10 साल में 500 गुना बढ़े बाल अपराध, उत्तर प्रदेश की हालत सबसे बदतर

लखनऊ: देश में एक के बाद एक हो रहे बाल यौन अपराध मामले में चौंकाने वाला खुलासा हुआ है। जिसमें ये पता चला है कि देश में हर 15 मिनट में एक बालक, बालिका यौन अपराध का शिकार होते हैं। इतना ही नहीं पिछले 10 साल में बाल अपराध 500 प्रतिशत बढ़े हैं। यह जानकारी बच्चों के लिए काम करने वाली संस्था गैर सरकारी संस्था चाइल्ड राइट्स एंड यू (क्राई) की रिपोर्ट में दी गई है।

उत्तर प्रदेश की स्थिति सबसे ज्यादा बदतर
गुरूवार को जारी रिपोर्ट में बताया गया है कि कुल बाल अपराध के 50 प्रतिशत मामले उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, दिल्ली और पश्चिम बंगाल में दर्ज हुए हैं। इस मामले में उत्तर प्रदेश की स्थिति सबसे ज्यादा बदतर है।

यौन अपराध वाले राज्यों में उत्तर प्रदेश अव्वल 
क्राई ने कहा है कि 2006 में बाल यौन अपराध के 18,967 मामले हुए थे। 2016 में यह संख्या बढ़कर 1,06,958 हो गई। 2012-16 के दौरान इसमें तीव्र बढ़ोत्तरी हुई है, जबकि 2006-11 के दौरान कुछ मंद वृद्धि हुई थी। सबसे अधिक बाल यौन अपराध वाले राज्यों में क्रमानुसार उत्तर प्रदेश(14), महाराष्ट्र(13), मध्य प्रदेश(13), पश्चिम बंगाल(6), ओडि़सा(5) शामिल हैं।

देश की वर्तमान स्थिति भी खराब!
बाल यौन अपराध मामले में देश की वर्तमान स्थिति भी काफी खराब है। मानवता को शर्मसार कर देने वाले एक के बाद एक मामले सामने आ रहे हैं। हाल ही में जम्मू कश्मीर के कठुआ जिले में 8 वर्षीय बच्ची आसिफा की रेप के बाद हत्या कर दी गई। जिसे लेकर पूरे देश में आक्रोश है। लोग सड़कों पर उतरकर दोषी दरिंदों को फांसी देने की मांग कर रहा है।

 

पंजाब केसरी 

वाराणसी की पूनम ने कॉमनवेल्थ में जीता गोल्ड मेडल, भारत का बढ़ाया गौरव

वाराणसीः आस्ट्रेलिया के गोल्ड कोस्ट में चल रहे राष्ट्रमंडल खेलों के चौथे दिन वाराणसी की बेटी ने अपना दम दिखाया है। महिला वेटलिफ्टर पूनम यादव ने 69 किलोवर्ग भार स्पर्धा में भारत को पांचवां गोल्ड मेडल दिलाया है। पूनम यादव वाराणसी के दादूपुर गांव की रहने वाली हैं।  इसके बारे में और पढ़े..

योगी अधिकारियों की गलत रिपोर्ट पर कर रहे हैं विश्वास: ओम प्रकाश राजभर

बलियाः उत्तर प्रदेश सरकार के पिछड़ा कल्याण मंत्री ओम प्रकाश राजभर ने कहा है कि प्रदेश के अधिकारी मुख्यमंत्री को गलत रिपोर्ट दे रहे हैं और वह उन्हीं की रिपोर्ट को सही मान रहे हैं। राजभर ने शनिवार शाम कहा कि 10 अप्रैल को अमित शाह से मिलने के बाद वह तय करेंगे कि गठबंधन का भविष्य क्या होगा। बेरूआरबारी विकास क्षेत्र मे बेटी बचाओ बेटी बढ़ाओ कार्यक्रम मे बतौर मुख्य अतिथि शामिल राजभर ने कहा कि शिक्षा चयन बोर्ड मे भारतीय जनता पार्टी के बड़े नेता महेन्द्र नाथ पाण्डेय व नितिन गडकरी के लोग रखे गए हैं। गठबंधन मे शामिल पार्टियों से भेदभाव किया जा रहा है। इसके बारे में और पढ़े..

मुख्यमंत्री योगी ने शुरू किया ‘दस्तक’ व ‘स्कूल चलो अभियान

देवरिया: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को बच्चों के जुड़े दो बड़े अभियान ‘दस्तक’ और ‘स्कूल चलो अभियान-2018’ की शुरुआत की। इस मौके पर मुख्यमंत्री ने आश्वासन दिया कि जेई/इंसेफेलाइटिस के खात्मे के लिए धन की कमी नहीं होने दी जाएगी। उन्होंने कहा कि दिमागी बुखार से पीड़ित खास तौर 38 जनपदों समेत पूरे प्रदेश से इंसेफेलाइटिस-दिमागी बुखार के खात्मे के लिए हम सफल होंगे। इसके बारे में और पढ़े..

