समाजवादी पुरोधा एवं छोटेलोहिया के नाम से मशहूर पंडित जनेश्वर मिश्र की 9वीं पुण्यतिथि मनाई गई

नोएडा। समाजवादी पुरोधा एवं छोटे लोहिया के नाम से मशहूर स्वर्गीय पंडित जनेश्वर मिश्र की 9 वीं पुण्यतिथि सेक्टर-22 स्थित सपा कार्यालय पर मनाई गई। इस अवसर पर निवर्तमान महासचिव एवं प्रवक्ता राघवेंद्र दुबे व पूर्व विधानसभा अध्यक्ष ओमपाल राणा ने सपा नेताओं के साथ जनेश्वर मिश्र के चित्र पर पुष्प अर्पित कर उन्हें श्रद्धांजलि दी। इस अवसर पर  विचार गोष्ठी का भी आयोजन किया गया जिसमें वक्ताओं ने उनके व्यक्तित्व एवं कृतित्व पर प्रकाश डाला।
इस अवसर पर बोलते हुए निवर्तमान महासचिव एवं प्रवक्ता राघवेंद्र दुबे  ने कहा कि समाजवादी विचारधारा के प्रति दृढ निष्ठा के कारण पण्डित जनेश्वर मिश्र छोटे लोहिया के नाम से प्रसिद्ध थे। वे कई बार लोकसभा और राज्यसभा के सदस्य रहे। उन्होने मोरारजी देसाई, चैधरी चरण सिंह, विश्वनाथ प्रताप सिंह, एचडी देवगौड़ा और इंद्रकुमार गुजराल के मंत्रिमण्डलों में काम किया। सात बार केन्द्रीय मंत्री रहने के बाद भी उनके पास न अपनी गाड़ी थी और न ही बंगला। उन्होंने गरीबों, मजदूरों, किसानों व नौजवानों के हित के लिए जीवन भर संघर्ष किया।सपा के पूर्व विधानसभा अध्यक्ष ओमपाल राणा ने अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि छात्रों के मुद्दे पर जनेश्वर मिश्र ने कई आंदोलन छेड़े जिसमें छात्रों ने उनका बढ-चढ़ कर साथ दिया। 1967 में उनका राजनैतिक सफर शुरू हुआ। वह जेल में थे तभी लोकसभा का चुनाव आ गया। छुन्नन गुरू व सालिगराम जायसवाल ने उन्हें फूलपुर से विजयलक्ष्मी पंडित के खिलाफ चुनाव लड़ाया। चुनाव सात दिन बाकी था तब उन्हें जेल से रिहा किया गया। चुनाव में जनेश्वर को हार का सामना करना पड़ा था। इसके बाद विजय लक्ष्मी राजदूत बनीं। फूलपुर सीट पर 1969 में उपचुनाव हुआ तो जनेश्वर मिश्र सोशलिस्ट पार्टी से मैदान में उतरे और जीते। लोकसभा में पहुंचे तो राजनारायण ने छोटे लोहिया का नाम दिया।
इस मौके पर शिक्षक सभा अध्यक्ष बब्लू चौहान, विधानसभा उपाध्यक्ष टीटू यादव, नरेंद्र राणा, हेमंत सिंह, विजय यादव, राजू शर्मा, संदीप, बब्बल खान, सुनील विश्वकर्मा सहित तमाम पार्टी कार्यकर्ता मौजूद रहे।

Facebook Comments