भारत एवं उ0प्र0 सरकार लोकविधाओं को संरक्षित एवं विकसित करने के लिए प्रतिबद्ध-डा0 नीलकंठ तिवारी

लखनऊ: 04 जनवरी, 2019 उत्तर प्रदेश के खेल एवं युवा कल्याण राज्यमंत्री डा0 नीलकंठ तिवारी ने कहा कि भारत लोक विधाओं का अप्रतिम देश माना जाता है। उन्होंने कहा कि यदि लोक विधाओं की गणना की जाये तो उ0प्र0 सबसे धनी राज्य है। उन्होंने कहा कि उ0प्र0 के प्रत्येक जिले में सांस्कृतिक, सामाजिक एवं अर्थतंत्र की लोक विधायें पायी जाती है। श्री तिवारी ने कहा कि प्राचीनकाल में भारत के प्रत्येक घर में कोई न कोई लोक विधा अवश्य पायी जाती थी। ये विधायें ही लोगों को अर्थिक रूप से पुष्ट करती थी। उन्होंने बताया कि अमेरिका, इंग्लैण्ड आदि देशों में भी भारत की लोक विधाओं की जानकारी दी जाती है।
डा0 नीलकंठ तिवारी आज युवा कल्याण एवं प्रान्तीय रक्षक दल विभाग द्वारा आयोजित राज्य स्तरीय युवा उत्सव-2019 के समापन समारोह में अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि भारत के प्रधानमंत्री जी ने कौशल विकास के माध्यम से इन लोक विधाओं के संरक्षित एवं विकसित करने की अनेकों योजनाएं चलायी है। उन्होंने कहा कि भारत एवं उ0प्र0 सरकार इन विधाओं एवं कलाओं को विकसित करने के लिए प्रतिबद्ध है। श्री तिवारी ने उ0प्र0 का प्रत्येक व्यक्ति हुनरमंद हो इसके लिए जगह-जगह कौशल केन्द्र विकसित किये जा रहे। उन्होंने कहा कि यह अत्यन्त सराहनीय हैं कि युवा कल्याण विभाग इस प्रकार की विधाओं को संरक्षित करके आगे बढ़ाने का कार्य कर रहा है।
युवा कल्याण राज्यमंत्री ने इससे पूर्व स्वामी विवेकानन्द जी के चित्र पर माल्यार्पण कर कार्यक्रम की शुरूआत की। उन्होंने विजेता टीमों को प्रसस्ति पत्र एवं पुरस्कार देकर सम्मानित कियां उप निदेशक श्री सी.पी. सिंह ने मंत्री जी को स्मृति चिन्ह देकर स्वागत एवं सम्मान किया।
इस अवसर पर मुख्यालय, मण्डल एवं जिले अधिकारी, कर्मचारी तथा प्रतिभागी टीमे बड़ी संख्या में उपस्थित थे।

Facebook Comments