भारत के उपराष्ट्रपति श्री एम. वेंकैया नायडू ने कौशल भवन का शिलान्यास किया

नई दिल्ली, मार्च 2019, भारत के माननीय उपराष्ट्रपति श्री एम. वेंकैया नायडू ने कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय के नए कार्यालय कौशल भवन, चाणक्यपुरी में शिलान्यास किया, इस अवसर पर कौशल विकास और उद्यमिता मंत्री श्री धर्मेन्द्र प्रधान और नई दिल्ली से लोकसभा सांसद मीनाक्षी लेखी भी उपस्थित रहीं |

बताया गया कि “कौशल भवन” के निर्माण में कई नई आधुनिक तकनीकियों का इस्तेमाल किया जायेगा | इमारत में होने वाली किसी भी समस्या का पता स्वतः चल सके इसके लिए बिल्डिंग मैनेजमेंट सिस्टम(बीएमएस) के अंतर्गत निर्माण कार्य किया जायेगा | इस इमारत में पार्किंग और अन्य प्रकार की सुविधाओं के लिए तीन बेसमेंट और आधुनिक कार्यालयों के आठ तल होंगे, जिसमें 250 लोगों के बैठने की क्षमता वाला एक सभागार, चार मीटिंग रूम के साथ एक मिनी कन्वेंशन सेंटर और 30 से 60 लोगों की क्षमता के प्रशिक्षण कक्ष होंगे। इसमें एक कैफेटेरिया, फूड कोर्ट, योग हॉल, खेल सुविधाएं और व्यायामशालाएं भी होंगी। प्रस्तावित कुल निर्मित क्षेत्रफल 22,000 वर्ग मीटर है।

शिलान्यास अवसर पर संबोधित करते हुएउपराष्ट्रपति श्री एम.वेंकैया नायडू ने संबोधित करते हुए कहा कि “ कौशल विकास एक राष्ट्रीय मिशन बनना चाहिए ।  उन्होंने कहा कि हम एक मजबूत भारत, एक अधिक विकसित भारत और सभी ओर से सुरक्षित भारत बनाने में सक्षम है। दुनिया और विशेष रूप से दक्षिण पूर्व एशिया में गरीबी, अशिक्षा, बेरोजगारी और कम रोजगार जैसी कई समस्याएं हैं। उन्होंने कहा कि हमें इनके खिलाफ युद्ध छेड़ना चाहिए।

पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस और कौशल विकास और उद्यमिता मंत्री श्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि “कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय के गठन के बाद, हमारी सरकार ने चार साल पहले की यात्रा में कौशल भवन की आधारशिला रखी। यह यात्रा उन युवाओं के सहयोग और विश्वास के बिना संभव नहीं होगी, जिन्होंने उन्हें नई ऊंचाइयों पर ले जाने के लिए इस मिशन में भाग लिया” | आगे बोलते हुए मंत्री श्री धर्मेन्द्र प्रधान ने कहा कि” माननीय उपराष्ट्रपति श्री वेंकैया नायडू ने आज कौशल भवन की आधारशिला रखी और यह भी एक विशेष अवसर है क्यों कि जब माननीय नायडू जी आवास एवंशहरी विकास मंत्री के पद पर कर्यारित थे तब उन्होंने इस भवन हेतु भूमि आवंटित की थी। मैं उनके मार्गदर्शन में एक और इमारत के लिए आधारशिला रखने में उनके सहयोग के लिए उनका धन्यवाद करता हूं जो लोगों को सकारात्मक माहौल में और सकारात्मक सोच के साथ काम करने के लिए प्रेरित करेगा ।

Facebook Comments