पिछड़ा वर्ग आयोग को संवैधानिक दर्जा देने का काम भी मोदी सरकार ने ही किया है-जे.पी. नड्डा

लखनऊ 16 जनवरी 2019, भारतीय जनता पार्टी उत्तर प्रदेश के लोकसभा चुनाव प्रभारी एवं केन्द्रीय स्वास्स्थ्य मंत्री जे.पी. नड्डा ने आज पार्टी मुख्यालय पर पत्रकारों से वार्ता करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने ‘सबका साथ, सबका विकास’ के सिद्धांत को चरितार्थ करते हुए अंत्योदय के लक्ष्य के साथ पिछले पांच वर्षों के कार्यकाल में सर्वसमाज के विकास का बीड़ा उठाया है. मोदी सरकार ने देश के गाँव, गरीब, किसान, दलित, शोषित, पीड़ित एवं वंचितों के विकास के लिए 129 से अधिक लोक-कल्याणकारी योजनाओं की शुरुआत की है. आज देश के हर क्षेत्र का एक समान विकास हो रहा है।
उन्होंने कहा कि पिछले पांच वर्षों के शासनकाल में केंद्र की भारतीय जनता पार्टी सरकार पर भ्रष्टाचार का एक भी आरोप नहीं लगा जबकि हमसे पहले की कांग्रेस सरकारों ने देश को भ्रष्टाचार के अंधेरे में धकेल दिया था। अंतरिक्ष से लेकर पाताल तक कांग्रेस की सोनिया-मनमोहन की कांग्रेस सरकार ने 12 लाख करोड़ के घपले-घोटाले किये. नेशनल हेराल्ड का मामला हो, ऑगस्टा वेस्टलैंड घोटाला हो, कॉमनवेल्थ घोटाला हो, कोयला घोटाला हो या फिर अन्य घोटाले, कांग्रेस पार्टी और कांग्रेस का एक परिवार भ्रष्टाचार में आकंठ डूबी हुई है. राहुल गाँधी और सोनिया गाँधी दोनों 5,000 करोड़ रुपये के फ्रॉड में जेल से बेल पर चल रहे हैं। ऑगस्टा वेस्टलैंड मामले में आरोपी एक बिचैलिए राजदार क्रिश्चियन मिशेल को भारत प्रत्यर्पित कर लाया गया है जिससे हुई पूछताछ में यह खुलासा हुआ है कि उसके तार कांग्रेस के समय लड़ाकू विमान की डील से भी जुड़े हुए हैं. अपनी पोल खुल जाने के डर से कांग्रेस पार्टी और राहुल गाँधी अपशब्दों की राजनीति करने लगे हैं लेकिन प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के रूप में देश का चैकीदार देश को लूटने वालों को छोड़ेगा नहीं. मोदी सरकार भ्रष्टाचार-मुक्त, पारदर्शी और निर्णायक सरकार है और यही बात राहुल गाँधी को हजम नहीं हो रही, इसलिए कांग्रेस अध्यक्ष राफेल पर झूठा राग अलाप रहे हैं जबकि सुप्रीम कोर्ट ने भी स्पष्ट निर्णय दिया है कि इसमें कोई अनियमितता नहीं है. साथ ही, रक्षा मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण जी ने भी संसद में कांग्रेस पार्टी और राहुल गाँधी के हर एक झूठ की पोल खोल कर रख दी।
श्री नड्डा ने कहा कि 2019 की शुरुआत में ही मोदी सरकार ने दो ऐसे ऐतिहासिक फैसले लिए हैं जो देश के करोड़ों युवाओं और सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योगों व छोटे व्यापारियों के निर्णायक एवं लाभदायी सिद्ध होंगे. मोदी सरकार ने 124वां संविधान संशोधन करके सामान्य वर्ग के करोड़ों गरीब युवाओं के 10ः आरक्षण देकर स्वप्न को साकार किया है. साथ ही, 40 लाख टर्नओवर करने वाले छोटे