सुभाष यदुवंश ने कहा कि भारतीय जनता युवा मोर्चा ने भारत गौरव पर्व की योजना बनाई

लखनऊ 09 फरवरी 2019, भारतीय जनता युवा मोर्चा दुनिया का सबसे बड़ा प्रभावशाली युवा राजनैतिक संगठन है। दुनिया में सबसे ज्यादा युवा भारत में और भारत में सबसे ज्यादा युवा उत्तर प्रदेश में निवास करते हैं। युवाओं का मुख्य प्रतिनिधि संगठन होने के कारण हम उनके विभिन्न मुद्दों को लेकर लगातार सक्रिय रहते हैं। जहां राजनीतिक रूप से एकात्म मानववाद, अंत्योदय तथा राष्ट्रवाद की विचारधारा से अधिकाधिक युवाओं को जोड़ने का कार्य करते है, वहीं दूसरी तरफ युवाओं को दिग्भ्रमित करने तथा गलत दिशा में मोड़ने और राष्ट्र विरोधी ताकतों के प्रति हम लोग निरंतर संघर्ष की मुद्रा में रहते हैं। आज माननीय मोदी जी के नेतृत्व में और प्रदेश में माननीय योगी जी के नेतृत्व में हमारी पार्टी की जनकल्याणकारी सरकार चल रही है जो स्किल इंडिया, मेक इन इंडिया, डिजिटल इंडिया, मुद्रा लोन, स्टार्ट अप इंडिया, स्टैंड अप इंडिया, इनक्यूबेटर्स जैसी विभिन्न योजनाओं के तहत युवाओं के चतुर्दिक विकास के लिए निरंतर प्रयत्नशील है। वहीं भारतीय जनता युवा मोर्चा उत्तर प्रदेश इन नीतियों को जमीन पर उतारने, इनको जनभागीदारी कर आंदोलन बनाने, युवाओं के व्यक्तित्व और रचनात्मकता के विकास तथा उनको सेवा कार्यों से जोड़ने हेतु विभिन्न प्रकार के कार्यक्रमों की रचना कर उन्हें क्रियान्वित करने का कार्य करता है।
प्रदेश अध्यक्ष सुभाष यदुवंश ने कहा कि 1 वर्ष में उत्तर प्रदेश की युवा शक्ति से संपर्क करने तथा उनको प्रेरित करने के लिए उपरोक्त विषयों को ध्यान में रखते हुए कुल 34 प्रकार के ऐतिहासिक कार्यक्रम किए गए हैं जो अपने आप में एक रिकॉर्ड है। सफल 1 वर्ष के लिए हम सभी अध्यक्ष जी को बधाई देते हैं और उनके नेतृत्व में आगामी लोकसभा चुनाव में उत्तर प्रदेश भारतीय जनता युवा मोर्चा का एक-एक सिपाही आदरणीय मोदी जी को पुनः प्रधानमंत्री बनाने के लिए अपना सर्वस्व निछावर करने के लिए संकल्पित है। देश और प्रदेश का युवा अब यह समझ चुका है कि सिर्फ मोदी जी ही उसके सपनों के भारत का निर्माण कर सकते हैं।
उन्होंने कहा कि डॉ. भीमराव अंबेडकर जी की जयंती के शुभ अवसर पर विश्व रिकार्ड बनाते हुए डॉ. भीमराव अंबेडकर शोभायात्रा का आयोजन किया गया, यह कार्यकाल का पहला ऐतिहासिक कार्यक्रम था। दलित जिला संयोजकों के नेतृत्व में उत्तर प्रदेश की सभी 403 विधानसभा क्षेत्रों में 40000 युवा मोर्चा कार्यकर्ताओं के साथ किया गया, जिसमें 1100 दलित कार्यकर्ताओं को सम्मानित किया गया, इस कार्यक्रम में सम्पूर्ण प्रदेश में में 100 रथ, 50000 बाइक और 1300 दलित बस्तियों के लोगों ने प्रति भाग लिया।
श्री यदुवंश ने कहा कि केंद्र की भाजपा नीत सरकार के 4 वर्ष सफलतापूर्वक पूर्ण होने के अवसर पर चार साल बेमिसाल बाइक रैली का संगठन दृष्टि से सभी 92 जिलों व 403 विधानसभाओं में आयोजन किया गया। जिसमे 250000 बाइकों पर आए लगभग 500000 युवाओ की सशक्त उपस्थिति ने प्रदेश की राजनीति को नई दिशा देने का संदेश दिया। उन्होंने कहा कि युवा शक्ति सम्मेलन आयोजित किया गया ,पोखरण दिवस के अवसर पर ष्भारतवर्ष को परमाणु शक्ति से महाशक्ति बनने की यात्रा एवं केंद्र और प्रदेश सरकार की योजनाओं से संबंधित प्रदर्शनी प्रत्येक जिला केंद्र में लगाकर सभाओं का आयोजन किया जिसमें सम्पूर्ण प्रदेश में 1 लाख युवाओ ने भाग लिया। कार्यक्रमों की अगली कड़ी में स्वरोजगार मेला का आयोजन किया गया स इस मेला में केंद्र एवं प्रदेश सरकार के विभिन्न संस्थागत एवं व्यक्तिगत संस्थानों द्वारा बेरोजगार 10000 युवाओ का नौकरी हेतु पंजीकरण करवाया गया एवं और 1 लाख युवाओं को स्वरोजगार स्थापित करने की योजनाओं के बारे में जानकारी दी गई।
