राजकीय बालिका इण्टर कालेज में स्थापित हुई ‘‘सेनेटरी नैपकीन वेंडिंग मशीन’’

लखनऊ: दिनांक 29 नवम्बर, लखनऊ के गोमती नगर स्थित राजकीय बालिका गल्र्स इण्टर कालेज में आज छात्राओं के लिए सैनेटरी नैपकीन मशीन और इंसुलेटर स्थापना का कार्यक्रम सम्पन्न हुआ। मशीन और इंसुलेटर (प्रयुक्त नैपकीन को जलाकर नष्ट करने की मशीन) विद्यालय में निजी संस्था द्वारा निःशुल्क स्थापित किया गया है तथा छात्राएं वेंडिंग मशीन में एक रुपये का सिक्का डालकर नैपकीन प्राप्त कर सकेंगी। मशीन का उद्घाटन प्रदेश की महिला कल्याण मंत्री प्रो. रीता बहुगुणा जोशी, राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्रीमती स्वाती सिंह, महिला आयोग की अध्यक्ष श्रीमती विमला बाथम की गौवरवमयी उपस्थिति में स्कूल की छात्रा द्वारा सम्पन्न हुआ।
महिला कल्याण मंत्री डाॅ. रीता बहुगुणा जोशी ने कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुये कहा कि महिला सशक्तीकरण के लिए प्रदेश और केन्द्र सरकार द्वारा अनेक योजनाएं चलायी जा रही हैं, जिसमें महिलाओं और किशोरियों के स्वास्थ और स्वच्छता के लिए हितकारी सैनेटरी नैपकीन की सहज उपलब्धता एक बड़ा अभियान है और इसे शहरों और स्कूलों में ही नहीं गांव-गांव तक लेकर जाना है। महिला कल्याण मंत्री ने उ.प्र. राज्य महिला आयोग की अध्यक्षा श्रीमती विमला बाथम तथा श्री नारायाण सांस्कृतिक न्यास के समस्त स्टाॅफ व उनके प्रबन्धक को इस कार्यक्रम के लिए बधाई देते हुये आभार प्रकट किया।
राज्यमंत्री स्वाती सिंह ने अपने सम्बोधन में उपस्थित बालिकाओं को ‘‘सेनेटरी नैपकीन वेडिंग मशीन‘‘ के सम्बन्ध में जानकारी दी एवं नारी सशक्तीकरण के सम्बन्ध में जागरूक किया।
कार्यक्रम की अध्यक्षता उ.प्र. राज्य महिला आयोग की अध्यक्षा श्रीमती विमला बाथम द्वारा की गई, जिसमें मुख्य अतिथि के रूप में महिला कल्याण मंत्री, डाॅ. रीता बहुगुणा जोशी, अति विशिष्ट अतिथि के रूप में राज्यमंत्री स्वाती सिंह, विशिष्ट अतिथि के रूप में उपाध्यक्षा, उ.प्र. राज्य महिला आयोग अंजु चैधरी व सुषमा सिंह, तथा आयोग की समस्त सदस्याओं द्वारा प्रतिभाग किया गया। साथ ही आयोग की विधि अधिकारी, सुश्री शाम्भवी यादव एवं समस्त 10 राजकीय बालिका इण्टर कालेजों की प्रधानाचार्य एवं नैपकीन वेडिंग मशीन स्थापित करने वाली संस्था के अधिकारी भी उपस्थित थे। उ0प्र0 राज्य महिला आयोग की अध्यक्षा विमला बाथम ने बताया कि जनपद लखनऊ के 10 राजकीय इण्टर कालेजों में सेनेटरी मशीन संयोजन के साथ ही आयोग कार्यालय में भी ‘‘सेनेटरी नैपकीन वेडिंग मशीन‘‘ संयोजित करायी गयी है। उन्होंने बताया कि मशीन में 1000 सेनेटरी नैपकीन उपलब्ध कराई गयी हैं। नैपकीन समाप्त होने पर संस्था को एक सप्ताह पहले सूचित करने पर संस्था द्वारा कोरियर के माध्यम से नैपकीन उपलब्ध करा दी जायेगी।
ज्ञात हो कि उ.प्र. राज्य महिला आयोग द्वारा श्री नारायण सांस्कृतिक चेतना न्यास, नोयडा के माध्यम से जनपद लखनऊ के 10 राजकीय बालिका इण्टर काॅलेजों में क्रमशः राजकीय बालिका इण्टर काॅलेज गोमतीनगर, इन्दिरा नगर, माल, मलिहाबाद, सरोसा भरोसा, सिंगार नगर, शाहमीना रोड, विकास नगर, नरही, छोटी जुबिली की छात्राओं के प्रयोगार्थ ‘‘सेनेटरी नैपकीन मशीन‘‘ के संयोजन के लिए आज यह कार्यक्रम राजकीय बालिका इण्टर काॅलेज, गोमतीनगर में सम्पन्न किया गया। इस अवसर पर समस्त संबंधित अधिकारी, कर्मचारी सहित बड़ी संख्या में स्कूल की बालिकाएं उपस्थित थीं।

Facebook Comments