हरियाणा के मुख्यमंत्री ने किया कूड़ा प्रबंधन प्लांट भूमि का निरीक्षण

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने पंचकूला में ठोस कूड़ा प्रबंधन प्लांट की स्थापना करने के लिए प्रस्तावित क्षेत्र भानू गांव की भूमि का मुआयना किया और अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे इस भूमि के क्लेक्टर रेट तथा सरकारी व नीजि मालिकाना हक का विस्तृत ब्यौरा तैयार करें।

उन्होंने यह निर्देश भी दिए कि इस प्रस्तावित भूमि तक पहुंचने के लिए सड़क निर्माण, भूमि अधिग्रहण सहित पूरी परियोजना के खर्च का ब्यौरा भी तैयार करें और इस जानकारी के उपरांत विचार विमर्श करके ही कोई अंतिम निर्णय लिया जाएगा।

उन्होंने कहा कि सैक्टर 23 पंचकूला के डम्पिंग ग्राउण्ड के कारण शहर निवासियों को गंदगी की समस्या से जूझना पड़ रहा है और इस समस्या के स्थाई समाधान के लिए ठोस कूडा प्रबंधन प्लांट की स्थापना के लिए झिरी वाला में भूमि का अधिग्रहण करके परियोजना तैयार की गई है। उन्होंने कहा कि कुछ लोगों ने यह सुझाव भी दिया है कि इस प्लांट को झिरी वाला के स्थान पर भानु गांव की भूमि पर स्थापित किया जा सकता है।

उन्होंने कहा कि इसी सुझाव पर इस प्लांट की स्थापना के लिए अधिकारियों के साथ प्रस्तावित स्थान का मुआयना किया गया है। उन्होंने कहा कि अधिकारियों को यह निर्देश भी दिए गए हैं कि वे भानु गांव के इस क्षेत्र में उपलब्ध सरकारी भूमि की जानकारी भी जुटाएं ताकि इस प्लांट के लिए उसका प्रयोग करने की सम्भावना पर विचार किया जा सके।

इस मौके पर भानु क्षेत्र में चल रहे खनन का मामला जैसे ही मुख्यमंत्री के संज्ञान में आया, उन्होंने तुरन्त डा. बलकार सिंह को इस पूरे मामले की जांच करवाने के आदेश दिए। उन्होंने कहा कि जांच में इस बात का पता लगाए कि यह नीजि भूमि से किया जा रहा है या वन विभाग की भूमि से खनन हो रहा है। यदि नीजि भूमि से खनन हो रहा है तो भूमि मालिकों ने खनन विभाग से इसकी स्वीकृति प्राप्त की है अथवा नहीं। मीडिया द्वारा अवैध खनन को लेकर पूछे गए प्रश्न पर मुख्यमंत्री ने कहा कि उपायुक्त को मामले की जांच के आदेश दे दिए गए हैं और जांच के बाद जो भी तथ्य सामने आएगें पर उनके अनुसार ही आगामी कार्यवाई की जाएगी।

मुख्यमंत्री ने नगर निगम के अधिकारियों ने ठोस कूड़ा प्रबंधन प्लांट के लिए गांव झिरी वाला में पहले से तैयार की गई परियोजना की जानकारी भी मौके पर ही ली। नगर निगम के आयुक्त राजेश जोगपाल ने बताया कि झिरीवाला में सरकार द्वारा इस प्लांट के लिए 13.24 एकड़ भूमि का अधिग्रहण किया गया है। उन्होंने बताया कि इस पर आधुनिक तकनीक से ठोस कूड़ा प्रबंधन प्लांट बनाने के लिए फ्रांस की कम्पनी से सहयोग से लगभग 65 करोड़ की परियोजना भी तैयार की गई है।

इस मौके पर मुख्यमंत्री के साथ स्थानीय विधायक एवं मुख्य सचेतक ज्ञान चंद गुप्ता, एडीजीपी आलोक राय, उपायुक्त डा. बलकार सिंह, पुलिस उपायुक्त कमलदीप गोयल, नगर निगम आयुक्त राजेश जोगपाल, एडीसी उतम सिंह, नगराधीश गगनदीप सिंह, भाजपा के जिलाध्यक्ष दीपक शर्मा, जिला महामंत्री हरेन्द्र मलिक सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहे।

Facebook Comments