श्री सुभाष यदुवंश ने कहा कि भारतीय जनता युवा मोर्चा ने भारत गौरव पर्व की योजना बनाई। इस कार्यक्रम की योजना में स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर प्रत्येक जिला केंद्र में बड़ी संख्या में युवाओं को एकत्र कर गौरव पर्व आयोजित करना था। इस कार्यक्रम के आयोजन हेतु संगठन दृष्टि से सभी 92 जिलों में कार्य योजना बैठक एवं कार्य विभाजन बैठकें आयोजित हो चुकी थी किंतु हमारे पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न श्रद्धेय स्वर्गीय श्री अटल बिहारी बाजपेई जी का देहावसान हो जाने के कारण यह गौरव पर्व कार्यक्रम निरस्त करना पड़ा। भारतीय जनता युवा मोर्चा ने पिछले वर्ष की सबसे बड़ी त्रासदी ‘केरल बाढ़ आपदा‘ मे पीड़ितों के सहायतार्थ सभी जिलों की सभी प्रमुख बाजारों और सार्वजनिक स्थलों में धन संग्रहण करके  पीड़ितों की सहायता और समाज में युवाओं के प्रति विश्वास को बढ़ने का संदेश देने का कार्य किया।
उन्होंने कहा कि युवा मोर्चा द्वारा रक्षाबंधन पखवाडा आयोजित किया गया । जिसमें संपूर्ण प्रदेश में लगभग 50000 बहनों को आत्मरक्षार्थ प्रशिक्षित किया गया एवं लगभग 10000 युवामोर्चा के कार्यकर्ताओं ने बहनों से रक्षा सूत्र बंधवा कर उनकी रक्षा की शपथ ली। भारतीय जनता युवा मोर्चा ने विश्व के सबसे लोकप्रिय नेता हमारे देश के यशस्वी प्रधानमंत्री माननीय नरेंद्र मोदी जी के महत्वाकांक्षी स्वच्छता अभियान के अंतर्गत स्वच्छता पखवाड़े का आयोजन किया जिसमे 1200 प्राथमिक विद्यालय, 500 चिकित्सालय, 300 धार्मिक स्थल, 300 बस स्टैंड में सफाई की गई एवं प्रत्येक जिला केंद्र में स्वच्छता दौड़ का विशाल कार्यक्रम आयोजित कर समाज को स्वच्छता के लिए प्रेरित और जागृत करने का कार्य किया गया। एक बहुत ही ऐतिहासिक यंग वोटर्स महाअभियान मा. अध्यक्ष जी के नेतृत्व में चलाया गया जिसमे ऐसे युवकध्युवतियों को वोटर बनाने का कार्य भारतीय जनता युवा मोर्चा ने किया जो इस वर्ष 18 वर्ष की आयु पूर्ण कर रहे थे, युवा मोर्च ने बूथ स्तर में घर घर जाकर एवं सेक्टर स्तर पर कैंप लगाकर 495752 नए मतदाताओं का पंजीकरण किया एवं लोकतंत्र में उनकी महत्ता के बारे में बताया
भारतीय जनता युवा मोर्चा ने भारतीय जनता पार्टी की सदस्यता अभियान के अंतर्गत प्रत्येक जिले मंक 60 वॉलिंटियर्स ने अपने अपने बूथों में निकल कर समाजिक समरसता को ध्यान में रखते हुए सम्पूर्ण प्रदेश में 290932 लोगों को सदस्यता दिलाई। मा. अध्यक्ष जी के कार्यकाल की प्रथम प्रदेश कार्यसमिति, भारतीय जनता युवा मोर्चा ने कानपुर में सम्पन्न की, यह एक दिवसीय प्रदेश कार्यसमिति चार सत्रों में सम्पन्न हुई, जिसमे प्रदेश के मुख्यमंत्री मा. योगी आदित्यनाथ जी, उपमुख्यमंत्री मा. दिनेश शर्मा जी, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष मा. महेन्द्रनाथ पाण्डेय जी, व सन्गठन महामंत्री मा. सुनील बंसल जी का मार्गदर्शन पदाधिकारियों को प्राप्त हुआ।  प्रदेश कार्यसमिति में शत प्रतिशत अपेक्षित पदाधिकारियों की उपस्थिति रही । तेलंगाना में भारतीय जनता युवा मोर्चा का राष्ट्रीय अधिवेशन आयोजित हुआ जिसमे मा. अध्यक्ष जी नेतृत्व में उ.प्र. ने सर्वाधिक 5 हजार लोगों के साथ अपनी दमदार उपस्थिति दर्ज करायी। कार्यकर्ताओं की सुविधा हेतु मा. प्रदेश अध्यक्ष जी की पहल पर रेल मंत्रालय ने उ.प्र. से तेलंगाना के लिए स्पेशल ट्रेन भी चलाई।
