बाबासाहब भीमराव आम्बेडकर जी और उनके विचारों का प्रासंगिकता

स्वजनो नमस्कार…
कितने प्रासंगिक हैं भारत रत्न, भारतीय संविधान सभा की प्रारूप समिति के अध्यक्ष, श्रद्धेय भीमराव आम्बेडकर उपाख्य बाबा साहब और उनके विचार ?

बाबा साहब ने संविधान को प्रारूपित ( ड्राफ्ट ) करते समय पूरे संविधान में दलित शब्द का उल्लेख कहीं नहीं किया है? फिर भी स्वघोषित आम्बेडकरवादी धड़ल्ले से इस गैर संवैधानिक शब्द का प्रयोग करते हैं | बाबा साहब ने इस बात की स्वीकारोक्ति की थी कि उन्होने वेद, उपनिषद, ब्राह्मण, संहिता , अरण्यक आदि सभी को गम्भीरता से पढ़ा और कहीं अस्पर्श्यता का उल्लेख नहीं मिलता है | इसके बारे में और पढ़े..

छात्रों ने नाटकों से सीखा महिला सशक्तिकरण का पाठ

दिल्ली: जानकी देवी वोकेशनल सेंटर में आयोजित “संकलन -2018” में प्रदर्शनी, फैशन शो और नाटकों का आयोजन

महिला सशक्तिकरण के पक्ष में आवाज उठाने तथा छात्रों को महिलाओं के प्रति संवेदनशील बनाने के उद्देश्य से जानकी देवी वोकेशनल सेंटर में वार्षिक कार्यक्रम संकल्प -2018 के दौरान नाटकों का आयोजन किया गया। इसके अलावा इस दौरान छात्रों द्वारा बनाए गए उत्पादों एवं कृतियों की प्रदर्शनी और फैशन शो का भी आयोजन किया गया। इसके बारे में और पढ़े..

होली पर अजीबोगरीब परंपराएं, कहीं गुलाल लगाते ही शादी, कहीं भगा ले जाते हैं लड़की

मारे देश में जिस तरह से कई त्यौहार मनाये जाते हैं उसी तरह इन त्यौहारों का मनाने का रीति-रिवाज भी अलग-अलग जगहों पर अनोखा होता है। ऐसा ही कुछ मध्यप्रदेश के एक गांव में होता है। मध्यप्रदेश के भील आदिवासियों में होली की एक रोचक परंपरा है। होली से पहले इस क्षेत्र में एक बाजार लगता है जिसे हाट कहा जाता है। इस हाट में लोग जरूरी चीज खरीदने आते हैं साथ ही नये रिश्ते की शुरुआत की भी कोशिश करते हैं। इसके बारे में और पढ़े..

चाणक्य नीति: मृत पुत्र कुछ क्षण कष्ट देता है, मूर्ख पुत्र जीवनभर जलाता है

आचर्य चाणक्य द्वारा लिखित चाणक्य नीति एक एेसा महान ग्रंथ है जो आज भी उतना ही प्रासंगिक व अपयोगी है जितना कि वह उस समय था। चाणक्य नीति की पुस्तक में कुल सत्रह अध्याय है। तो आईए जानें चाणक्य नीति के चौथा अध्याय की वर्णित कुछ महत्वपूर्ण बातें। इसके बारे में और पढ़े..

योगी सरकार कराएगी कन्याओं का सामूहिक विवाह, देगी स्मार्टफोन

लखनऊ/बनारस:  उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सरकार की सामूहिक विवाह योजना के तहत अब शादी करने वाली युवतियों को 3,000 रुपये का मोबाइल फोन भी दिया जाएगा। योजना के तहत शादी के लिए पात्र कन्या को 35,000 रुपये दिए जाएंगे। फिलहाल इसकी शुरुआत प्रधानमंत्री के संसदीय क्षेत्र बनारस से होने जा रही है। योजना के मुताबिक, कन्या को सिर्फ 20,000 रुपये मिलेंगे। यह राशि नकद की बजाय लाभार्थी के खाते में सीधे जाएगी। इसके अलावा 10,000 रुपये में कन्या के लिए कपड़ा, चांदी के पायल, बिछिया व सात बर्तन दिए जाएंगे। इसके बारे में और पढ़े..

जनचेतना मंच द्वारा सेक्टर 82 में धूम धाम से मनाई गयी गाँधी जयंती

नोएडा: ई डव्ल्यू एस पॉकेट 7 सेक्टर 82 में जनचेतना मंच संस्था द्वारा गाँधी जयंती बड़े धूम धाम से मनाई गयी | समाजवादी पार्टी नोएडा महानगर के निवर्तमान महासचिव एवं प्रवक्ता राघवेंद्र दुबे ने पदाधिकारिओं के साथ गाँधी जी के चित्र पर माल्यार्पण कर उनको याद किया |इस अवसर पर गाँधी जी के जीवन दर्शन पर विचार गोष्ठी का भी आयोजन किया गया |इस अवसर पर बोलते हुए राघवेंद्र दुबे ने कहा कि महात्मा गाँधी का जन्म 2 अक्टूबर 1869 को गुजरात के पोरबंदर में हुआ था | इसके बारे में और पढ़े..