उद्यमों, दुकानों को जीएसटी रजिस्ट्रेशन के दायरे से बाहर करने का निर्णय लेकर छोटे व्यापारियों और सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योगों को बड़ी राहत दी है. इतना ही नहीं, एक करोड़ रुपये का टर्नओवर करने वाले उद्योगों को अब केवल 1ः जीएसटी देनी होगी, यह अपने आप में एक बहुत बड़ा कदम है. मोदी सरकार ने स्वामीनाथन कमीशन की सिफारिशों को लागू करते हुए किसानों को फसल पर लागत का डेढ़ गुना समर्थन मूल्य देने का निर्णय लिया. आयुष्मान भारत योजना से देश के 50 करोड़ गरीबों को पांच लाख रुपये प्रतिवर्ष स्वास्थ्य बीमा दिया जा रहा है. मोदी सरकार के पांच साल के ही सुशासन में 31 करोड़ से अधिक लोगों के बैंक अकाउंट खोले गए, 6 करोड़ से अधिक गरीब महिलाओं को गैस कनेक्शन उपलब्ध कराये गए, लगभग 9 करोड़ शौचालय का निर्माण किया गया, ढ़ाई करोड़ घर बनाए गए, देश के 95ः घरों में बिजली उपलब्ध कराई गई, 13 करोड़ से अधिक लोगों को मुद्रा योजना के तहत स्वरोजगार के अवसर उपलब्ध कराये गए और 13 करोड़ बच्चों एवं गर्भवती महिलाओं का टीकाकरण किया गया है।
उन्होंने कहा कि कांग्रेस के समय लोन लेने के दो तरीके थे। एक था कॉमन प्रोसेस और दूसरा कांग्रेस प्रोसेस। कॉमन प्रोसेस में आप बैंक से लोन मांगते थे और कांग्रेस प्रोसेस में बैंकों को कांग्रेस के घोटालेबाज मित्रों को लोन देने के लिए मजबूर किया जाता था। आजादी से लेकर 2008 तक 60 सालों में बैंकों ने मात्र 18 लाख करोड़ रुपये का लोन दिया था लेकिन 2008 से 2014 तक ये आंकड़ा बढ़कर 52 लाख करोड़ हो गया अर्थात् कांग्रेस ने अपनी सरकार के आखिरी 6 साल में 34 लाख करोड़ के लोन दिए गए। हमने कांग्रेस प्रोसेस वाली लोन व्यवस्था पर लगाम लगाई है। इसका परिणाम है कि मोदी सरकार में अब तक तीन लाख करोड़ रुपया वापिस लाया जा चुका है।
उन्होंने कहा कि विपक्ष का गठबंधन एक ढकोसला मात्र है क्योंकि यह स्वार्थ सिद्धि के लिए किया गया है. एक ओर प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में विकास के प्रति समर्पित भाजपा सरकार है तो वहीं दूसरी ओर कांग्रेस और उसके सहयोगियों की अस्तित्व को बचाने का गठबंधन जिसके पास न नेता है, न नीति है और न ही कोई सिद्धांत. 2014 में भी इस गठबंधन के खिलाफ भारतीय जनता पार्टी ने विजय हासिल की थी, हम 2019 में भी जीत हासिल करेंगे. एक-दूसरे के विरोध की राजनीति करने वाले आज एक साथ आने पर मजबूर हुए हैं, ऐसा इसलिए है क्योंकि गठबंधन के सभी दल यह मान चुके हैं कि वे अकेले भारतीय जनता पार्टी को हरा नहीं सकते. यह हमारे नेतृत्व की ताकत है. तथाकथित महागठबंधन ‘मजबूरश् सरकार चाहती है ताकि फिर से भ्रष्टाचार कर देश को लूटा जा सके जबकि देश की जनता और भारतीय जनता पार्टी मजबूत सरकार चाहती है ताकि देश से भ्रष्टाचार समाप्त कर विकास की धारा बहाई जा सके. वे मजबूर सरकार चाहते हैं ताकि रक्षा सौदों में दलाली खाई