रामलीला मैदान में भीम महासंगम का हुआ आयोजन एवं समरसता खिचड़ी का सहभोज

नई दिल्ली, 06 जनवरी।  दिल्ली भाजपा अध्यक्ष श्री मनोज तिवारी के नेतृत्व में जय हिन्द, जय भीम के विजय उद्घोष के साथ दिल्ली का ऐतिहासिक रामलीला मैदान बना विश्व कीर्तिमान का साक्षी। हजारों की संख्या में दिल्ली भाजपा अनुसुचित जाति मोर्चा के कार्यकर्ताओं ने भीम महासंगम विजय संकल्प-2019, प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी को देश की सत्ता पुनः सौंपने हेतु व देश में सकारात्मक विचारधारा के प्रवाह स्वरूप समरसता खिचड़ी के माध्यम से समाज के सभी वर्गों को जोड़ने का काम किया। गत तीन महीने से 28 हजार कार्यकर्ताओं ने अनुसुचित जाति के लगभग 3 लाख घरों से मुठ्ठी-भर दाल चावल एकत्र कर, एक ही बर्तन में 5 हजार किलों की खिचड़ी बनाकर, एक ही पंक्ति में 25 हजार लोगों का एक साथ बैठकर भोजन करने और 14 लाख संकल्प पत्र के माध्यम से 14 लाख लोगों से संपर्क करने का अद्भुत कीर्तिमान स्थापित किया और राष्ट्रीय संगठन मंत्री श्री रामलाल को 14 लाख लोगों का प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में विश्वास व्यक्त करने वाला संकल्प पत्र सौंपा गया।
इस कार्यक्रम में भाजपा के राष्ट्रीय संगठन महामंत्री श्री रामलाल, केन्द्रीय मंत्री श्री थावरचन्द गहलोत, डॉ. हर्ष वर्धन, श्री विजय गोयल, राष्ट्रीय उपाध्यक्ष श्री दुष्यंत कुमार गौतम, राष्ट्रीय महामंत्री श्री अरूण सिंह, डॉ. अनिल जैन, सांसद डाॅ. उदित राज, श्री प्रवेश वर्मा, श्रीमती मीनाक्षी लेखी, मिजोरम के प्रभारी श्री पवन शर्मा, दिल्ली भाजपा संगठन महामंत्री श्री सिद्धार्थन, प्रदेश महामंत्री श्री कुलजीत सिंह चहल, श्री रविन्द्र गुप्ता, श्री राजेश भाटिया, कार्यक्रम संयोजक व उपाध्यक्ष श्री अभय वर्मा, श्री जय प्रकाश, श्री मोहन सिंह बिष्ट, श्री राजीव बब्बर, दिल्ली भाजपा अनुसुचित जाति मोर्चा अध्यक्ष श्री मोहन लाल गिहारा, महामंत्री श्री लाजपत राय, श्री राहुल गौतम, अनुसुचित जाति के प्रदेश पदाधिकारी, सभी जिला अध्यक्ष, पूर्व विधायक, सभी पार्षद, वरिष्ठ नेता व कार्यकर्ता उपस्थित थे।
राष्ट्रीय संगठन महामंत्री श्री रामलाल ने कहा कि भीम महासंगम, अनुसुचित जाति का बहुत बड़ा कार्यक्रम है जिसमें समरसता खिचड़ी लोगों के बीच कई दिनों से मुख्य चर्चा के रूप में रही है। यह खिचड़ी नहीं समाज की समरसता का प्रसाद है जो कि 3 लाख अनुसुचित जाति के घरों से लिया गया है। बाबा साहब डॉ. भीमराव अम्बेडकर पूरे समाज को साथ लेकर चलने और सबके विकास के प्रमुख पक्षधर थे। आज यदि उनकी राह पर कोई चल रहा है तो वह प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी हैं, सबका साथ-सबका विकास यह उनका परम लक्ष्य है। बाबा साहब और प्रधानमंत्री मोदी की विचारधार एक है। देश की आजादी के बाद से सभी राजनैतिक दलों ने दलितों के नाम पर केवल राजनीति कर राजनैतिक स्वार्थ सिद्ध किया, लेकिन उनका उचित सम्मान उन्हें किसी ने भी नहीं दिया।
श्री रामलाल ने कहा कि श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व की सरकार ने दलितों के मसीहा बाबा साहब, जिनके नाम पर केवल वोट बैंक की राजनीति की गई, उनके जीवन दर्शन के लिए पंचतीर्थ की स्थापना करने का कार्य किया। भाजपा समाज के सशक्तिकरण, उत्थान के लिए काम कर रही है, मोदी सरकार की नीति समाज के सभी वर्गों के गरीबों, वंचितों के लिए योजना बनाकर कार्य कर रही है। आज यहां बैठा हर कार्यकर्ता यह संकल्प लेकर जाये की वह 10-10 परिवारों के बीच जाकर उन्हें प्रधानमंत्री की जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी देगा, सभी को साथ जोड़ने का कार्य करेगा, दिल्ली में कमल खिलायेगा और श्री नरेन्द्र मोदी को 2019 में पुनः प्रधानमंत्री बनायेगा।
