पं0 दीनदयाल उपाध्याय वृहद पशु आरोग्य मेला एवं शिविर का आयोजन कल

लखनऊ: दिनांक 02 मार्च, 2019 उत्तर प्रदेश सरकार की प्राथमिकता पर आधारित योजनाओं में से एक योजनानतर्गत लखनऊ के मलिहाबाद विकास खण्ड के कनार गांव, न्याय पंचायत सहिलामऊ में कल 03 मार्च, 2019 को प्रातः 8ः00 बजे से सांय 5ः00 बजे तक पं0 दीनदयाल उपाध्याय वृहद पशु आरोग्य मेला एवं शिविर का आयोजन किया जायेगा। इस आरोग्य मेला एवं शिविर की अध्यक्षता जिलाधिकारी, लखनऊ करेंगे। 
यह जानकारी मुख्य पशु चिकित्साधिकारी डा0 तेज सिंह यादव ने देते हुए बताया कि वृहद पशु आरोग्य मेला व शिविर में आने वाले रोगी पशुओं को अति विशिष्ट उपचार एवं औषधि उपलब्ध करायी जायेगी। साथ ही पशुओं की जांच हेतु अल्ट्रासाउण्ड मशीन भी उपलब्ध रहेगी। इसके अतिरिक्त पशुओं का निःशुल्क टीकाकरण, लघु शल्य चिकित्सा, कृत्रिम गर्भाधान एवं बांझपन समस्या का निराकरण, पशुपालकों को पशुओं के पशुधन बीमा की भी सुविधा उपलब्ध रहेगी। श्री यादव ने कहा कि शिविर में पशुपालकों को वैज्ञानिकों द्वारा पशुओं की उन्नत तकनीकि की जानकारी दी जायेगी और पशुओं को निःशुल्क कृमि नाशक दवा, खनिज लवण (मिनरल मिक्सचर) तथा सकेन्द्रित पशु आहार भी उपलब्ध कराया जायेगा। 
मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी ने जनपद के समस्त पशुपालकों से इस मेले में अपने अधिक से अधिक पशुओं को लाकर विभाग द्वारा उपलब्ध करायी जा रही सुविधाओं का लाभ प्राप्त करने की अपील की। 

Facebook Comments