सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग उत्तर प्रदेश ग्लैण्डर्स/फार्सी कार्यशाला सम्पन्न

लखनऊः 11 फरवरी 2019 पशुपालन विभाग द्वारा ग्लैण्डर्स/फार्सी के एक दिवसीय राज्य स्तरीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। प्रशिक्षण कार्यक्रम का उद्देश्य  घोड़ों में होने वाली घातक जूनोटिक (पशुओं से मनुष्यों में फैलने वाली) बीमारी ग्लैण्डर्स/फार्सी जो कि भारत सरकार द्वारा नोटीफाइड है, के रोकथाम हेतु था। डाॅ0 एस0 के0 श्रीवास्तव, निदेशक, रोग नियन्त्रण एवं प्रक्षेत्र, पशुपालन विभाग उ0प्र0 द्वारा प्रशिक्षण कार्यक्रम के महत्व पर विस्तृत चर्चा की गयी। उन्होंने कहा कि एफ0एम0डी0सी0पी0, एन0ए0डी0आर0एस0 एवं ग्लैण्डर्स/फार्सी सर्विलियेन्स राष्ट्रीय कार्यक्रम है, इसलिए इनके संचालन में किसी भी प्रकार की शिथिलता न बरती जाये।
कार्यशाला में पूरे प्रदेश से जनपद स्तरीय पशु चिकित्साधिकारियों के माध्यम से समस्त अश्व पालकों एवं पशुपालकों को ग्लैण्डर्स रोग के बारे में विस्तृत जानकारी तथा रोग की रोकथाम के उपाय की जानकारी दी गयी। कार्यशाला मेें बताया गया अश्वों के विपणन में सहयोग हेतु जांच प्रमाण-पत्र उपलब्ध होने से अश्व पालक प्रदेश तथा प्रदेश से बाहर अपने अश्वों को अच्छे मूल्यों पर बेच सकंेगे। ग्लैण्डर्स रोग की जांच एवं जांचोपरान्त रोग ग्रस्त अश्वों को तत्काल पृथक करने की रणनीति को पूरे प्रदेश के अश्व पालको/पशु पालकों तक इस कार्यशाला के माध्यम से पहँुुचाया जाना है।
प्रशिक्षण कार्यक्रम में डाॅ0 प्रवीण मलिक, निदेशक, राष्ट्रीय पशु स्वास्थ्य संस्थान, बागपत द्वारा बताया गया कि ग्लैण्डर्स बीमारी एक जानलेवा बीमारी है, इसका संक्रमण होने पर इलाज सम्भव नहीं है। डाॅ0 एस0 नन्दी, प्रधान वैज्ञानिक, कैडरेड बरेली ने एन0ए0डी0आर0एस0 के महत्व के बारे में बोलते हुए कहा कि प्रत्येक विकास खण्ड से प्रतिमाह क्षेत्र में होने वाली बीमारियों के बारे में भारत सरकार को अवश्य अवगत कराया जाये ताकि बीमारी से निपटने हेतु राष्ट्रीय स्तर पर प्रभावी रणनीति निर्धारित किया जा सके।
इसी क्रम में श्री जी. जर्नादन, वैज्ञानिक एन.आई.सी. दिल्ली द्वारा एन0ए0डी0आर0एस0 से सम्बन्धित प्रशिक्षार्थियों के प्रश्नों का निराकरण किया गया। श्री दीपक वैश्य, अपर सलाहकार, कृषि विभाग द्वारा जियो टैगिंग के बारे में विस्तार से बताया गया कि आज के परिपेक्ष्य में जियो टैगिंग का महत्व और भी प्रासंगिक हो गया है। डाॅ0 मोनिका गुप्ता, पशु चिकित्साधिकारी, इपीडी0 द्वारा एन0ए0डी0आर0एस0 नोड्स से रिर्पोटिंग के सम्बन्ध में प्रशिक्षर्थिंयों को अद्यतन जानकारी प्रदान की गयी।

Facebook Comments