तेल की कीमतों के खेल के बीच केरल सरकार ने राज्य को दी बड़ी राहत

लगातार बढ़ रहे पेट्रोल-डीजल के दामों के बीच केरल सरकार ने राज्य की जनता को राहत देने का फैसला किया है। केरल के मुख्यमंत्री पनिराई विजयन ने बताया कि अगले महीने से राज्य में पेट्रोल-डीजल 1रुपए सस्ता दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि लगातार तेल के दाम बढ़ रहे हैं। इसलिए सरकार ने फैसला किया है कि वह राज्य के लोगों के लिए तेल एक रुपए  सस्ता करेगी।

यह स्कीम 1 जून से लागू हो जाएगी। इसके लिए राज्य सरकार ईधन पर लगने वाले वैट में 1 रुपए की कटौती करेगी।

मुख्यमंत्री पी विजयन ने घोषणा करने के बाद कहा कि अब केंद्र सरकार को भी पेट्रोल-डीजल के दामों में कमी करनी चाहिए। बता दें कि राज्य सरकार पेट्रोल पर 32.02% और डीजल पर 25.58% की दर से टैक्स वसूलती है। केरल में माकपा की सरकार है।

दरअसल, पिछले 16 दिनों के बाद बुधवार की सुबह पेट्रोल डीजल के दामों में 60 पैसे/लीटर की कटौती की खबर लोगों तक पहुंची तो जनता में लोगों को थोड़ी खुशी देखने को मिली, लेकिन यह खुशी ज्यादा देर तक नहीं रह सकी क्योंकि तेल मार्केटिंग कंपनियों की टाइपिंग मिस्टेक की वजह से पेट्रोल-डीजल की कीमत 60 पैसे के बजाए सिर्फ 1 पैसे/ली. घटी है। इससे आम जनता अपने आप को ठगा सा महसूस कर रही है। इंडियन ऑयल ने बताया कि टाइपिंग की गलती से उसकी वेबसाइट पर 60 पैसे दाम घटाने की लिस्ट जारी हो गई थी।

बता दें कि कर्नाटक चुनाव के दौरान लगातार 19 दिनों तक पेट्रोल-डीजल के दामों में स्थिरिता बनी हुई थी। लेकिन बीते 14 मई से कीमतों में बढोतरी लगातार जारी थी। तब से पेट्रोल की कीमतों में 3.91 और डीजल 3.38 रुपए/लीटर मंहगे हो चुके थे।

पंजाब केसरी 

Facebook Comments