दो सालों में दिल्ली से पूरी तरह खत्म हो जाएंगे कूड़े के पहाड़- मनोज तिवारी

नई दिल्ली, 22 फरवरी।  दिल्ली वासियों के लिए दुर्घटना और दुर्गंध के सबब बन चूके कूड़े के पहाड़ को लेकर एक खुशखबरी है और अगले दो सालों में दिल्ली वासियों को कूड़े के पहाड़ों से पूरी तरह से निजात मिल जाएगा। दरअसल दिल्ली भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष श्री मनोज तिवारी जी ने जानकारी दी है कि ईस्ट एमसीडी, दिल्ली न केवल कूड़े के पहाड़ों को हटाने की योजना बना रहा है बल्कि कई बड़े प्रोजेक्ट पर काम करना भी शुरू दिया है। इनमें कूड़े के पहाड़ों को पार्क बनाने से लेकर ईंधन बनाने तक योजना शामिल है।

श्री तिवारी ने जानकारी दिया कि भलस्वा में कुड़े के दो पहाड़ों में एक को एक खास प्रकार के केमिकल का उपयोग करके मिट्टी का पहाड़ बनाया जा चुका है। एमसीडी ने वहां पर पेड़ भी लगाए हैं। इसके साथ ही दिल्ली स्थिति लगभग सभी कूड़े के पहाड़ों को खत्म करने के लिए एमसीडी नए-नए प्रोजेक्ट पर कार्य रहा है। हम जापान की मदद से मुहल्ले से निकलने वाले कूड़े को भी हद तक मुहल्ले में ही नष्ट करने की तकनीकी पर विचार कर रहे हैं। अगर इस काम में दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार ने हमारी मदद की तो अगलो दो साल में दिल्ली में कूड़े का कोई भी पहाड़ नहीं रहेगा।

श्री तिवारी ने इस दौरान दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल पर बदले की भावना से विकास के कार्यों में अडंगा लगाने का भी आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि समस्या तब आती है जब दिल्ली की सरकार बदले की भावना से वेस्ट मैनेजमेंट के काम को रोकने का प्रयास करती है। कोई जब यह सोचकर किसी को काम नहीं करने देता है कि अगर ये काम हो गए तो हमारी राजनीति खत्म हो जाएगी। ये बहुत गलत बात है। किसी भी प्रदेश के मुखिया को बदले की भावना से कार्य नहीं करना चाहिए, लेकिन हमारा मकसद दिल्ली के विकास के साथ-साथ कूड़े की समस्या को भी पूरी तरह से खत्म करना है।

श्री तिवारी ने कहा कि अगले दो साल दिल्ली के लिए बहुत महत्वपूर्ण होने वाले हैं। हम इस बात के लिए लोगों को धन्यवाद देते हैं कि हमने जो दिल्ली की गलियों से कूड़े को कलेक्ट करने के लिए छोटे-छोटे वाहन लगा रखें है, लोगों को इस बात की पूरी जानकारी है कि हरी गाड़ी में किस तरह का कूड़ा डालना है और नीले में किस तरह का कूड़ा डालना है। अगर दिल्ली की जनता का सहयोग ऐसे ही मिलता रहा तो हम अगले दो सालों में दिल्ली से कूड़े के पहाड़ को पूरी तरह से खत्म करने में सफल हो जाएंगे।

Facebook Comments