मेरठ: हिन्दू युवा वाहिनी ने शहीद भगत सिंह की 110 वी जयंती मनाई

हिन्दू युवा वाहिनी के मेरठ मण्डल कार्यालय पर शहीद भगतसिंह की 110 वी जयंती मनाई गई। कार्यक्रम की अध्यक्षता नोएडा महानगर अध्यक्ष सचिन चौहान के द्वारा की गई, कार्यक्रम मे मुख्य रूप से प्रदेश मंत्री नागेन्द्र प्रताप सिंह व मेरठ मण्डल प्रभारी विवेक सिंह उपस्थित रहे। इस अवसर पर नागेन्द्र प्रताप सिंह ने कहा कि शहीद भगतसिंह जी ने अपना पूरा जीवन राष्ट्र को समर्पित कर दिया, हँसते हँसते फांसी के फंदे पर झूल गए। आज देश के हर युवा को उनसे प्रेरणा लेनी चाहिए, व्यक्तिगत लाभ को छोड़कर राष्ट्र हित मे काम करने की आवश्यकता है। इस अवसर पर सुनील मिश्रा, राजेश राणा, लाल पंडित, चेनसिंह चौहान, नीरज शर्मा, सिद्दू, अनुज राघव, सुशील राणा, कुलदीप शर्मा, चेतन, विशाल, संग्राम, मनीष , लक्की, भारत चौहान, संदीप चौहान, संजय प्रधान,कपिल, दिनेश शुक्ला व समस्त कार्यकर्ता उपस्थित रहे

51 बहनों ने राखी बंधन करके मुझे नैतिक जिम्मेदारी सौंपी : सुनील भराला

मेरठ पावलीखास झुग्गी झोपडी बस्ती में रक्षाबंधन पर्व की पूर्व संध्या पर 51 बहनों के साथ राखी बंधवाकर मनाया गया. इस महापर्व के अवसर प. झुग्गी बस्ती जीवन उथान मिशन के राष्ट्रीय अध्यक्ष पं.सुनील भराला बोलते हुए कहा की ये पर्व बहनों की मन सम्मान व् सुरक्षा के साथ साथ राष्ट्र ओर देश को सफल बनाने की नैतिक जिम्मेदारी है. जब बस्ती के अंदर आते है तो यहा बहनों ओर भाइयो के छोटे छोटे बच्चो के उथान करने की याद ताज़ा होती है. संकल्प के साथ अगले सप्ताह के अंदर प्रतियेक घर में बिजली कनेक्शन उपलब्ध कराए जायेंगे ओर साथ ही साथ बस्ती में रहने वाली महिलायों के लिये शौचालय की व्यवस्था भी करायी जाएगी. इस पर्व पर हर वर्ष की भांति 51 बहनों ने राखी बंधन करके मुझे नैतिक जिम्मेदारी सौंपी है. इस जिम्मेदारी को पूरा करने के प्रयास के लिये 2 सप्ताह के अंदर ये दोनों कार्य को पूरा कराया जायेगा.  इसके बारे में और पढ़े..

प्रधानमंत्री मोदी ने बाल गंगाधर तिलक, आजाद को याद किया

नई दिल्ली:  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को देश के स्वतंत्रता सेनानियों बाल गंगाधर तिलक और चंद्र शेखर आजाद को उनकी जयंती पर याद किया। मोदी ने ट्वीट किया, ‘बाल गंगाधर तिलक और चंद्र शेखर आजाद को उनकी जयंती पर भारत के स्वंतत्रता संग्राम में उनके महत्वपूर्ण योगदान के लिए याद कर रहा हूं।’ तिलक का जन्म 23 जुलाई, 1856 को महाराष्ट्र के रत्नागिरी में जबकि, आजाद का जन्म 23 जुलाई, 1906 को भावरा गांव में हुआ था, जो वर्तमान समय में मध्यप्रदेश का अलीराजपुर जिला है।

रंजन तोमर को मिला ‘सोशल अचीवर्स अवार्ड 2017 ‘

नोएडा के युवा समाजसेवी एवं दिल्ली उच्च न्यायालय के अधिवक्ता रंजन तोमर को एक और सम्मान ‘सोशल अचीवर्स अवार्ड 2017 ‘ से आज यहाँ ‘कंस्टीटूशन क्लब ऑफ़ इंडिया ‘ दिल्ली में हुए एक रंगारंग कार्यक्रम में प्रदान  किया गया, इस दौरान पूरे देश से 29 चुनिंदा समाजसेवियों को इस अवार्ड से नवाज़ा गया जो अपने अपने क्षेत्र में अलग प्रकार की सोच रखते हैं और समाज के लिए अपने दैनिक जीवन से आगे बढ़कर योगदान दिआ है ,इस कार्यक्रम का आयोजन ‘ग्रीन अर्थ पैट्रन फाउंडेशन ‘ द्वारा किआ गया था ! तोमर को पर्यावरण , समाजसेवा एवं सतत विकास के लिए किये गए अपने कार्यों के लिए यह सम्मान प्रदान किआ गया ! इसके बारे में और पढ़े..

« Older Entries