भारत-रत्न को ओछी राजनीति से दूर रखें विपक्ष के नेताः नित्यानंद राय

26 जनवरी 2019, पटना। प्रदेश भाजपा अध्यक्ष नित्यानंद राय ने आज बिहार भाजपा की तरफ से सभी राज्यवासियों को 70 वें गणतंत्र दिवस की बधाई देते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को धन्यवाद दिया कि 70 वर्षों से नेपथ्य में रहे आजाद हिंद फौज को आज गणतंत्र दिवस की परेड में शामिल होने का मौका दिया।

राय ने बिना किसी दल का नाम लिए कल घोषित भारत रत्न के नामों की आलोचना करने वालों पर भी चुटकी ली। उन्होंने कहा, ‘भारत रत्न देश का सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार है। इसके ऊपर किसी तरह की राजनीति नहीं की जानी चाहिए। यह दुख की बात है कि कुछ राजनीतिक दल इस पर भी छींटाकशी से बाज नहीं आ रहे हैं। भाजपा हमेशा ही देश के सर्वोच्च पुरस्कार को ओछी राजनीति से परे रखने की वकालत करती है।’

आरजेडी के भाजपाई लोगों को भारत-रत्न देने के आरोपों पर बिहार भाजपा के अध्यक्ष ने तल्ख सुर में कहा, ‘उनको पहले तथ्यों को जानना चाहिए और फिर इस तरह के आरोप लगाने चाहिए। एनडीए-1 और एनडीए-2 में जिन लोगों को भारत रत्न दिया गया है, उन नामों की सूची उठाकर देखिए। पूर्व प्रधानमंत्री अटलबिहारी वाजपेयी को छोड़कर किसी का भाजपा से क्या संबंध है? अगर उनका इशारा नानाजी देशमुख की तरफ है, तो यह जान लें कि नानाजी जनसंघ से जुड़े भी थे, बाद में तो वह राजनीति से अलग हट गए थे और ग्रामीण विकास के प्रकल्प में काम करने लगे थे। अटलजी और नानाजी का राष्ट्र के प्रति योगदान यदि किसी को नज़र नहीं आता, तो उसे आंखों का इलाज कराने की जरूरत है।’

साथ ही, राय ने कहा कि मोदी सरकार उन सभी महापुरुषों का अभिनंदन और आभार व्यक्त कर रही है, जो राष्ट्र-निर्माण के यज्ञ में समिधा दे चुके हैं। वैसे भी, भारत-रत्न किसी पार्टी या परिवार की मिल्कियत नहीं, पूरे देश के होते हैं। उन्होंने किसी दल का नाम लिए बिना यह भी कहा कि मोदी सरकार पूर्ववर्ती लोगों की तरह खुद को ही तो भारत-रत्न नहीं दे रही है न?

इस बार के पद्म पुरस्कारों के लिए भी उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी का धन्यवाद दिया कि उन्होंने बिहार की ज़मीनी विभूतियों का सम्मान किया है। नित्यानंद राय ने यह भी कहा कि गणतंत्र हमारी आस्था और आशाओं का परिचायक है और यह गणतंत्र की ही ताकत है कि आज गरीब से गरीब व्यक्ति भी देश के सर्वोच्च पदों पर पहुंच सकता है, उसके सपने देख सकता है। उन्होंने इस गणतंत्र को बचाने और परिवर्द्धित करने की बात करते हुए सबको गणतंत्र दिवस की बधाई दी।

Facebook Comments