लखनऊ महोत्सव में जैविक उत्पादों के लिए दर्शकों में रही उत्सुकता

लखनऊः 06 दिसम्बर, लखनऊ महोत्सव-2018 मंे मण्डी परिषद द्वारा इस बार लगाए गए जैविक उत्पादों के पण्डाल में भारी संख्या में दर्शक आए। दर्शकों में जैविक उत्पादों और मण्डी परिषद द्वारा दी जा रही जानकारियों में विशेष उत्सुकता भी रही।
यह जानकारी देते हुए निदेशक मण्डी परिषद श्री रमाकान्त पाण्डेय ने अवगत कराया कि जैविक उत्पादों के विपणन को बढ़ावा देने के लिए लखनऊ महोत्सव-2018 में किसानों को प्रोत्साहन देकर लहसुन, हल्दी, मसाले, गुड़ (तिलवाना, सोंठवाना, सादा), राॅ शहद (यूकिलिप्टस, सरसों, अजवाइन, आम, नीम) तथा प्राकृतिक शुगर स्टिविया मण्डी परिषद के स्टाॅल पर उपलब्ध करवाया गया। महोत्सव में जैविक उत्पादों की खरीद के लिए स्टाॅलों भारी मात्रा में दर्शकों की भीड़ रही। मण्डी निदेशक ने अवगत कराया  कि जैविक उत्पादों के प्रति उपभोक्ताओं की यह रूचि उत्साहवर्धक है, विभाग द्वारा आगे भी किसानों के हितार्थ जैविक उत्पादों के विपणन को बढ़ावा देने का प्रयास जारी रहेंगे।
ज्ञात हो कि प्रमुख सचिव कृषि, श्री अमित मोहन प्रसाद की प्रेरणा से मण्डी परिषद् द्वारा पहले से ही लखनऊ स्थित किसान बाज़ार, गोमतीनगर में जैविक उत्पादों के विपणन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से माह के पहले और तीसरे शनिवार व रविवार को ‘‘जैविक बाज़ार एवं प्रदर्शनी‘‘ का आयोजन किया जा रहा है, जिसमें प्रदेश के विविध जनपदों से आये किसानों के उत्पाद खरीददारों को उपलब्ध होते हैं।

Facebook Comments