धूमधाम के साथ शुरू हुआ एमिटी का तीन दिवसीय वार्षिकोत्सव ‘एमिफोरिया-2019

लखनऊ 06 फरवरी 2019। एमिटी विश्वविद्यालय उत्तर प्रदेश लखनऊ परिसर के तीन दिवसीय वार्षिक समारोह एमिफोरिया-2019 का आज विश्वविद्यालय परिसर में शुभारम्भ किया गया। रंगबिरंगे परिधानों में सजे छात्र और छात्राओं द्वारा रंगारंग प्रस्तुतियों के बीच मुख्य अतिथि श्री दीपक रतन, आईजीए ट्रैफिक पुलिस एवं विशिष्ट अतिथि डा. अमित भारद्वाज, संयुक्त सचिव, उप्र. सरकार ने समारोह का आगाज किया।

इस अवसर पर एमिटी विश्वविद्यालय लखनऊ परिसर के कार्यवाह प्रति कुलपति डा. सुनील धनेश्वर, चेयरमैन एमिटी विवि. उप्र. के सलाहकार, सेवानिवृत्त मेजर जनरल के.के. ओहरी (एवीएसएम), निदेशक परियोजना, एमिटी विवि. लखनऊ नरेश चंद्र, डीन शोधकार्य, विज्ञान एवं तकनीकि एमिटी लखनऊ, डा. कमर रहमान, कोआर्डिनेटर एमीफोरिया-2019, डा. प्रज्ञान डंगवाल भी उपस्थित रहे। कार्यवाह प्रति कुलपति डा. सुनील धनेश्वर ने अतिथियों का स्वागत किया और उन्हें एमिफोरिया-2019 के विषय में जानकारी दी।

कार्यक्रम में शेर ‘इल्म की इब्तिदा हंगामा, इल्म की इंतहा खामोशी/ एक हुनर कह देने का, एक ऐब चुप रहने का’ से अपने संबोधन की शुरूआत करते हुए विशिष्ट अतिथि डा. अमित भारद्वाज, संयुक्त सचिव, उप्र. सरकार ने एमिटी विश्वविद्यालय परिवार और छात्रों को बधाई देते हुए छात्रों से कहा कि, इस प्रकार के सांस्कृतिक आयोजनों के दौरान विद्यार्थियों में छिपी हुई प्रतिभाओं को मंच और मौका मिलता है। उन्होने कहा कि, ऐसे कार्यक्रम में भाग लेने वाले छात्रों में जीवन के विभिन्न अवसरों पर सही निर्णय लेने की क्षमता का विकास होता है। उनहोने कहा कि एमिफोरिया के आयोजन में जिस तरह से भारतीय सांस्कृतिक विविधता और विशेषता को दर्शाया गया है वह सराहनीय प्रयास है।

विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि श्री दीपक रतन ने कहा कि एमिटी न केवल लखनऊ बल्कि देश के श्रेष्ठ विश्वविद्यालयों में से एक है। उन्होने कहा कि, एमिटी देश को मूल्यवान नागरिक देने की दिशा में महत्वपूर्ण कार्य कर रही है। विद्यार्थियों को एमिफोरिया-2019 के आयोजन पर बधाई देते हुए श्री दीपक ने कहा कि, हार या जीत उसी की होती है जो स्पर्धा में भाग लेता है इसलिए जीवन समर की स्पर्धाओं में पूरी शक्ति और सकारात्मकता के साथ प्रतिभाग करें। छात्रों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि, देश तभी आगे बढ़ सकता है जब उसके नागरिक आगे बढ़े ऐसे में देशहित में यह आवश्यक है कि ऐसे लोग जो देश और समाज के लिए कुछ कर सकते है वो अपना पूरा प्रयास करें और देश को मजबूत बनाए। इस दिशा में युवाओं का योगदान सबसे महत्वपूर्ण है।

इसके पूर्व मुख्य अतिथि ने एमिटी परिसर में हो रहे विभिन्न कार्यक्रमों और प्रतियोगिताओं का जायजा लिया और प्रतिभागियों की हौसलाफजाई की।

एमीफोरिया-2019 के आप प्रथम दिन कार्यक्रमों के क्रम में म्यूजिक बाई ज्यूक बाक्स, परिवर्तन, केलेक्टिका, पिक योर प्राप, म्यूजिकली, मिस्टर एण्ड मिस अवेकनिंग, ब्रांड इक्विटी, सोप कर्विंग, जीनियस माइंड, हैंडस् आॅन मड और इंडियन एथनिक रेस्टाॅरेंट जैसे दो दर्जन से भी अधिक कार्यक्रम आयोजित किए गए।

प्रथम दिन का मुख्य आकर्षण सांयकाल आयोजित एमिटी आइडल संगीत प्रतियोगिता और यूथ आइकन प्रतियोगिता रही।

एमिटी आइडल गायन प्रतिभा को तराशने और उसे मंच देने की प्रतियोगिता रही जिसमें एमिटी के सभी विभागों के विद्यार्थियों ने हिस्सा लिया। इस प्रतियोगिता में बैचलर आॅफ फाइन आर्टस् के छात्र वर्णिक को एमिटी आइडल-2019 का खिताब दिया गया। एमिटी ला स्कूल के अंशुल और प्रांजल क्रमशः दूसरे और तीसरे स्थान पर रहे।

यूथ आइकन प्रतियोगिता विद्यार्थियों को उनकी समाजिक जिम्मेदारी का एहसास कराने का माध्यम बनी। इस प्रतियोगिता में बतौर निर्णायक माइक्रोलिट के ग्लोबल मार्केटिंग हेड, अविरल जैन, रेडियो सिटी की आरजे, राशी जौहरी और रेशमगढ़ के मैनेजर, फराज शमशी कार्यक्रम में शामिल हुए। कई चरण की प्रतियोगिता के बाद तनिष्क गुप्ता को यूथ आइकन मिस्टर एमिटी और दानिया अलावर यूथ आइकन मिस एमिटी घोषित किया गया।

इन तीन दिनों के दौरान विवि. के लगभग 5500 छात्रों के लिए विभिन्न विभागों की ओर से 40 से भी ज्यादा कार्यक्रम और प्रतियोगिताएं आयोजित की जा रही हैं। कल एमिफोरिया के दूसरे दिन अन्य सभी आयोजनों के साथ ही एमिटी डिजाइनरस् अवार्ड-फैशन शों का आयोजन किया जाएगा।

Facebook Comments