भारतीय जनता युवा मोर्चा ने सभी 6 क्षेत्रों में युवा संसद का आयोजन किया प् जिसमे उत्तर प्रदेश के 92 संगठनात्मक जिलों से 665 पूर्व छात्र संघ पदाधिकारियों, 1577 यूथ आइकॉन, 1177 युवा जनप्रतिनिधियों सहित कुल 3412 लोग शामिल हुए ।
उपरोक्त कार्यक्रमों के अतिरिक्त भी युवा मोर्चा ने मा. अध्यक्ष जी के नेतृत्व कई महत्वपूर्ण कार्यक्रम सम्पन्न किये। मा. अध्यक्ष जी के नेतृत्व में विजय लक्ष्य 2019 के अंतर्गत भारतीय जनता युवा मोर्चा, ऑफलाइन व ऑनलाइन अभियान आयोजित कर रहा है। जिसमे ऑफलाइन अभियानों के अंतर्गत दो दिवसीय कमल कप क्रिकेट प्रतियोगिता का सफल आयोजन 94 संगठनात्मक जिलों में किया गया, जिसमे कुल 752 टीमों व 11,280 खिलाडियों ने प्रतिभाग किया।
भारतीय जनता युवा मोर्चा पुनः प्रदेश में कमिश्नरी स्तर पर 19 यूथ पार्लियामेंट का आयोजन कर रहा है प्  यह 24 जनवरी से प्रारम्भ हुए जो 10 फरवरी तक सम्पन्न होंगे, इसमें करीब 5000 प्रतिनिधि सम्मलित होंगे । भारतीय जनता युवा मोर्चा कमल यूथ फेस्टिवल का आयोजन कर रहा है, जिसके कमिश्नरी स्तर पर कुल 19 आयोजन किये जाने हैं यह फरवरी माह के शनिवार व रविवार को आयोजित होंगे, बरेली में 2 व 3 फरवरी को पहले फेस्टिवल का आयोजन किया गया जिसमे करीब 3 हजार लोगों से सहभागिता की। इस माह भारतीय जनता युवा मोर्चा एक ऐतिहासिक टाउन हॉल का आयोजन करेगा जिसे मा. राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री अमित शाह जी सम्बोधित करेंगे, प्रदेश में 5 जगहों से इसका द्विपक्षीय संवाद व 80 लोकसभा क्षेत्रों में लाइव प्रसारण किया जायेगा।
मा. अध्यक्ष जी के नेतृत्व में प्रदेश की 403 विधानसभाओं में 02 मार्च को कमल संदेश बाइक रैली निकाली जाएगी जो विश्व की अब तक की सबसे बड़ी बाइक रैली होगी जिसे लिम्का बुक ऑफ रिकार्ड्स में दर्ज करवाने के तैयारी चल रही है। मार्च माह में ही भारतीय जनता युवा मोर्चा प्रदेश के सभी 80 लोकसभा क्षेत्रों में विजय लक्ष्य युवा सम्मेलन करवाएगा जिसमे करीब 12 लाख युवा आयेंगे । ऑनलाइन अभियानों में भारतीय जनता युवा मोर्चा नेशन विद नमो वालेंटियर नेटवर्क के अंतर्गत अब तक 1 लाख से अधिक वालेंटियर व 8500 कैंपस एम्बेसडर बना चुका है, युवा मोर्चा ने 10 लाख वालेंटियर व 8500 कैंपस एम्बेसडर बनाने का का लक्ष्य लिया है। भारतीय जनता युवा मोर्चा पहला वोट मोदी को संकल्प अभियान चला रहा है, 5 फरवरी को लखनऊ के 1090 चैराहा से इसका शुभारम्भ मा.उपमुख्यमंत्री श्री केशव प्रसाद मौर्य जी द्वारा 25 वैन को झंडी दिखाकर किया गया, इस वैन के माध्यम से प्रदेश की सभी विधानसभाओं में युवकध्युवतियों को अपना पहला वोट मोदी जी को देने का संकल्प दिलाया जाएगा। भारतीय जनता युवा मोर्चा ऑनलाइन प्रतियोगिताएं व अभियान भी चलाने जा रहा है व युवा मोर्चा ने अगले 2 महीनों में 1 लाख नमो एप्प डाउन लोड करवाने का लक्ष्य भी तय किया है। युवा मोर्चा प्रदेश मीडिया प्रभारी धनंजय शुक्ल ने बताया प्रेस वार्ता के दौरान भाजयुमो प्रदेश मंत्री विकास बाबा प्रदेश मंत्री पुरुशार्थ सिंह अनु द्विवेदी अनुभव द्विवेदी कार्यालय प्रभारी ललित मिश्रा प्रशांत पांडे और लखनऊ महानगर के भाजयुमो जिला अध्यक्ष टिंकू सोनकर लखनऊ जिले के भाजयुमोअध्यक्ष अमन सिंह चैहान और आये हुए युवा मोर्चा के कार्यकर्ता उपस्थित रहे।

Facebook Comments