केन्द्रीय मंत्री श्री थावरचन्द गहलोत ने कहा कि महान देशभक्त बाबा साहब डॉ. भीम राव अम्बेडकर की याद में भीम महासंगम एक अद्वितीय कार्यक्रम है। समरसता व समानता के वातावरण के लिए बाबा साहब ने अपना जीवन न्यौछावर कर दिया। वे सही मायने में देशभक्त थे। उन्होंने उच्च शिक्षा प्राप्त की थी कई उपाधियां उनके पास थी। वह चाहते तो अमेरिका ब्रिटेन में रह सकते थे, भारत में भी सुखी जीवन जी सकते थे लेकिन उन्हें अपने आराम से ज्यादा समाज में फैली विषमताओं को दूर करने का कार्य किया। उन्होंने समरसता व समानता के लिए जन आन्दोलन कर दलितों के अधिकारों की लड़ाई लड़ी। संविधान का निर्माण कर सभी को समान अधिकार दिया। भाजपा उसी राह पर समरसता व समानता के लिए अंत्योदय का विस्तार कर रही है और प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी उसी राह पर अग्रसर है। गरीबो को समर्पित मोदी सरकार अनुसुचित जाति के उत्थान के लिए प्रतिबद्ध है। कांग्रेस ने बाबा साहब को कभी भी सम्मान नहीं दिया, लेकिन मोदी सरकार ने बाबा साहब की जन्मभूमि, शिक्षा भूमि, महापरिनिर्वाण, अन्तिम संस्कार स्थल पंचतीर्थ के रूप में स्थापित कर, दिल्ली में 26, अलीपुर रोड पर बाबा साहब का राष्ट्रीय मेमोरियल व 15, जनपथ पर अम्बेडकर अन्तर्राष्ट्रीय केन्द्र की स्थापन कर उन्हें उचित सम्मान दिया है।
दिल्ली भाजपा अध्यक्ष श्री मनोज तिवारी ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के साढ़े चार वर्षों के कार्यकाल पूरा हुआ है और सबका साथ सबका विकास, साफ नियत के साथ भाजपा सरकार सभी वर्गों के सर्वागिण विकास के लिए कार्य कर रही है। तीन लाख अनुसुचित जाति मोर्चा के घरों ने समर्थन व प्रेम स्वरूप मुठ्ठी भर दाल-चावल भाजपा कार्यकर्ताओं की झोली में डाल दिया जो इस बात का प्रमाण है कि लोग प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व विश्वास व्यक्त कर रहे है और मोदी जी के साथ खड़े है।
श्री तिवारी ने केजरीवाल सरकार की भत्र्सना करते हुये कहा कि केजरीवाल जानबूझकर आयुष्मान भारत योजना को बाधित कर रहे है। दिल्ली के 6.5 लाख परिवारों को इस योजना से वंचित करने का दिल्ली सरकार एक घिनौना षड़यन्त्र रच रही है। वास्तविकता में केजरीवाल प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की लोकप्रियता से घबराये हुये है और दिल्ली की जनता की उन्हें कोई चिन्ता नहीं है। मेरा आप सभी से अनुरोध है कि अपने-अपने क्षेत्र में समरसता का संदेश लेकर जायें।
दिल्ली भाजपा अनुसुचित जाति मोर्चा के अध्यक्ष श्री मोहन लाल गिहारा ने कहा कि हमनें लगभग 3 लाख अनुसुचित जाति परिवारों के घरों से 28 हजार कार्यकर्ताओं ने सम्पर्क किया और सभी घरों ने प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में अपना विश्वास प्रकट करते हुए मुठ्ठी भर दाल चावल समर्थन स्वरूप दिया। एक ही बर्तन में 3 हजार किलों खिचड़ी बनाने का विश्व रिकोर्ड नागपुर के श्री विष्णु मनोहर के नाम है। आज वही श्री विष्णु मनोहर ने 5 हजार किलो की समरसता खिचड़ी पक्काकर नया विश्व कीर्तिमान स्थापित किया है।
कार्यक्रम संयोजक एवं प्रदेश उपाध्यक्ष श्री अभय वर्मा ने भीम महासंगम एवं समरसता खिचड़ी में दिल्ली के विभिन्न क्षेत्रों से आये कार्यकर्ताओं एवं लोगों का दिल से आभार प्रकट किया और उन्होंने कहा कि हम सभी का एक ही लक्ष्य होना चाहिये 2019 में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी को देश का प्रधानमंत्री बनायें जिससे देश के विकास की गति अविलरल बनी रहे।

Facebook Comments