देश के विकास के रथ को आगे बढ़ाएगा आम बजटः मंगल पांडेय

पटना, 1 फरवरी। अंतरिम बजट को स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने गांव, गरीब, किसान, मजदूर और मध्यमवर्ग को समर्पित बताया है। श्री पांडेय ने कहा कि अंतरिम बजट में सरकार ने सभी वर्गों का ध्यान रखा है। यह बजट देष के विकास के रथ को आगे बढ़ाने का काम करेगा। बजट में किसानों और मध्यवर्गीय लोगों को भारी राहत देते हुए सरकार ने संगठित एवं असंगठित क्षेत्र के लोगों के अलावे व्यापारियों के लिए भी आयकर एवं जीएसटी में बड़ा बदलाव किया है। रक्षा और स्वास्थ्य के अलावे एक लाख गांवों को डिजीटल बनाने का निर्णय देष के विकास में सहायक साबित होगा।
     श्री पांडेय ने कहा कि किसानों के सशक्तिकरण में निवेश नरेन्द्र मोदी सरकार की प्राथमिकता रही है और वो इस बार के बजट में दिखाई दे रहा है। मोदी सरकार देश के किसानों के लिए समर्पित है और 5 वर्षों में सरकार ने यह करके दिखाया है। उन्होंने कहा कि महिलाओं को बैंक से 40 हजार तक के ब्याज पर टैक्स माफ और स्टैंडर्ड डिडक्शन 40 हजार से बढ़कर 50 हजार रुपए करने के अलावे आयकर की छूट सीमा  2.5 लाख से बढ़ाकर 5 लाख करने से 3 करोड़ मिडिल क्लास को फायदा मिलेगा। किसानों के लिए किसान सम्मान निधि योजना से 12 करोड़ किसानों की दषा और दिषा भी सुधारेगी।
  श्री पांडेय ने कहा कि यह बजट प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में सबका साथ-सबका विकास के मूलमंत्र पर आधारित है, जो नये भारत के निर्माण को गति देगा। इस बजट से सभी वर्गो के लोगों का विकास होगा और सरकार का यह निरंतर प्रयास जारी है। यह बजट न सिर्फ सबके आषा और उम्मीदों को पूरा करेगा बल्कि अगले पांच साल में भारत विकसित देषों की श्रेणी में शामिल हो जाएगा। इस बजट में न किसी वर्ग और नही  किसी क्षेत्र को उपेक्षित रखा गया है। इस बजट मंे सरकार ने देषवासियों को एकमुष्त कई राहत देते हुए आर्थिक बोझ को कम किया है।

Facebook Comments