केंद्र की नयी कृषि निर्यात नीति से बढ़ेगी किसानों की आय: राजीव रंजन 

पटना: केंद्र सरकार को किसानों की आय दुगनी करने के लक्ष्य के लिए कटिबद्ध करार देते हुए प्रदेश भाजपा प्रवक्ता सह पूर्व विधायक राजीव रंजन ने कहा “ प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के सबल नेतृत्व में केंद्र सरकार आज किसान कल्याण में पूरी तरह से जुटी हुई है. बीते साढ़े चार वर्षों में वर्तमान सरकार ने किसानों के हित में ऐसे-ऐसे कदम उठाए हैं, जिनके बारे में पहले की सरकार सोच तक नही पाती थी.

2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने के अपने संकल्प के तहत लगातार काम कर रही मोदी सरकार ने कृषि क्षेत्र का निर्यात साल 2022 तक दोगुना कर 60 अरब डॉलर पर पहुंचाने के लक्ष्य को सामने रखते हुए, कृषि निर्यात नीति को मंजूरी दे दी है. कृषि निर्यात नीति का मकसद क्षेत्र से चाय, कॉफी, चावल तथा अन्य चीजों के निर्यात को बढ़ावा देना है.
ज्ञातव्य हो कि विगत चार वर्षों में सरकार द्वारा कृषि क्षेत्र की उन्नति के लिए किए जा रहे प्रयासों के फलस्वरूप आज देश के कृषि उत्पादन में रिकॉर्ड बढ़ोतरी देखी जा रही है और अब इस कृषि निर्यात नीति के अमल में आ जाने से किसानों को नए बाजार मिलेंगे जिससे किसान और अधिक उत्पादन के लिए प्रोत्साहित होंगे.  इस नीति से वैश्विक कृषि व्यापार में भारत की हिस्सेदारी बढ़ने के साथ-साथ किसानों को उनकी फसलों का वाजिब मूल्य मिलने में भी मदद मिलेगी, जिसका सीधा सकारात्मक असर उनकी आय पड़ेगा.”
रंजन ने आगे कहा “प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र सरकार हर पल किसानों की उन्नति के लिए कार्य कर रही है. आज सरकार एक तरफ किसानों की उत्पादन लागत घटाने के लिए मृदा स्वारस्य्मं  कार्ड, नीम कोटेड यूरिया के इस्तेकमाल और प्रति बूंद अधिक फसल से संबंधित योजनाएं लक्षित रूप में लागू कर रही है, दूसरी तरफ उन्हें फसलों का अधिकतम मूल्य दिलाने के लिए इ-नाम जैसी योजनाओं के तहत घर बैठे देश भर में अपनी फसल बेचने की सुविधा भी दे रही है.
इसके अलावा विपरीत परिस्तिथियों में किसानों के हितों की रक्षा के लिए सरकार फसल बीमा योजना तथा नयी अनाज खरीद नीति यानी ‘प्रधानमन्त्री अन्नदाता आय संरक्षण अभियान’ जैसी योजनाओ पर काम कर रही है. जाहिर है कि सरकार आज वह हर-संभव प्रयास कर रही है जिससे किसानों की आय बढ़ सके.”

Facebook Comments