मूक बधिर बच्चों की क्ले माॅडलिंग कार्यशाला सम्पन्न,शिक्षक भगवान तुल्य है-डा0 ए0के0 सिंह

लखनऊ: दिनांक 20 नवम्बर, विश्व धरोहर सप्ताह के अवसर पर राज्य संग्रहालय, लखनऊ में आज मूक-बधिर एवं मानसिक मंदित बच्चों की क्ले माॅडलिंग कार्यशाला/प्रतियोगिता एवं राजकीय बालिका इण्टर काॅलेज, नरही की छात्राओं का संग्रहालय भ्रमण का आयोजन किया गया। छात्राओं ने संग्रहालय की समस्त वीथिकाओं का अवलोकन किया। वस्तुतः विश्व धरोहर सप्ताह मनाने का मुख्य उद्देश्य देश की सांस्कृतिक धरोहरों एवं स्मारकों का संरक्षण और सुरक्षा के बारे में आम जनमानस को प्रोत्साहित करना एवं जागरूकता बढाना है।
  यह जानकारी राज्य संग्रहालय के निदेशक डा0 ए0के0 सिंह ने दी। उन्होंने बताया कि क्ले माॅडलिंग कार्यशाला में लगभग 120 बच्चों ने प्रतिभाग किया। प्रकृति प्रदत्त सहज एवं सुलभ मिट्टी के द्वारा अपनी कल्पनाओं एवं मनोभावों को सजीव ढंग से वन्य जीव जन्तुओं, मिट्टी के बर्तन, प्रकृति चित्रण, खिलौने फल, सब्जियां, धार्मिक प्रतिमाएं आदि के रूप में उजागर किया। उन्होंने बताया कि क्ले माॅडलिंग कार्यशाला/प्रतियोगिता में वाणी विकास केंद्र के 31 छात्र-छात्राएं, चेतना मानसिक मंदित संस्थान के 24 तथा वाणीप्रदा मूक बधिर संस्थान के 30 छात्र-छात्राओं एवं आशा ज्योति मानसिक मंदित संस्थान, इन्दिरा नगर के 35 बच्चों ने प्रतिभाग किया। उन्होंने कहा कि कार्यशाला मे प्रतिभाग करने वाले मूक- बधिर एवं मानसिक मंदित छात्र-छात्राओं को आयु वर्ग के अनुसार दो वर्गो में विभाजित किया गया था।  प्रथम आयु वर्ग में 08-12 तथा द्वितीय आयु वर्ग 13 से अधिक आयु वर्ग के बच्चे थे।
श्री सिंह ने कहा कि शिक्षक भगवान तुल्य है। उन्होंने सभी बच्चों  के स्वस्थ्य नागरिक बनने की कामना की। कार्यशाला में बच्चों द्वारा कार्यक्रम के मुख्य अतिथि के रूप नवाब वाजिद अली शाह प्राणि उद्यान के निदेशक श्री आर0 के0 सिंह ने  मूक-बधिर एवं मानसिक मंदित बच्चों के सीनियर एवं जूनियर गु्रप के विजेताओं को पुरस्कार एवं प्रमाण पत्र प्रदान कर पुरस्कृत किया।
कार्यशाला का संचालन सहायक निदेशक रेनू द्विवेदी ने किया। कार्यशाला में कला एवं शिल्प महाविद्यालय, लखनऊ की विभावरी सिंह, एसोसिएट प्रोफेसर, मूर्तिकला अनुभाग, कला एवं शिल्प महाविद्यालय, लखनऊ निर्णायक के रूप में पुरस्कारों का चयन किया।
कार्यशाला में मूक बधिर वर्ग में वितरित पुरस्कारों का विवरण निम्नवत है-
सीनियर वर्ग
प्रथम पुरस्कारः- शुभम (वाणीप्रदा मूक बधिर संस्थान)
द्वितीय पुरस्कारः- अरशी(वाणीविकास मूक बधिर संस्थान)
तृतीय पुरस्कारः-अफरोज(वाणीप्रदा मूक बधिर संस्थान)
जूनियर वर्ग
प्रथम पुरस्कारः- अंजली (वाणीप्रदा मूक बधिर संस्थान)
द्वितीय पुरस्कारः- नितिन गोस्वामी (वाणीविकास मूक बधिर संस्थान)
तृतीय पुरस्कारः-इशिता यादव (वाणीविकास मूक बधिर संस्थान)
कार्यशाला में मानसिक मंदित वर्ग में वितरित पुरस्कारों का विवरण निम्नवत है-
सीनियर वर्ग
प्रथम पुरस्कारः- इजहार (चेतना मानसिक मंदित संस्थान)
द्वितीय पुरस्कारः- दीपा पंजाबी(चेतना मानसिक मंदित संस्थान)
तृतीय पुरस्कारः-पूजा सिंह(आशा ज्योति मानसिक मंदित संस्थान)
जूनियर वर्ग
प्रथम पुरस्कारः- अंजली कश्यप चेतना मानसिक मंदित संस्थान)
द्वितीय पुरस्कारः- अनुष्का साहू ( आशा ज्योति मानसिक मंदित संस्थान)
तृतीय पुरस्कारः-शालू शर्मा (आशा ज्योति मानसिक मंदित संस्थान)

Facebook Comments