सीवर में सफाई करते हुए एक और कर्मचारी के साथ हादसे के लिए केजरीवाल जिम्मेदार

नई दिल्ली, 21 जनवरी। दिल्ली वजीराबाद के झड़ोदा इलाके में दिल्ली सरकार के फ्लड डिपार्टमेंट द्वारा रविवार को छुट्टी के दिन कराई जा रही नाले की सफाई के दौरान एक मजदूर डूब गया। इसके बाद मजदूर को ढूंढने के लिए कई घंटे से एनडीआरएफ, दमकल और पुलिस की टीम लगी हुई है, लेकिन रेस्क्यू ऑपरेशन के बाद भी कर्मचारी का कोई सुराग नहीं मिला है। इलाके के लोगों और चश्मदीदों के अनुसार बिना किसी सुरक्षा उपकरणों के कर्मचारी को नाले में उतारा गया और नाले में भारी मात्रा में कूड़ा और कीचड़ का जमावड़ा होने के कारण वह अंदर घुसते ही निकल नहीं पाया और उसके कुछ देर बाद ठेकेदार मौके से फरार हो गया।
इस मामले में प्रतिक्रिया देते हुए दिल्ली भाजपा अध्यक्ष श्री मनोज तिवारी ने कहा कि ऐसा पहली बार नहीं है कि दिल्ली सरकार की लापरवाही से सफाई कर्मचारियों को बिना सुरक्षा उपकरणों के सफाई करने उतारा जाता है और वह नाले में दम घुटने से उसमे फंस जाते हैं। रेस्क्यू ऑपरेशन चलाये जाने के बाद भी वह बच नहीं पाते हैं। उन्होंने कहा कि सफाई कर्मचारी जो हमारे लिए स्वच्छता सहायक है उनके साथ लापरवाही कर केजरीवाल उनकी जान से खिलवाड़ करते हैं।
श्री तिवारी ने कहा कि हम ईश्वर से उस सफाई कर्मचारी की सलामती की प्रार्थना करते हैं। उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि हाल ही में सितम्बर 2018 के महीने में भी सफाई के दौरान दम घुटने से 5 कर्मचारियों की मौत हो गयी थी जिसका कारण सुरक्षा के दिशा निर्देशों का पालन न करना ही पाया गया था। उन्होंने कहा कि इस प्रकार अगस्त 2017 में भी 10 कर्मचारियों की मौत हो गई थी।
श्री मनोज तिवारी ने कहा कि सीवर में सफाई करते हुए कर्मचारियों की मौत के लिए और उनके साथ अनहोनी के लिए केजरीवाल जिम्मेदार हैं। जांच एजेंसी उन्हें जिम्मेदार मानते हुए कार्रवाई करें। कर्मचारी बिना सुरक्षा उपकरण के सीवर की सफाई करते हैं जिससे उनकी मौत हो रही है। पिछले 3-4 वर्षों में 60 से ज्यादा कर्मचारियों की मौत हो चुकी है। केजरीवाल ने सीवर कर्मियों को पर्याप्त सुविधा व उपकरण उपलब्ध कराने व अधिक से अधिक मैकेनिकल स्वीपिंग का वादा किया था जो अब तक पूरा नहीं किया।
श्री तिवारी ने कहा कि अरविन्द केजरीवाल ने जिन भ्रष्टाचारियों की लिस्ट 2014 में जारी की थी और जनता के समक्ष उनके खिलाफ कार्यवाही करने का वादा किया था, पश्चिम बंगाल में उन्ही भ्रष्टाचारियों के साथ शामिल हो गये हैं। उन्होंने कहा कि यह केजरीवाल की सत्ता लोलुपता और सत्ता की भूख को दर्शाता है। जो व्यक्ति सत्ता के लालच में अपने सिद्धांतों को भूल कर भ्रष्टाचारियों के साथ मिल जाता है और जिनके खिलाफ लड़ने का वादा करके सत्ता में आया था उन्ही के साथ मिलकर देश का ही विरोध करने वाली ताकतों के साथ भी मिल जाता है ऐसे व्यक्ति को सत्ता में रहने का कोई अधिकार नहीं है। उन्होंने कहा कि केजरीवाल जान चुके हैं कि वे आगामी लोकसभा चुनाव में हार रहे हैं इसलिए वे उन्ही के साथ मिल बैठे जिनके खिलाफ पार्टी बनायीं थी।

Facebook Comments