इन्दू मिल को खरीद के उसमे एक भव्य स्मारक बनाने का काम वर्तमान की मोदी सरकार ने किया है

नई दिल्ली, 16 जनवरी।  अनुसूचित जाति मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री विनोद सोनकर ने आज दिल्ली भाजपा प्रदेश कार्यलाय पर अबकी बार फिर से मोदी सरकार के संकल्प के साथ अनुसूचित जाति मोर्चा का नागपुर में होने वाले राष्ट्रीय अधिवेशन भीम विजय संकल्प 2019 और भीम विजय संकल्प-2019 रैली को लेकर प्रेस वार्ता की।
श्री सोनकर ने बताया कि शौचालय किसी के लिए शौचालय हो सकता है लेकिन अनुसूचित समाज के लिए यह बड़ी सामजिक समानता की बात है। बैंक में खाता खुलना, गैस कनेक्शन देना ये एक तरह से अनुसूचित समाज को सामजिक समानता देने का काम है जो प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने किया है। उन्होंने कहा कि आर्थिक समानता के लिए जहाँ एक ओर मुद्रा लोन देने की शुरुआत की उसके ही साथ-साथ विशेष रूप से स्टैंड-उप इंडिया की शुरुआत की। जिसमे देश की सवालाख ब्रांचों को स्पष्ट निर्देश दिया कि प्रत्येक ब्रांच को एक अनुसूचित जाति/जनजाति और एक महिला को उद्यमी बनाना है। उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी की उस बात का भी जिक्र किया जिसमे उन्होंने कहा था कि वे चाहते हैं कि यह समाज नौकरी मांगने वाला नहीं नौकरी देने वाला बने। उन्होंने बताया कि एक तरह से बाबा साहेब के सपने की आर्थिक और सामाजिक समानता की शुरुआत प्रधानमंत्री मोदी ने की है।
श्री सोनकर ने कांग्रेस पर निशाना साधते हुए बताया कि जो लोग बाबा साहेब के नाम पर लम्बे समय से राजनीति करते रहे और जब बाबा साहेब दिवंगत हुए तो उसी कांग्रेस ने 6 गज जमीन भी दिल्ली में बाबा साहेब के लिए नहीं दी थी और बाबा साहिब की अगुवाई कर उनको मुंबई ले गए जहाँ इन्दू मिल में एक किनारे उनकी अंत्येष्टि की। उस इन्दू मिल को खरीद के उसमे एक भव्य स्मारक बनाने का काम वर्तमान की मोदी सरकार ने किया है। इसके अलावा बाबा साहेब से जुडी हुई चाहे बाबा साहेब का जन्मस्थान हो, चाहे बाबा साहेब की शिक्षा भूमि लंदन हो, चाहे बाबा साहेब की दीक्षा की भूमि नागपुर हो, या बाबा साहेब की संघर्ष भूमि 26 अलीपुर रोड दिल्ली हो उन सभी जगह पर भव्य स्मारक बनाने का काम तब ही हुआ है जब केंद्र में या उन प्रदेशों में भाजपा की सरकार थी। उन्होंने बताया कि बाबा साहेब को भारत रत्न दिलाने का श्रेय भी अगर किसी को जाता है तो वो केवल पूज्य अटल जी को जाता है। सेंट्रल हॉल में बाबा साहेब का चलचित्र लगाने का काम भी भाजपा की सरकार में पूर्ण हुआ।
श्री सोनकर ने बताया कि माननीय अटल जी के समय में जब कोर्ट के निर्णय के कारण आरक्षण पर एक तरह से खतरा आ गया था तब भी संविधान में 1 नहीं 3 संशोधन कर आरक्षण को बचाने और दिलाने का काम भी भाजपा की सरकार ने किया था। उन्होंने हाल ही में सुप्रीम कोर्ट द्वारा अनुसूचित जाति/जनजातिएक्ट पर दिए निर्णय का भी जिक्र करते हुए बताया कि जब इस निर्णय के बाद यह लगभग निष्क्रिय हो गया था तब भी उसमे संशोधन करके उसको प्रभावी बनाने का काम भी भाजपा की मोदी सरकार ने किया। इसके साथ-साथ इसमें संशोधन से पूर्व केवल 22 अपराध इस श्रेणी में आते थे, इसके अलावा और 25 अपराध जिसके कारण लोग छूट जाते थे वो भी इसमें जोड़ कर कानून को सशक्त करने का काम मोदी सरकार ने किया है।
उन्होंने बताया कि 26 अलीपुर रोड जहाँ बाबा साहेब ने रहकर संविधान लिखा वहां स्मारक बनाने के लिए शिलान्यास पूज्य अटल जी की सरकार ने किया था और 10 साल तक कांग्रेस की दोनों सरकारों ने एक भी ईंट वहां नहीं रखी। जब केंद्र में मोदी सरकार बनी तब उसके बगल वाले बंगले को भी खरीद के लगभग 200 करोड़ की लागत से भव्य स्मारक बनाने का काम भी वर्तमान की मोदी सरकार ने किया। साथ ही साथ बाबा साहेब को सम्मान देने के लिए भीम एप की शुरुआत की।

Facebook Comments