यूरिया खाद के साथ किसी तरह की टैगिंग करने पर डीलरों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी -कृषि मंत्री

लखनऊ: 07 जनवरी, 2019 प्रदेश के कृषि मंत्री श्री सूर्य प्रताप शाही ने कहा है कि प्रदेश के सभी जनपदों में रासायनिक खाद यूरिया, डी0ए0पी0 तथा एन0पी0के0 पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है। कहीं भी यूरिया खाद की कोई कमी नहीं है।
कृषि मंत्री आज यहां सचिवालय में प्रदेश में उर्वरकों की उपलब्धता के संबंध में अधिकारियों एवं खाद निर्माता कम्पनियों के साथ बैठक में समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार किसानों को पर्याप्त मात्रा में उर्वरक उपलब्ध कराने के लिए प्रतिबद्ध है तथा इसी के मद्देनजर किसानों को खाद की उपलब्धता भी सुनिश्चित करा रही है। उन्होंने साधन सहकारी समितियों को प्राथमिकता के आधार पर उर्वरकों की उपलब्धता सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए।
कृषि मंत्री ने कहा कि यदि कोई उर्वरक डीलर खाद विक्रेताओं को यूरिया के साथ किसी प्रकार की टैगिंग करेगा तो संबंधित डीलर के विरुद्ध सख्त कार्रवाई की जायेगी। अगर आवश्यकता पड़ी तो उसका लाइसेन्स भी निरस्त किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि यदि कहीं अधिक दाम पर यूरिया की बिक्री की जाती है, तो किसान सीधे कृषि निदेशक के मोबाइल नं0 7570906001 पर अथवा 0522-2209650 पर शिकायत दर्ज करा सकते हैं।
बैठक में बताया गया कि इस माह जनवरी के अन्त तक 7.57 लाख मी0टन यूरिया की उपलब्धता सुनिश्चित की जायेगी। इस समय 5.84 लाख मी0टन यूरिया, 2.68 लाख मी0टन डी0ए0पी0 तथा 1.24 लाख मी0टन एन0पी0के0 खाद की उपलब्धता है। इस प्रकार प्रदेश में कहीं भी खाद की कमी नहीं है।
बैठक मंे कृषि निदेशक श्री सोराज सिंह, पी0सी0एफ0 के प्रबन्ध निदेशक, संयुक्त निदेशक फर्टिलाइजर के अलावा कृभको, इफ्को, कानपुर फर्टिलाइजर आदि कम्पनियों के प्रतिनिधि भी उपस्थित थे।

Facebook Comments