी0एल0 मीना

लखनऊ: दिनांक 06 दिसम्बर, स्थापना वर्ष 1963 में मात्र 2000 होमगार्ड्स की आकस्मिकता की ड्यूटी पर नियोजन से आज प्रदेश  भर में लगभग 90,000 होमगार्ड्स ड्यूटी पर तैनात हैं, यह बड़े गौरव की बात है। इसी गौरवमयी परम्परा में अभी मध्य प्रदेश विधान सभा निर्वाचन में प्रदेश के 12,000 होमगार्ड्स और राजस्थान विधान सभा निर्वाचन में प्रदेष के 3,000 होमगार्ड्स की तैनाती की गई। अन्तर्राश्ट्रीय ख्याति के कुम्भ मेले में 10,000 होमगार्ड्स मुस्तैदी से ड्यूटी करेंगे। यह बात डीजी होमगार्ड्स श्री जी0एल0 मीना ने आज यहां होमगाडर््स मुख्यालय के स्थापना दिवस पर कही।
श्री जी0एल0 मीना ने कार्यक्रम स्थल की उच्चकोटि की साज-सज्जा के लिये कर्मचारियों की प्रषंसा करते हुये उन्हें पुरस्कृत करने की घोशणा की। उन्होंने स्वयं को होमगार्ड्स विभाग के परिवार का सदस्य बताते हुये हर समय उनके कल्याण के कार्यों के लिये तत्पर बताया। ड्यूटी पर दिवंगत 37 जवानों को 5 लाख प्रत्येक जवान को बीमा राषि दी गयी। यह 54 जवानों को शीघ्र दी जायेगी। इसी प्रकार 35 मृतक होमगार्ड्स को 3 लाख प्रत्येक को आर्थिक सहायता, 42 को कुल 3,81,721 रूपये की चिकित्सा प्रतिपूर्ति, 19 मेधावी पुत्र/पुत्रियों को कुल 1,62,000 की छात्रवृत्ति एवं 04 को दाह संस्कार के लिये 12,000 की धनराषि दी जा रही है।
श्री मीना ने कहा कि आज ही इतिहास में पहली बार दिल्ली के विज्ञान भवन में भारत के राश्ट्रपति द्वारा होमगार्ड्स विभाग के श्री एस0के0 सिंह, डिप्टी कमाण्डेन्ट जनरल, मुख्यालय, श्री सन्तोश कुमार, मण्डलीय कमाण्डेन्ट आगरा, श्री सुरेन्द्र सिंह, मण्डलीय कमाण्डेन्ट कानपुर एवं श्री षेर प्रताप सिंह, निरीक्षक को राश्ट्रपति के सराहनीय सेवा एवं विशिष्ठ सेवा पदक के अलंकरण से विभूशित किया गया।
श्री जी0एल0 मीना ने 19,000 रिक्त पदों पर शीघ्र होने वाली होमगार्ड्स की भर्तियों को षासन की मंषानुरूप पूरी ईमानदारी एवं पारदर्षिता से किये जाने की प्रतिबद्धता दोहराई। उन्होंने पारस्परिक समन्वय, सामंजस्य एवं सौहार्द से होमगार्ड्स विभाग को नई ऊँचाईयों पर ले जाने का संकल्प दिलाया और होमगार्ड्स विभाग के उत्तरोत्तर विकासोन्मुखी 55 वर्श पूर्ण होने पर बधाई दी।
इस अवसर पर श्री संजीव षुक्ला, कमाण्डेन्ट, सीटीआई, श्री एम0एम0अंसारी, वित्त नियंत्रक, श्री सुनील कुमार, एस0एस0ओ0, श्री सुभाश राम, श्री राजेन्द्र सिंह, स्टाफ अधिकारी, जिला कमाण्डेन्ट श्री धर्मेन्द्र विष्वकर्मा, श्री मुन्नूलाल, चिकित्साधिकारी डा0 पी0प्रकाष, डा0 पारूल सक्सेना सहित बड़ी संख्या में कर्मचारीगण उपस्थित रहे

Facebook Comments