प्रकाश से ही दूर होगा कोरोना का अंधकारः मंगल पांडेय

पटना: स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने राज्यवासियों से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आह््वान को सफल बनाने की अपील करते हुए कहा कि प्रकाश से ही कोरोना का अंधकार दूर होगा। इसलिए 5 अप्रैल को रात्रि 9 बजे 9 मिनट तक अपने घरों के बालकनी में दीप, टाॅर्च, मोमबत्ती या मोबाइल की रोशनी से कोरोना को पराजित करने हेतु अपनी एकता की महाशक्ति का विराट स्वरूप दुनिया को प्रदर्शित करें। प्रकाश से ऊर्जा मिलती है, इसलिए जीत का आत्मविश्वास लिए कोरोना को जड़ से मिटाने के लिए संकल्पित हों। साथ ही उक्त चीजों से प्रकाश फैलाते समय समाजिक दूरी का भी पूरा खयाल रखें।
वहीं दूसरी ओर पांडेय ने कहा कि सूबे में आरएमआरआई, आइजीआइएमएस और डीएमसीएच, दरभंगा में कोरोना के ब्लड सैंपल की जांच हो रही है। एक-दो दिनांे में पीएमसीएच में भी सैंपल जांच की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। इसके अलावे (एम्स) पटना, (एएनएमसीएच) गय और (जेएलएमएनसीएच) भागलपुर में भी सैंपल जांच केंद्र बनाये जाने के लिए केंद्र सरकार से आग्र्रह किया गया है। राज्य के अस्पतालों, मेडिकल काॅलेजों एवं जांच केंद्रों में आरएनए एक्सट्रेक्शन किट, भीटीएम, पीपीइ, एन-95 मास्क, थ्री लेयर मास्क, साबुन, सेनिटाइजर जैसे आवश्यक सामानों की आपूर्ति लगातार की जा रही है।

पांडेय ने कहा कि न सिर्फ बिहार और भारत बल्कि पूरी दुनिया एक गंभीर लाइलाज वैश्विक महामारी कोरोना वायरस से जूझ रहा हैं। केंद्र और राज्य सरकार लोगों को इस वायरस के प्रभाव से बचाने के लिए हर दिशा में लगातार काम कर रही है। इस स्थिति में आम जनता की भी यह जवाबदेही बनती है कि केंद्र और राज्य सरकार को अपेक्षित सहयोग करें। इसके लिए लाॅकडाउन का शतप्रतिशत पालन करते हुए आमजन सामाजिक दूरी बनाते हुए घरों में रहने का प्रयास करें। साथ ही 5 अप्रैल को रात 9 बजे प्रधानमंत्री के संदेश पर अमल करते हुए कोरोना के खिलाफ इस अप्रतिम प्रयास का हिस्सा बनें।

Facebook Comments