रियलिटी चेक में मोहल्ला क्लीनिक की ही भांति रैन बसेरों की हालत भी खराब ही मिली – मनोज तिवारी

नई दिल्ली, 03 जनवरी। वर्ष 2014 के बाद इस बार कड़ाके की ठण्ड पड़ रही है और ऐसे में बेघर लोग रैन बसेरों में आश्रय की तलाश में रहते हैं। रैन बसेरों की व्यवस्था करना, उनमें ठण्ड से बचने की सुविधाएँ उपलब्ध कराना, कम्बल-रजाई आदि उपलब्ध कराना, नहाने व शौच की व्यवस्था करना राज्य सरकार की जिम्मेदारी होती है। हाल ही में दिल्ली सरकार ने दावा किया था कि उन्होंने लगभग 200 रैन बसेरे बनाये हैं जो सभी सुविधा से लेस हैं। किन्तु मीडिया द्वारा जब इसका रियलिटी चेक किया गया तो हैरान कर देने वाली तस्वीर सामने आयी जिसमे लोग ठण्ड में जमीनों पर सोते दिखे। कई रैन बसेरों में ओपन बाथरूम पाए गए जो बेहद गंदे थे। शौचालयों की स्थिति भी दयनीय दिखाई दी। रियलिटी चेक में मोहल्ला क्लीनिक की ही भांति रैन बसेरों की हालत भी खराब ही मिली।

बुधवार रात दिल्ली में एक मां ने अपनी बच्ची को खुले में सड़क पर जन्म दिया, जो दिल्ली के लिए बेहद शर्म की बात है। यह दर्शाता है कि अभी भी अनेकों लोग सड़क पर, फुटपाथ पर रहने को मजबूर हैं। दिल्ली सरकार पर्याप्त रैन बसेरे नहीं बना पायी है।

इस विषय पर प्रतिक्रिया देते हुए दिल्ली भाजपा अध्यक्ष श्री मनोज तिवारी ने कहा कि सड़क पर बच्ची के जन्म ने दिल्ली सरकार के बेघरों को आश्रय देने के दावों की पोल खोल दी है। उन्होंने बताया कि केजरीवाल सरकार का रैन बसेरों का कुल बजट 80 लाख रुपये है जबकि मुख्यमंत्री उसके प्रचार पर करोड़ों खर्च कर देते हैं। पिछले साल रैन बसेरों के अभाव में 90 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई थी।

श्री तिवारी ने कहा कि केजरीवाल जी बताएं कि क्या दिल्ली में लोगों की जान इतनी सस्ती है? कोई भूख से मर जाता है तो कोई ठण्ड से? दिल्ली के मुख्यमंत्री रैन बसेरे बनाने के बड़े बड़े दावे कर रहे हैं।

श्री तिवारी ने कहा कि पिछले साल भी भाजपा कार्यकर्ताओं ने बेघरों की सहायता करने का बीड़ा उठाया था और अनेक कम्बल-वस्त्र आदि वितरित किये थे।  उन्होंने कहा कि इस वर्ष भी मैं सभी कार्यकर्ताओं से अपील करता हूँ कि केजरीवाल के भरोसे न बैठें क्योंकि वे एक संवेदनहीन व्यक्ति हैं और उनसे बेघरों के प्रति संवेदनशीलता की अपेक्षा नहीं की जा सकती। स्वयं बीड़ा उठायें और जितना हो सके बेघर लोगों को ठण्ड से बचाने में अपना सहयोग करें और इस सेवा कार्य में योगदान देकर भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ता होने की संस्कृति को सार्थक करें।

Facebook Comments