शिक्षा की गुणवत्ता को सुदृढ़ करने की दिशा में प्रभावी पहल -ब्रजेश पाठक

लखनऊ: 05 जनवरी, 2019 उत्तर प्रदेश के विधि एवं न्याय मंत्री श्री ब्रजेश पाठक ने कहा है कि समाज और राष्ट्र के समग्र विकास में शिक्षा का महत्वपूर्ण योगदान है। वर्तमान सरकार ने गांव-गांव तक शिक्षा का अलख जगाने के लिए शैक्षिक वातावरण कायम किया है। लोगों को शिक्षा के प्रति जागरूक करने के साथ ही बालिका शिक्षा पर विशेष बल दिया जा रहा है। सरकार ने प्राथमिक से लेकर उच्च और तकनीकी शिक्षा को अपनी प्रमुख प्राथमिकताओं में रखा है।
श्री पाठक आज यहां विद्यांत हिन्दू स्नातकोत्तर महाविद्यालय के स्थापना दिवस समारोह को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि शिक्षा के क्षेत्र में विद्यांत हिन्दू कालेज का विशेष स्थान है। यहां के विद्यार्थियों ने शैक्षिक गतिविधियों के अतिरिक्त सामाजिक, सांस्कृतिक और खेल-कूद के क्षेत्र में ऊँचाईयां स्थापित कर विद्यालय का नाम देश और प्रदेश में रोशन किया है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने शैक्षिक वातावरण को बेहतर बनाने तथा शिक्षा की गुणवत्ता को सुदृढ़ करने की दिशा में प्रभावी पहल की है। आज शिक्षा के साथ ही छात्र एवं छात्राओं को तकनीकी शिक्षा से भी जोड़ा जा रहा है, जिससे अध्ययन के उपरान्त वे बेरोजगार न रहकर अपना स्वयं का उद्यम स्थापित कर रोजगार प्रारम्भ कर सकें।
विधि एवं न्याय मंत्री ने कालेज की पत्रिका ‘‘साक्षी’’ का विमोचन करते हुए विश्वास व्यक्त किया कि निश्चित ही यह पत्रिका विद्यार्थियों के लिए उपयोगी, ज्ञानवर्घक एवं मार्गदर्शक सिद्ध होगी। उन्होंने कहा कि कालेज की पत्र-पत्रिकाएं विद्यार्थियों के लिए अभिव्यक्ति का एक सशक्त माध्यम है। उन्होंने स्थापना दिवस समारोह के सफल आयोजन के प्रति आयोजकों की सराहना करते हुए कहा कि निश्चित ही यह कालेज शैक्षिक एवं अन्य सामाजिक व संास्कृतिक गतिविधियों को नया आयाम देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभायेगी। उन्होंने कहा कि इस विद्यालय की जो भी समस्याएं उनके सामने आयेंगी उनके निराकरण में वे हर-संभव सहयोग प्रदान करेंगे।
अप्रवासी भारतीय राज्यमंत्री श्रीमती स्वाती सिंह ने अपने संबोधन में स्थापना दिवस समारोह के आयोजन की सराहना करते हुए कहा कि यह कालेज महिला सशक्तीकरण के क्षेत्र में अह्म भूमिका निभा रहा है। उन्होंने कहा कि शिक्षा के क्षेत्र में कालेज को और सजग होकर अपने दायित्वों का निर्वहन करना होगा, जिससे राज्य सरकार की ‘‘बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओे’’ योजना को पंख लग सके। उन्होंने कहा कि बच्चों को शिक्षा के साथ ही अच्छे संस्कार भी दिये जाने चाहिए ताकि वे अपने संस्कारों के माध्यम से राष्ट्र को गौरवान्वित कर सकें।
इस अवसर पर कालेज के बालक/बालिकाओं द्वारा रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों का प्रस्तुतीकरण किया गया। श्रेष्ठ बालक/बालिकाओं को श्री ब्रजेश पाठक तथा श्रीमती स्वाती सिंह ने मेडल प्रदान कर पुरस्कृत किया।
कार्यक्रम में कालेज के प्रबन्धक श्री शिवाजी बोस ने स्थापना दिवस के उद्देश्य पर विस्तार से प्रकाश डालते हुए सभी आगन्तुकों के प्रति आभार व्यक्त किया। इस अवसर पर लखनऊ विश्वविद्यालय के वाइस चांसलर प्रो0 एस.पी. सिंह, जिला विद्यालय निरीक्षक श्री मुकेश कुमार सिंह सहित कालेज के पूर्व एवं वर्तमान छात्र और गणमान्य अभिभावक बड़ी संख्या में उपस्थित थे।

Facebook Comments