युवा उत्सव-2019 का शुभारम्भ,प्रदेश सरकार युवाओं को प्रत्येक क्षेत्र में सुविधा प्रदान करेंगी-चेतन चैहान

लखनऊः 02 जनवरी, 2019 प्रदेश के खेल एवं युवा कल्याण मंत्री श्री चेतन चैहान ने कहा कि भारत युवा आबादी का देश है। यहां पर 60 प्रतिशत लोगों की जनसंख्या 40 साल से नीचे है। श्री चैहान ने कहा कि युवाओं में असीमित ऊर्जा होती है। युवाओं को अपनी ऊर्जा का उपयोग प्रदेश एवं देश के विकास में लगाना चाहिए। खेल मंत्री ने युवाओं से कहा कि जवानी बहुत अनमोल होती है, इसलिए जो भी अवसर मिले उसका भरपूर उपयोग करें।
युवा कल्याण मंत्री आज युवा कल्याण एवं प्रान्तीय रक्षक दल विभाग उ0प्र0 द्वारा आयोजित 3 दिवसीय राज्य स्तरीय युवा उत्सव 2019 के शुभारम्भ अवसर पर आये हुए युवक एवं युवतियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि विज्ञान एवं टेक्नोलाॅजी का युग है, घर बैठे ही इसका पूरा लाभ उठायें। उन्होंने कहा कि अपनी ऊर्जा का प्रयोग सकारात्मक दिशा में करें। अपनी जिन्दगी में अनुशासन का प्रयोग करे तथा देश को नयी दिशा दिखायें। श्री चैहान ने कहा कि अपने देश एवं समाज के विकास के लिए चितंन एवं मनन करें। उन्होंने कहा कि आज हमारे देश के युवा वैज्ञानिक एवं डाक्टर दुनिया में भारत का नाम रोशन कर रहे है। भारत की अर्थव्यवस्था दुनियां में तेजी से आगे बढ़ रही है। उन्होंने कहा की अभी शीघ्र ही भारत ने विश्व में 6वां स्थान हासिल किया है।
श्री चेतन चैहान ने कहा कि प्रदेश सरकार की नीति है कि युवा कभी खाली न बैठे इसलिए मुख्यमंत्री जी ने नवयुवक मंगल दल के लिए आवश्यक धनराशि की स्वीकृति प्रदान कर दी है। प्रदेश के 20 हजार गांवों में गठित युवक मंगल दल ने काम करना भी शुरू कर दिया है। श्री चैहान ने कहा कि प्रदेश सरकार युवाओं को प्रत्येक क्षेत्र में सुविधा प्रदान करेगी। उन्होंने कहा कि उ0प्र0 सरकार युवा ऊर्जा को सही दिशा में ले जाने के लिए कटिबद्ध है। उन्होंने कहा कि ग्रामीण स्तर के युवाओं को आवश्यक सुविधा उपलब्ध करायेगी।
कार्यक्रम का शुभारम्भ युवा कल्याण मंत्री श्री चेतन चैहान ने स्वामी विवेकानन्द की फोटो पर माल्यार्पण एवं द्वीप प्रज्जवलित कर किया। उप निदेशक श्री सी0पी0 सिंह ने मंत्री जी को स्मृति चिन्ह एवं बुके देकर सम्मानित एवं स्वागत किया।
इस अवसर पर मुख्यालय एवं मण्डल के उपनिदेशक, अधिकारी, कर्मचारी तथा बड़ी संख्या में प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों से आये हुए युवक एवं युवतियां उपस्थित थे।

Facebook Comments