बिना वीजा के गोरखपुर में रह रही थी यूक्रेन की मॉडल, STF ने किया गिरफ्तार

लखनऊ: उत्तर प्रदेश पुलिस की एसटीएफ ने अवैध रूप से भारत में प्रवेश करने के आरोप में यूक्रेन की मॉडल महिला को गोरखपुर के एक होटल से गिरफ्तार कर लिया। एसटीएफ के विरष्ठ पुलिस अधीक्षक अभिषेक सिंह ने बताया कि मंगलवार रात एक यूक्रेन की रहने वाली महिला डारिया मोलचन को बगैर वीजा और फर्जी डीएल के साथ गिरफ्तार किया। महिला के पास से 2 पासपोर्ट, 2 मोबाइल फोन, 1 टैबलेट आईपैड,1,860 अमेरिकी डालर एवं 56 यूक्रेन की मुद्रा तथा 600 भारतीय मुद्रा के अलावा दैनिक उपयोग के सामान के छोटा और एक बड़ा ब्रिफ केस बरामद किया है। इसके बारे में और पढ़े..

मां-बेटे की हत्या कर शव खेत में फेंका, जांच में जुटी पुलिस

इलाहाबादः उत्तर प्रदेश में अपराध का ग्राफ लगातार बढ़ता ही जा रहा है। आए दिन बेखौफ बदमाश पुलिस को चुनौती देते हुए अपराधिक घटनाओं को अंजाम दे रहे हैं। ताजा मामला इलाहाबाद जिले का है। जहां एक मां-बेटे की हत्या कर उनके शवों को खेत में फेंक दिया गया। इसके बारे में और पढ़े..

UP: गोरखपुर में हुआ भयानक सड़क हादसा, 6 लोगों की दर्दनाक मौत

गोरखपुर:  उत्तर प्रदेश में गोरखपुर जिले के बांसगांव इलाके के माल्हनपार के पास रविवार सुबह एक भयानक सड़क हादसा हो गया। जहां एक तेज रफ्तार कार अनियंत्रित होकर पेड़ से टकरा गई। टक्कर इतनी जोरदार थी कि कार में सवार 6 लोगों की मौत हो गई व एक गंभीर रुप से घायल हो गया। इसके बारे में और पढ़े..

अब इलाहाबाद में तोड़ी गई अंबेडकर की प्रतिमा, गुस्साए लोगों ने किया हंगामा

इलाहाबाद:  उत्तर प्रदेश के इलाहाबाद में बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर की प्रतिमा को तोड़े जाने का मामला सामने आया है। घटना के बाद से ही क्षेत्र में तनाव का माहौल है। पुलिस के मुताबिक झूंसी में त्रिवेणीपुरम के पास शुक्रवार की रात कुछ लोगों ने बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर की प्रतिमा को क्षतिग्रस्त कर दिया। शनिवार तडक़े जब लोगों ने खंडित प्रतिमा को देखा तो हंगामा करने लगे। शनिवार सुबह स्थानीय लोगों ने नारेबाजी की और दोषियों को जल्द से जल्द पकडऩे की मांग की। इसके बारे में और पढ़े..

काशी की अतुल्य विरासत का परिचय दुनिया को उनकी भाषा में कराएं : PM मोदी

वाराणसीः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने युवा नवाचारियों से अपील की है कि वे ऐसा एप्लीकेशन (एप) तैयार करें जो दुनिया के विभिन्न देशों को उन्हीं की मातृभाषा में काशी (वाराणसी) की 5000 साल पुरानी धार्मिक एवं सांस्कृतिक विरासत से रूबरू करा सके। स्मार्ट इंडिया हैकेथॉन-2018 (सॉफ्टवेयर संस्करण) के ग्रैंड फिनाले के देशभर के 28 केंद्रों में शामिल काशी हिंदू विश्वविद्यालय (बीएचयू) में युवा नवाचारियों से मोदी ने शुक्रवार रात संवाद करते हुए ये अपील की।  इसके बारे में और पढ़े..

CM सामूहिक विवाह के तहत हिंदू-मुस्लिम के 101 जोड़ों का हुआ विवाह

गोरखपुरः गोरखपुर के चंपादेवी पार्क में मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के अन्तर्गत वीरवार 101 जोड़ों की सामुहिक शादी हुई। जिसमें हिंदू रीति रिवाज से 93 जोड़ों ने विवाह किया। पंडित माधव शरण त्रिपाठी एवं राजेश त्रिपाठी ने मंगलचार के बीच विवाह कराया। वहीं 8 मुस्लिम जोड़ों का इस्लाम की शरियत के हिसाब से निकाह पढ़ाया। इस दौरान शहनाई वादक मोहम्मद उस्मान और उनके साथियों ने शहनाई बजाई। इसके बारे में और पढ़े..

« Older Entries