मकर संक्रांति पर बिहार भाजपा का सोशल मीडिया पर अनूठा अभियान ‘पतंग उड़ाओ अफवाह नहीं’

पटना, 14 जनवरी। मकर संक्रांति के मौके पर बिहार भाजपा ने सोशल मीडिया पर एक अनूठा जागरूकता अभियान चलाया। ‘पतंग उड़ाओ अफवाह नहीं’ हैशटैग के साथ चलाये गये इस अभियान का मकसद नकारात्मकता और अफवाहों के प्रति लोगों को सावधान करना था।

प्रदेश भाजपा अध्यक्ष नित्यानंद राय ने कहा कि चुनावी मौसम में कुछ पार्टियां सिर्फ नकारात्मकता और अफवाह फैलाने में जुटी हैं। अफवाहों को वैसे नेता हथियार की तरह इस्तेमाल करते हैं, जिनके पास बताने के लिए कोई उपलब्धि या सकारात्मक तथ्य नहीं होते। ऐसी कोशिशों के प्रति मतदाताओं को जागरूक होना चाहिए और तथ्यों और आंकड़ों पर गौर करके ही कोई फैसला लेना चाहिए।

अभियान के दौरान पार्टी ने जहां महत्वपूर्ण विकास कार्यों की तथ्यों के साथ जानकारी दी, वहीं भ्रष्टाचार, घोटालों और आर्थिक रूप से पिछड़ों सवर्णों को दिये गये आरक्षण के संबंध में फैलाये जा रहे अफवाहों का खंडन भी किया। अभियान के दौरान कार्टून और चित्रों के जरिये बताया गया कि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी राफेल और जीएसटी जैसे राष्ट्रहित के मुद्दों पर झूठ परोस रहे हैं, झूठी कहानियां गढ़ रहे हैं। पार्टी के कई संदेशों को काफी पसंद किया गया। जैसे- ’10% आरक्षण का कर रहे विरोध, है गरीबों की जिन्हें परवाह नहीं। दलितों-पिछड़ों का हक सुरक्षित है, पतंग उड़ाओ अफवाह नहीं।’ और ‘खाते में जा रहा है रुपया, घोटालों की अब राह नहीं। भ्रष्टाचार मुक्त हुआ है देश, पतंग उड़ाओ अफवाह नहीं।’

प्रदेश भाजपा अध्यक्ष ने कहा कि मोदी सरकार ने पिछले पांच वर्षों में ‘सबका साथ सबका विकास’ के मूल मंत्र के साथ गरीबों के कल्याण के लिए कई बड़े कदम उठाये हैं। यूपीए सरकार के जमाने में 11 राज्यों के 32 करोड़ लोगों को ही ‘अन्न सुरक्षा योजना’ का लाभ मिल रहा था, मोदी सरकार ने इसे सभी राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों में लागू किया। अब 80 करोड़ लोगों को इसका लाभ मिल रहा है। सरकार गरीब परिवारों को दो रुपये प्रति किलो गेहूं, तीन रुपये प्रति किलो चावल दे रही है। इस सुविधा के लिए केंद्र सरकार को गेहूं पर 22 रुपये प्रति किलो से अधिक, जबकि चावल पर 23 रुपये प्रति किलो से अधिक का भुगतान करना पड़ रहा है। देश की छह करोड़ गरीब महिलाओं को उज्ज्वला योजना के तहत गैस कनेक्शन, चूल्हा और पहला सिलेंडर मुफ्त देकर मोदी सरकार ने उनके पूरे परिवार को धुएं के दुष्प्रभावों से मुक्ति दिलाई है। भ्रष्टाचार मुक्त शासन के वादे के अनुरूप डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के माध्यम से 431 योजनाओं के 4 लाख करोड़ रुपये सीधे गरीबों के खाते में पहुंच रहे हैं। ‘आयुष्मान भारत योजना’ के तहत 50 करोड़ लोगों को आरोग्य का लाभ मिला है। देश के 14 करोड़ लोगों को मात्र 12 रुपये प्रतिवर्ष में 2 लाख रुपये के दुर्घटना बीमा का लाभ मिल रहा है। विकास के ऐसे आंकड़ों की सूची काफी लंबी है। उन्होंने दावा किया कि 2019 के लोकसभा चुनाव में एनडीए बिहार की सभी सीटों पर जीत हासिल करेगी।

Facebook Comments