सूबे का नाम किआ रोशन,समाजसेवा एवं आरटीआई द्वारा जनजागृति लाने के कारण मिला सम्मान

नॉएडा के युवा समाजसेवी श्री रंजन तोमर को आज यहाँ करनाल में एक रंगारंग कार्यक्रम में पुरस्कृत किआ गया , उन्हें राष्ट्रिय यूथ आइकॉन सम्मान प्रदान किआ गया , यह कार्यक्रम एंटी करप्शन फाउंडेशन द्वारा स्वामी विवेकानंद के जन्मदिवस के उपलक्ष्य में आयोजित किआ गया। इस दौरान देश भर से समाजसेवा एवं अन्य क्षेत्रों में महान कार्य करने वाले तीस युवाओं को सम्मानित किया गया। बताते चलें के श्री तोमर नॉएडा विलेज रेसिडेंट्स एसोसिएशन (रजिस्टर्ड० ) के अध्यक्ष भी हैं एवं पर्यावरण , लोकतंत्र सशक्तिकरण एवं शिक्षा के क्षेत्र में समाजसेवा करते हैं।

रंजन तोमर , युवा समाजसेवी एवं दिल्ली उच्च न्यायलय के अधिवक्ता भी हैं ! दिल्ली विश्वविद्यालय से एल एल बी करने के बाद , कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय से एल एल ऍम की, फिलहाल एमिटी विश्वविद्यालय, नॉएडा से पीएचडी की पढाई कर रहे हैं ! नॉएडा के ही एक छोटे से गाँव रोहिल्लापुर निवासी श्री तोमर बचपन से ही समाज के प्रति अपने दायित्व को समझते रहे हैं , जल संचयन हो , या पर्यावरण सम्बन्धी कोई अन्य समस्या , इन समस्याओं को सुलझाने में आगे रहे हैं श्री तोमर , ग्रामीण पंचायत व्यवस्था के लिए लड़ाई हो या शहरी समस्याएं , यह हर जगह अपने द्वारा स्थापित टीम ‘नॉएडा विलेज रेसिडेंट्स एसोसिएशन’ एवं ‘यूथ लीडर्स ऑफ़ नॉएडा ‘ का संचालन करते रहे , इस टीम के साथ साथ ही यह ‘इंडिया यूथ फाउंडेशन’ के उत्तर प्रदेश प्रभारी हैं जो युवाओं के लिए कार्य करने वाली एक संस्था है ! श्री तोमर लोकतंत्र सशक्तिकरण एवं निकाय चुनाव के लिए भी लड़ाई लड़ रहे हैं , हाल ही में इनके द्वारा ग्रह मंत्रालय , रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया , नेशनल हाईवे अथॉरिटी लिमिटेड आदि में लगाई गई आर टी आई देश भर में प्रचारित हुई जिसके बाद सम्बंधित सरकारों और विभागों को आवश्यक कमियां दूर करनी पड़ी ! हाल ही में इनके द्वारा सूचना सूचना के अधिकार पर लिखी एक पुस्तिका चर्चा में है , ख़ास बात यह है के यह पुस्तिका भी इसके सामाजिक पहलु को ध्यान में रख श्री तोमर द्वारा निःशुल्क बांटी जा रही है। इनकी नई पुस्तिका सिटीजन चार्टर से कैसे सतत विकास लक्ष्यों को प्राप्त किया जा सकता है ,इसपर आधारित है।

श्री तोमर शिक्षा , युवा सशक्तिकरण, ग्रामीण लोगों के लिए सुविधाओं की लड़ाई , आर टी आई से भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ाई , शहरी एवं ग्रामीण जनता के हितों के लिए प्रयास , किसानों के हक़ की लड़ाई , महिला सशक्तिकरण आदि पर कार्य करते रहे हैं ! इससे पहले उन्हें विश्व युवा सम्मलेन में विश्व युवक सम्मान समेत तीन अंतर्राष्ट्रीय सम्मान एवं दर्जनों राष्ट्रीय एवं क्षेत्रीय सम्मान प्राप्त हो चुके हैं

Facebook Comments