के.एम.पी.एक्सप्रेसवे के लोकार्पण से दिल्ली की जनता को प्रदूषण से राहत

नई दिल्ली, 19 नवम्बर।  दिल्ली भाजपा अध्यक्ष श्री मनोज तिवारी ने के.एम.पी.एक्सप्रेसवे (कुंडली-मानेसर-पलवल) के मानेसर-कुंडली चरण के शुभारंभ पर केन्द्र में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की सरकार द्वारा दिल्ली की जनता को प्रदूषण से राहत देने के लिए उठाए गए इस अद्भुत कदम के लिए दिल्ली की जनता की ओर से प्रधानमंत्री का अभिनंदन किया है। उन्होंने कहा कि वेस्टर्न पेरीफेरल एक्सप्रेसवे के नाम से प्रसिद्ध 136 किलोमीटर में फैला और 6400 करोड़ रुपये की लागत से तैयार यह अद्वितीय एक्सप्रेेस वे दिल्ली की सबसे बड़ी समस्या प्रदूषण जिसे लेकर दिल्ली सरकार हर कदम पर विफल रही और जो हर दिन प्रत्येक दिल्लीवासी की सांसों में धुयें का जहर भर रहा था, के निवारण हेतु के.एम.पी. एक्सप्रेसवे का खुलना दिल्ली के लिए वरदान साबित होगा।
श्री तिवारी ने कहा कि के.एम.पी. एक्सप्रेसवे की संकल्पना वर्ष 2003-04 में पूर्वी पेरिफेरल एक्सप्रेसवे के साथ की गई थी। इन दोनों एक्सप्रेसवे को कुंडली और पलवल में एक ही अंतिम स्थान के साथ दिल्ली के चारों ओर रिंग रोड बनाने के लिए तैयार किया गया था। केएमपी एक्सप्रेसवे का काम दो भागों में बांट दिया गया था, पलवल से मानेसर तक 53 किलोमीटर का पहला खंड और मानेसर से कुंडली तक 83 किलोमीटर का दूसरा खंड। पलवल से मानेसर तक का हिस्सा 5 अप्रैल 2016 में पहले ही शुरू कर दिया गया था।
श्री तिवारी ने कहा कि प्रदूषण से दिल्ली की जनता का बुराहाल है, प्रदूषित वायु लेने के लिए मजबूर जनता अपने मुख्यमंत्री के सम्मुख समाधान की आशा लिए बैठी हैं लेकिन दिल्ली के मुख्यमंत्री दूसरे राज्यों पर आरोप-प्रत्यारोप कर प्रदूषण पर अपनी नाकामियों को छिपाने में लगे हैं और दिल्ली की जनता की गाढ़ी कमाई पर दुबई घूमने गये थे। के.एम.पी. एक्सप्रेसवे के शुभारंभ से पचास हजार बड़े ट्रकों का आवागमन दिल्ली के बाहर से होना सफल हो पाएगा, जिसके कारण दिल्ली को प्रदूषण में भारी गिरावट स्वयं नजर आएगी। दिल्ली को प्रदूषण के साथ भयंकर जाम से मुक्ति मिलेगी और इसके अतिरिक्त सड़कों पर होने वाली दुर्घनाओं में भी कमी आयेगी।
श्री तिवारी ने कहा कि भाजपा सरकार सभी नागरिकों के स्वास्थ्य की सुरक्षा के लिए प्रतिबद्ध है और केन्द्र सरकार इस ओर हर स्तर पर प्रयासरत हैं। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी दिल्ली मेट्रो की वायलट लाइन के एस्कोर्ट-मुजेसर-बहादुरगढ़ मेट्रो सेक्शन का रिमोट के जरिए उद्घाटन कर दिल्ली और हरियाणावासियों के लिए मेट्रो की सुविधा सुलभ और सुगम बनाने का अपना वादा पूरा किया। के.एम.पी. के दोनों ओर पांच स्मार्ट ग्लोबल सिटी बसेंगी जो प्रधानमंत्री के सपने प्रत्येक नागरिक को अपना मकान देने की ओर अग्रसर होगी।
दिल्ली भाजपा अध्यक्ष ने कहा कि दिल्ली के मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री पर आरोप-प्रत्यारोप करना अपना धर्म बना रखा है लेकिन प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने दिल्ली की जनता के सर्वांगीण विकास को अपना धर्म बना रखा है। दिल्ली की जनता देश के विकास के लिए हर कदम पर प्रधानमंत्री के साथ खड़ी है।

Facebook Comments