एमिटी विश्वविद्यालय में स्थापित हुआ फोटोग्राफी संग्रहालय

लखनऊ:  युवा छायाकारों को छायाचित्रण के इतिहास और पुरानी तकनीकि से परिचित कराने के उद्देश्य से एमिटी विश्वविद्यालय लखनऊ परिसर में स्थापित फोटोग्राफी संग्राहालय का आज उद्घाटन किया गया। संग्रहालय का उद्घाटन राज्य ललित कला अकादमी के सचिव डा. यशवंत सिंह राठौर ने बतौर मुख्य अतिथि फीता काटकर किया। इस अवसर पर एमिटी विवि लखनऊ परिसर के कार्यवाह प्रति कुलपति डा. सुनील धनेश्वर, चेयरमैन, एमिटी विवि. उप्र. के सलाहकार सेवानिवृत्त मेजर जनरल केके ओहरी, एवीएसएम, निदेशक परियोजना, एमिटी विवि लखनऊ परिसर, नरेश चंद्र सहित बड़ी तादाद में छात्र छात्राएं उपस्थित रहे।

समारोह में संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि डा. यशवंत ने कहा कि आज फोटोग्राफी बदलती तकनीक के कारण काफी आसान हो गई है। पहले सेल्यूलाइड फिल्म पर चित्र खीचना और उसको प्रिंट करना केवल प्रशिक्षित छायाकार के ही बस की बात थी। फोटोग्रफी के युवा छायाकारों को यह इतिहास जानना चहिए और उन्हें सीखना चाहिए कि किस तरह पहले कैमरे को फोकस करने में भी महारत हासिल करनी पड़ती थी।

एमिटी में स्थापित छायाकारी संग्राहालय पूरे देश में अपनी तरह का अनूठा संग्रहालय है जो कि पूरी तरह छायाकारी को समर्पित है।

Festival_sale

Facebook Comments

BIGGEST SAVING TODAY


amazon_mobile_sale