जा सके जबकि हम मजबूत सरकार चाहते हैं ताकि देश की सेना की हर जरूरत को पूरा किया जा सके। वे मजबूर सरकार चाहते है ताकि किसानों की कर्जमाफी में भी घोटाला कर सकें, हम मजबूत सरकार चाहते हैं ताकि देश के किसानों की आय को दुगुना करते हुए उन्हें सशक्त बना सकें। वे मजबूर सरकार चाहते हैं ताकि अंतरिक्ष में घोटाला किया जा सके, हम मजबूत सरकार चाहते हैं ताकि हम गगनयान प्रक्षेपित कर सकें।
उन्होंने कहा कि मोदी सरकार ने आतंकवाद, नक्सलवाद और माओवाद के खिलाफ निर्णायक लड़ाई लड़ी है और इनका खात्मा करने के लिए कारगर कदम उठाये हैं. उन्होंने कहा कि सोनिया-मनमोहन सरकार की तुलना में आतंकवादियों को मौत के घाट उतारने में 218ः की वृद्धि हुई है। सर्जिकल स्ट्राइक से आतंकवादियों को उसी की भाषा में जवाब दिया गया है और इस एक निर्णय से दुनिया का भारत को देखने के नजरिये में बदलाव आया है। हमने एनआरसी बनाने की शुरुआत की लेकिन राहुल गाँधी को देश की सुरक्षा और अपने नागरिकों के मानवाधिकार की बजाय अवैध घुसपैठियों के मानवाधिकार की चिंता है. फिर से केंद्र में मोदी सरकार आने के बाद एक-एक अवैध घुसपैठिये को बाहर किया जाएगा. मोदी सरकार ने अफगानिस्तान, बांग्लादेश और पाकिस्तान से आये हुए हिंदू, सिख, बौद्ध, जैन और ईसाई शरणार्थियों को नागरिकता देने का भी निर्णय लिया है।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में दुनिया भर में भारतवर्ष के मान-सम्मान में वृद्धि हुई है। दाभोस में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी का उद्घाटन भाषण, पेरिस जलवायु समझौते में भारत की अग्रणी भूमिका रही. संयुक्त राष्ट्र में प्रधानमंत्री जी का संबोधन और अमेरिकी संसद में श्री नरेन्द्र भाई मोदी जी का उद्बोधन भारत की बदलती दास्तां बयां करता है। अफगानिस्तान, संयुक्त अरब अमीरात और इजरायल जैसे कई देशों ने प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी को अपने सर्वोच्च नागरिक सम्मान से विभूषित किया है। प्रधानमंत्री जी के एक आह्वान पर पूरे विश्व ने समवेत स्वर में योग को योग दिवस के रूप में मनाने का निर्णय लिया। इतना ही नहीं, प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी को संयुक्त राष्ट्र ने ‘चैम्पियन ऑफ अर्थ’ अवार्ड से सम्मानित किया. प्रयागराज में हो रहे कुंभ को विश्व धरोहर घोषित किया है।
उन्होंने कहा कि बीमारू प्रदेश कहा जाने वाला उत्तर प्रदेश आज विकास के हर पैमाने पर देश के अग्रणी राज्यों में एक बना हुआ है। यह केंद्र की मोदी सरकार और राज्य की योगी सरकार के कुशल नेतृत्व और सबका साथ-सबका विकास की नीति का परिणाम है कि हमारे विकास कार्यों से विपक्षी परेशान हो रहे हैं। प्रदेश की जनता को हमारे काम जमीन पर दिखाई दे रहे हैं, इसी से विपक्षी दलों में बौखलाहट है। 15 साल की अवधि में सपा व बसपा की सरकारों ने जितना काम नहीं किया, उससे ज्यादा काम हम 21 माह के कार्यकाल में कर चुके हैं।
उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में 21 माह के भीतर राज्य सरकार ने 1.20 लाख मजरों के सभी इच्छुक 94 लाख परिवारों को बिजली कनेक्शन दिया है। पहले कनेक्शन देने की यह रफ्तार केवल 6.5 लाख कनेक्शन प्रति वर्ष ही थी। केवल यही नहीं प्रदेश में 97 लाख परिवारों को उज्ज्वला योजना में गैस कनेक्शन, 1.90 करोड़ घरों को शौचालय और 18 लाख परिवारों को पक्की छत मुहैया कराई जा चुकी है। शहरों-गावों में आधारभूत ढांचे के विकास और कानून व्यवस्था में सुधार का ही परिणाम है कि यूपी में निवेशक भी आ रहे हैं और निवेश भी हो रहा है। यूपी ग्लोबल इंवेस्टर्स समिट में 4.68 लाख करोड़ के निवेश प्रस्तावों पर समझौता हुआ। इसमें से 60 हजार करोड़ के निवेश प्रस्तावों पर जमीन पर काम भी शुरू हो चुका है। केन्द्र सरकार की योजनाओं से प्रदेश के 3 करोड़ परिवारों को सीधे लाभ मिला है।
उन्होंने कहा कि किसानों की आय दोगुनी करने के लिए सरकार ने डेढ़ गुना एमएसपी की नीति लागू की। कम खर्च पर अधिक उत्पादन की नीति पर राज्य सरकार काम कर रही है। प्रदेश में गेहूं और धान की खरीद का रिकॉर्ड भी बना और किसानों के बैंक खाते में 72 घंटे में उपज का दाम भी पहुंच रहा है। गन्ना किसानों के 44 हजार करोड़ रुपए के बकाया का राज्य सरकार ने रिकॉर्ड समय में भुगतान किया है। हमारे विकास कार्यों से विपक्षियों में बेचैनी है। इसी कारण उन सभी में बौखलाहट दिख रही है।
जमीन पर प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र भाई मोदी जी का काम दिख रहा है। इस कारण विपक्षियों की रातों की नींद उड़ी हुई है। जिन्होंने देश और प्रदेश को लूटा, वह एकजुट हो रहे हैं। इन सभी के 15 सालों का काला इतिहास प्रदेश की जनता जानती है।
उन्होंने कहा कि गरीब व विकास विरोधी लोगों के गठबंधन का जवाब प्रदेश की जनता देगी। वह परिवार इसका जवाब देगा जो आजादी के बाद से अब तक अंधेरे में रहा और अब सौभाग्य योजना से जिसके घर में रोशनी पहुंची है, वह मां इसका जवाब देगी जिसका जीवन रसोई के धुएं में बीता और मोदी सरकार में जिसे गैस का कनेक्शन मिला, वह मां-बहने इसका जवाब देंगी जो आजादी के वर्षों बाद भी इनकी वजह से खुले में शौच जाने को मजबूर रहीं और अब स्वच्छ भारत मिशन से शौचालय पाकर खुले में शौच के अभिशाप से मुक्त हुई हैं, वह गरीब परिवार इसका जवाब देगा जिसके स्वास्थ्य व समृद्धि का हक तथाकथित गठबंधन के लोगों ने छीन रखा था और जिसे आयुष्मान भारत योजना से सालाना 5 लाख रुपए के निःशुल्क इलाज का हक मिला है।
भाजपा सरकार में ईमानदार व्यक्ति सुकून में है व हमारे काम से खुश है। दूसरी तरफ भ्रष्टाचार में संलिप्त अपराधियों, खनन व भू-माफियाओं को संरक्षण देने वाली एवं जनता को लूटने वाली सपा, बसपा व कांग्रेस परेशान हैं, उनकी नींद हराम है क्योंकि जमीन पर भाजपा का काम बोल रहा है।

Facebook Comments