स्वतंत्रता संग्राम एवं लोकतंत्र सेनानियों के स्वास्थ्य सम्बन्धी सुविधाओं को और बेहतर बनाया जाय-ब्रजेश पाठक

लखनऊ: 13 नवम्बर, प्रदेश सरकार के विधि एवं न्याय, राजनैतिक पेंशन, अतिरिक्त ऊर्जा स्रोत मंत्री श्री ब्रजेश पाठक ने कहा कि लोकतंत्र सेनानी एवं स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों को वाल्वो एवं स्कैनिया बसों में भी यात्रा करने की सुविधा दी जाये। स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों/लोकतंत्र सेनानियों के स्वास्थ्य सम्बन्धी सुविधाओं को और बेहतर बनाया जाये तथा इनके परिचय पत्र प्राथमिकता पर वितरण कराये जायं।
श्री पाठक आज विधानसभा स्थित अपने कार्यालय कक्ष में राजनैतिक पेंशन विभाग के कार्यों की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि स्वतंत्रता संग्राम सेनानी सेवा सदन लखनऊ एवं स्वतंत्रता संग्राम सेनानी सेवा सदन डैम्पियर नगर मथुरा के जीर्णोद्धार को प्राथमिकता से कराया जाये और दोनों सेवा सदनों के मरम्मत कार्य की गुणवत्ता पर विशेष ध्यान दिया जाय। इस कार्य में किसी भी प्रकार की लापरवाही न बरती जाये। उन्होंने कहा कि इन दोनों सदनों में भोजन की उचित व्यवस्था होनी चाहिए।
राजनैतिक पेंशन मंत्री ने कहा कि लोकतंत्र सेनानियों को जो 2006 के पूर्व अर्ह थे और उनको पेंशन नहीं मिल पायी थी, उन्हें पेंशन का लाभ दिया जाय। उन्होंने स्वतंत्रता संग्राम/लोकतंत्र सेनानियों द्वारा परिवहन निगम की बसों में की गयी यात्राओं का प्रमाणीकरण कराने के भी निर्देश दिये।
प्रमुख सचिव श्री राजन शुक्ला ने समीक्षा बैठक के दौरान विभागीय कार्यवाही/अभियोजना स्वीकृति से सम्बन्धित प्रकरणों के विषय में अवगत कराया। उन्होंने कहा कि राजनैतिक पेंशन विभाग में ई-आॅफिस प्रणाली लागू की जायेगी। उन्होंने कहा कि विभागीय वेबसाइट, ट्वीटर व फेसबुक को और अधिक प्रभावी बनाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि प्रदेश के स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों/लोकतंत्र सेनानियों एवं उनके आश्रितों की जनपदवार सूची विभागीय वेबसाइट पर अपलोड करने का कार्य त्वरित गति से किया जा रहा है।
समीक्षा बैठक में श्रीमती निर्मला श्रीवास्तव, संयुक्त सचिव, श्री सूर्य कुमार उप सचिव के अलावा अन्य वरिष्ठ विभागीय अधिकारी शामिल रहे।
सूचना अधिकारी- अजय द्विवेदी

Facebook Comments