15 सालों बाद डूडा कालोनी में शुरू हुई पानी की सप्लाई

लखनऊ:  विगत 15 वर्षों से पानी की किल्लत झेल रहे डूडा कालोनी (सेवा बस्ती) निवासियों के चेहरे आज खुशी से खिल गये जब उनके घरों में आज पानी की सप्लाई शुरू हुई। अब रोजाना सुबहे शाम इन्हें अपने ही घरो में पानी की सप्लाई मिलेगी। अब उन्हें घरो से बाहर जाकर पानी भरने के लिये मेहनत करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। नल में पानी आते ही बड़ों के साथ बच्चों ने भी ताली बजाकर अपनी खुशी जाहिर की।
यह संभव हुआ है सात्विक वेलफेयर फाउण्डेशन की संस्थापक सचिव, प्रदेश मीडिया प्रभारी भाजपा महिला मोर्चा एवं राज्य महिला आयोग की सदस्य सुनीता बंसल के अथक प्रयासों से। उन्होंने बताया कि डूडा कालोनी, हनुमान पुरम इन्दिरा नगर के लोग विगत 15 वर्षों से मूल भूत सुविधाओं से वंचित थे। बिजली, पानी, सड़क, सीवर, शौचालय इन सभी समस्याओं से जूझ रहे थे। उन्होंने अपने अथक प्रयासों से विगत 4 वर्षों में ये सभी विकास कार्य करवा दिये। 800 मी0 सड़क बनवायी, स्वच्छ भारत मिशन के अन्तर्गत 105 शौचालय बनवायें, 30 सोडियम लाइट लगवाई, 200 घरों में सीवर का कनेक्शन व पानी का कनेक्शन करवाया।

सुनीता बंसल ने बताया कि सिर्फ इतना ही नहीं डूडा कालोनी के बगल में दीनदयाल पुरम (मायावती कालोनी) तकरोही इन्दिरा नगर जिसे बसे 21 साल हो गये यहां भी लोग पानी को तरस रहे थे। घरों में सीवर का कनेक्शन तक नहीं हुआ था पानी की टंकी थी पर 6 सालों से बन्द पड़ी थी। लोग पानी खरीद कर पी रहे थे। वहां भी 700 घरों में सीवर का कनेक्शन करवाया, पानी का कनेक्शन करवाया और टंकी दुरूस्त करवाकर पानी की सप्लाई चालू करवायी और 15 सोडियम लाईटस लगवायी। मायावती कालोनी में बनी टंकी से ही डूडा कालोनी को पानी पहुंचाया जा रहा है। इस मौके पर जे0ई0 जल निगम हरेन्द्र सिंह, ममता राजभर, मुमताज, सोनमती, फूलमती, कनीज बानों, सुमन बाजपेई, संगीता चैरासिया आदि लोग उपस्थित थे।

Facebook Comments