यूपी का सौभाग्य है कि मोदी जी काशी से चुनाव लडे़: मनोज सिन्हा

लखनऊ:  सिटी मान्टेसरी स्कूल के विशाल प्रेरक्षागृह में गाजीपुर समागम सम्पन्न हुआ। कार्यक्रम में लखनऊ में रहने वाले लगभग 4000 से ज्यादा गाजीपुर निवासियों ने शिरकत की। कार्यक्रम केे मुख्य अतिथि के रूप में गाजीपुर के सांसद भारत सरकार में रेल राज्यमंत्री मनोज सिन्हा रहे। गाजीपुर समागम की शुरूआत सबसे पहले मुम्बई में रहने वाले गाजीपुर के निवासियों द्वारा गाजीपुर के विकास के चेहरे के रूप में प्रचलित और पहचान बना चुके माननीय मनोज सिन्हा के सम्मान के द्वारा हुई।

इसके पश्चात् सूरत और फिर अब लखनऊ में यह कार्यक्रम हुआ। जिसमें गाजीपुर के विकास और गाजीपुर की माटी के सम्मान की मुखर अभिव्यक्ति सामने आ रही है।
मुख्य अतिथि मनोज सिन्हा ने कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कहा कि 2014 में इस देश में जो परिवर्तन हुआ वो महज राजनैतिक परिवर्तन नहीं था वल्कि सामाजिक परिवर्तन भी था। उन्होंने कहा कि पहले गाजीपुर में मैंने अमित शाह जी से कहा था मैं चुनाव नहीं लड़ना चाहता लेकिन अमित शाह जी ने कहा कि गाजीपुर से आप को ही चुनाव लड़ना है। यूपी का सौभाग्य है कि मोदी जी काशी से चुनाव लडे़। मोदी जी दो जगह से चुनाव लड़े थें। गुजरात में जीत का अंतर ज्यादा था लेकिन मोदी ने बनारस को चुना।
सिन्हा ने कहा कि पूर्व में पूर्वांचल काफी पिछड़ा रहा गाजीपुर जिसमें ज्यादा पिछड़ा था। भारत सरकार का पहले कोई योगदान गाजीपुर के विकास में नहीं रहता था लेकिन अब गाजीपुर पूर्वांचल विकास के केंद्र में आ गया है। गोरखपुर में एम्स  का शिलान्यास किया गया। गोरखपुर में यूरिया उत्पादित होगी तो पूर्वी उत्तर प्रदेश के खेत में भी जाएगी। उन्होंने कहा कि आज से 5 महीने पहले केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा और मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर जी बनारस गये थें। बीएचयू में एम्स जैसा संस्थान कायम करने का काम भारत सरकार कर रही है, इस संस्थान में एम्स से 100 बेड ज्यादा ही होंगे।
काशी में रेलवे का कैंसर इंस्टीयूट बनकर तैयार हुआ है, जो देश के चुनिंदा संस्थानों में से एक है। काशी में लंका से डीएलडब्ल्यू के बीच में भारत सरकार का एक और कैंसर इंस्टीयूट बन रहा है। उन्होंने कहा कि पूरे पूर्वांचल में विकास को गति देने का काम किया गया है। गोरखपुर से इलाहाबाद तक एक भी रेलखंड ऐसा नहीं है जिसका दोहरीकरण न हुआ हो, कैंट से मडुआडीह का दोहरीकरण शीघ्र पूरा हो जाएगा। छपरा से बलिया दोहरीकरण का कार्य पूरा होने जा रहा है। हमारे बाद की पीढ़ी के लिए नेक्स्ट जेनरेशन इंफ्रास्ट्रक्चर जो देश में बन रहा है उसका श्रेय भी प्रधानमंत्री जी को जाता हैं। श्री सिन्हा कहा कि 2022 में 320 किमी प्रति घण्टे की स्पीड से रेल चल सकेगी जो कॉरिडोर अहमदाबाद से बन रहा है उसके लिए 3 ट्रेन आ गई हैं।
2019 में देश का कोई गाँव ऐसा नहीं होगा जहाँ हाईस्पीड ब्रॉडबैंड न हो। गाजीपुर से गाड़ी चलेगी ऐसा मैं खुद नहीं सोच सकता था लेकिन अब दिल्ली ,कलकत्ता, वैष्णो देवी कहीं भी जाना है तो गाजीपुर से जा सकते हैं। मेमो और डेमो सर्विस का रखरखाव जल्द ही शुरू हो जाएगा। टावर वैगन 600 हैं और भी बनने जा रहे हैं, गाजीपुर में वर्कशॉप भी बनेगी। इसके पश्चात् सिन्हा ने सभी का आभार व्यक्त किया।
कार्यक्रम की शुरूआत करते हुए प्रख्यात हृदय रोग विशेषज्ञ डाॅ.ए.के. श्रीवास्तव ने कहा कि वह अपनी मिट्टी से प्रेम के कारण ही अमेरिका से नौकरी छोडकर भारत लौट आये और इसके पश्चात् संजय गांधी आर्यर्विज्ञान संस्थान में सहायक प्रोफेसर के तौर पर अपनी सेवाएं दी। यही पर पहली ओपन हार्ट सर्जरी एक गाजीपुर के ही मरीज की। इसके पश्चात् स्व0 अटल के आशीर्वाद से लखनऊ में डिवाइन हास्पिटल की स्थापना की।
कार्यक्रम के अंत में कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे प्रख्यात पत्रकार एवं पूर्व कुलपति माखनलाल चर्तर्वेदी विश्वविद्यालय के अच्युतानंद मिश्र जी ने अपने समापन भाषण में कहा कि 2014 के बाद से पूर्वांचल के विकास में जिस प्रकार के प्रगति हुई है वह पूरे देश के लिए एक उदाहरण हैं उन्होंने कहा कि गाजीपुर  पूर्वाचल के नक्शे पर विकास के केन्द्र के रूप में उभर कर आया है। श्री मिश्र ने कार्यक्रम के सफल आयोजन के लिए प्रदेश प्रवक्ता संजय राय को बधाई दी। इसके साथ ही उन्होंने वैभव सिंह, आशुतोष राय, अजीत सिंह को भी बधाई दी। कार्यक्रम का संचालन पूर्व प्रचारक अजीत सिंह जी ने किया।
मंच पर मुख्य अतिथि मनोज सिन्हा जी के साथ राज्यमंत्री उपेन्द्र तिवारी, राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार श्रीमती स्वाती सिंह, भाजपा प्रदेश उपाध्यक्ष दयाशंकर सिंह, भाजपा प्रदेश महामंत्री विद्यासागर सोनकर, कार्यक्रम की व्यवस्था में मुख्यरूप से प्रशान्त राठौर, नवीन श्रीवास्तव, अभय सिंह, सौरभ मारूदिया, अंकित चंदेल आदि भाजपा कार्यकर्ता उपस्थित रहे।

Facebook Comments