नाविक परिवारो के साथ संवाद का मुझे मौका मिला है यह मेरा सौभाग्य है-स्मृति ईरानी

लखनऊ : केन्द्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने आज वाराणसी में पार्टी द्वारा चलाये जा रहे भारत के मन की बात मोदी के साथ अभियान के तहत मछुआवारा व नाविक समाज के लोंगो के साथ संवाद स्थापित किया। इस अवसर पर स्मृति ईरानी जी ने कहा कि  देश के प्रत्येक जिले में प्रत्येक वर्ग समुदाय से संवाद कर भारतीय जनता पार्टी उनकी आशा, अपेक्षा, आकाक्षांए एवं अभिलाषा को एकत्रित कर संकल्प पत्र का अभिन्न अंग बनाने मे प्रयासरत है। उन्होंने कहा कि आज मुझे ये कहते हुएं प्रसन्नता हो रही कि काशी मे वो परिवार वो नागरिक जो हमको गंगा के एक छोर से दूसरी छोर ले जाते है ऐसे  नाविक परिवारो के साथ संवाद का मुझे मौका मिला है यह मेरा सौभाग्य है। ‘भारत के मन की बात मोदी के साथ‘  इस अभियान के अन्तर्गत जैसा कि अभी अभी बहनो ने सुझाव पेटी मे अपने सुझाव को सम्मिलित किया देश भर में  ऐसे ही 7500 सुझावो के बाक्स भारतीय जनता पार्टी के सौजन्य से जनता तक पहुचे है। वो नागरिक जो सुझाव के पेटी मे  लिखित रुप मे नही अपितु संवाद के माध्यम से सुझाव भेजना चाहते है उनके लिए विशेष व्यवस्था मिस्ड काल करके 6357171717 नम्बर पर संवाद सुरक्षित किया गया है।
केंद्रीय कपडा मंत्री श्रीमती स्मृति ईरानी ने आगे कहा कि आप सबको ज्ञात है कि संवाद की श्रृंखला मे भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष ने 12 अलग अलग उपसमितियो के माध्यम से भी चर्चा को प्रस्तावित किया है। जनता के  साथ एक तरफ नाविक परिवार दूसरी और बनारस की बहने इसी प्रकार देश भर मे संकल्प पत्र की दृष्टि से संवाद चल रहा है ये एक महीने का अभियान हमारे संगठन ने सुनिश्चित किया है इससे भाजपा का 11 करोड का परिवार जन जन तक पहुच रहा है।
केंद्रीय कपडा मंत्री श्रीमती स्मृति ईरानी ने आगे कहा कि प्रधानमन्त्री जी ने श्रम पेंशन जनधन योजना के अन्तर्गत असंगठित क्षेत्र के 10 करोड लोगो को 60 वर्ष की अवस्था के बाद  प्रतिमाह 3 हजार रुपये पेंशन देने की व्यवस्था की है। 5  हेक्टेयर से कम जमीन रखने वाले किसानों को प्रति वर्ष 6 हजार रुपये देने का प्रावधान किया गया है जिससे उन्हें बीज और खाद लेने के लिए सेठ, साहुकारो के पास कर्जा मांगने नही जाना पड़ेगा। प्रधानमंत्री जी ने मत्स्य उद्योग को बढावा देने के लिए  7500 करोड का फण्ड की व्यवस्था की है ताकि 2020 तक मत्स्य उद्योग को 15 मीलियन टन तक पहुच सके और इस फण्ड के माध्यम से  10 लाख नौकरियो का सृजन हो सके। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने लालकिले से देश मे शौचालय की स्थिति बताई थी और कहा था कि देश की महिलाओं और बच्चियो को खुले मे शौच करने जाती है जिसके लिए प्रधानमंत्री जी ने पूरे देश भर मे तेजी से 10 करोड  शौचालयो का निर्माण करवाया।
हथकरघा उद्योगो के विषय  मे कपडा मंत्री श्रीमती स्मृति ईरानी ने कहा कि वाराणसी मे हस्तकला संकुल के माध्यम से हैंडलूम, पावरलुम, हस्तकला को बढावा देने के लिए केंद्र एवं राज्य सरकार निरंतर प्रोत्साहन दे रही है  आर्थिक एवं तकनीकी हर तरह की मदद की जा रही है।

Facebook Comments