3 मार्च को मलिहाबाद के ग्राम कनार में पं0 दीनदयाल उपाध्याय वृहद् पशु आरोग्य मेले का आयोजन

 लखनऊ: दिनांक 25 फरवरी, 2019 मण्डल स्तर पर आयोजित किये जाने वाले पं0  अइदीनदयाल उपाध्याय वृहद् पशु आरोग्य मेला/शिविर का आयोजन लखनऊ के विकास खण्ड  मलिहाबाद के ग्राम कनार, न्याय पंचायत सहिलामऊ में आगामी 03 मार्च को प्रातः 8ः00 बजे से सायं 5ः00 बजे तक किया जायेगा।
यह जानकारी आज यहां मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी डाॅ0 तेज सिंह यादव ने दी। उन्होंने बताया कि शिविर का आयोजन जिलाधिकारी की अध्यक्षता में किया जायेगा। शिविर में पशुपालकों को रोगी पशुओं का अति विशिष्ट उपचार एवं औषधि वितरण, रोग ग्रस्त पशुओं की अल्ट्रासाउण्ड मशीन द्वारा जाँच, पशुओं मेें कृत्रिम गर्भाधान एवं बाँझपन समस्या का निवारण, पशुआंे की लघु शल्य चिकित्सा तथा निःशुल्क पशु टीकाकरण किया जायेगा।
इसके साथ पशुपालकों को पशुओं के पशुधन बीमा की सुविधा, पशुपालकों को पशुओं की उन्नत तकनीक की वैज्ञानिकों द्वारा जानकारी, मेले/शिविर में पंजीकृत पशुपालकों के पशुओं को निःशुल्क कृमिनाशक दवापान एवं खनिज लवण (मिनरल मिक्सचर)  तथा सकेन्द्रित पशु आहार उपलब्ध कराया जायेगा।
मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी ने जनपद के समस्त पशुपालकों से मेला/शिविर में अपने अधिक से अधिक पशुओं को लाकर मेले में विभाग द्वारा प्रदान की जा रही  सुविधाओं का लाभ उठाने की अपील की है।

Facebook Comments