एमिटी में जुग्गौर और मल्हौर स्थित विद्यालयों के शिक्षकों को मिला निशुल्क प्रशिक्षण

लखनऊ:  एमिटी स्कूल आफ कम्युनिकेशन इन्हांसमेंट एण्ड ट्रांसफारमेशन, एमिटी विश्वविद्यालय लखनऊ परिसर द्वारा क्षेत्रीय आंग्ल भाषा कार्यालय, यूएस दूतावास नई दिल्ली के सहयोग से जुग्गौर और मल्हौर क्षेत्र के स्कूलों के अध्यापकों के लिए एक प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

एमिटी विश्वविद्यालय लखनऊ परिसर में आयोजित इस कार्यक्रम में इन शिक्षकों को प्रभावी शिक्षण अभ्यास विषय पर प्रशिक्षित किया गया जिससे वह अपने विद्यार्थियों को प्रभावी रूप से पढ़ा सकें।

कार्यक्रम में क्षेत्रीय आंग्ल भाषा कार्यालय, यूएस दूतावास नई दिल्ली की आंग्ल भाषा फैलो क्रिस्टीना डिक्सन, और एमिटी विवि लखनऊ परिसर की डा. नलिना सिंह ने शिक्षकों को प्रशिक्षण दिया।

कार्यक्रम में जुग्गौर और मल्हौर क्षेत्र के 5 स्कूलों के 30 शिक्षकों ने भाग लिया। प्रशिक्षण के दौरान उनको शिक्षण सामाग्री, साॅफ्ट बोर्ड और ब्लूटूथ स्पीकर प्रदान किए गए जिससे उनकी शिक्षण क्षमता उन्नत हो सके।

प्रशिक्षण कार्यक्रम में शिक्षकों को कक्षा प्रबंधन, कक्षा में शिक्षण का वातावरण बनाने और शिक्षण के नवोन्मेंषी तरीकों को विकसित करने पर विषेश प्रशिक्षण दिया गया। शिक्षकों को यह प्रशिक्षण पूरी तरह से निशुल्क दिया गया।

Facebook Comments