खादी बोर्ड का उत्पादन सह बिक्री केंद्र का उदघाटन

कोडरमा : जिले के हिस्से में एक और बड़ी उपलब्धि जल्द जुड़नेवाली है. राज्य का महत्वपूर्ण खादी का रेडिमेड कपड़े का उत्पादन सह प्रशिक्षण व बिक्री केंद्र बनकर तैयार हो गया है. झुमरीतिलैया स्थित गांधी आश्रम में तैयार हो चुके खादी बोर्ड के उत्पादन सह बिक्री केंद्र का उदघाटन 20 अगस्त को होगा. इसकी तैयारी पूरी कर ली गयी है. उदघाटन को लेकर कोडरमा के  सांसद डाॅ रवींद्र राय व शिक्षा मंत्री डाॅ नीरा यादव को आमंत्रित किया गया है.

इन दोनों के अलावा उदघाटन के मौके पर झारखंड राज्य खादी बोर्ड के अध्यक्ष संजय सेठ भी मौजूद रहेंगे. उदघाटन तीन बजे होगा. बोर्ड के कोडरमा प्रभारी हरिहर सिंह ने बताया कि गांधी आश्रम में म्यूजियम पहले ही तैयार हो चुका है. अब उत्पादन सह बिक्री केंद्र शुरू होगा. करीब 50 लाख की लागत से उत्पादन व बिक्री केंद्र का निर्माण किया गया है. उन्होंने बताया कि ट्रेनिंग सेंटर में पिछले वर्ष में 20 महिलाओं को खादी का रेडिमेड कपड़ा तैयार करने संबंधित प्रशिक्षण दिया गया है. इनके द्वारा रेडिमेड कपड़े तैयार किये जायेंगे.

इनमें रेडिमेड सर्ट, कुरता, लेडिज शूट आदि शामिल होगा. उन्होंने बताया कि अन्य जरूरत मंद महिलाओं व लड़कियों को प्रशिक्षण केंद्र में प्रशिक्षण देकर स्वावलंबी बनाने की योजना पर काम हो रहा है.

26 लाख के खादी उत्पाद की बिक्री: झुमरीतिलैया में खादी बोर्ड का उत्पादन सह बिक्री केंद्र शुरू होने से बोर्ड का राजस्व बढ़ेगा. बताया जाता है कि झंडा चौक पर संचालित बोर्ड की दुकान से पिछले वित्तीय वर्ष में कुल 26 लाख की खादी उत्पाद की बिक्री हुई थी. अब जब गांधी आश्रम में उत्पादन सह बिक्री केंद्र शुरू होगा, तो बोर्ड का राजस्व और बढ़ने की उम्मीद है.

Facebook Comments