सरयू नहर राष्ट्रीय परियोजना के निर्माण कार्यों हेतु 01 अरब रुपये की धनराशि स्वीकृत

लखनऊ: सिंचाई एवं जल संसाधन विभाग के अन्तर्गत संचालित सरयू नहर राष्ट्रीय परियोजना के कार्यों हेतु एक अरब रुपये की धनराशि स्वीकृत की गई है। यह धनराशि प्रमुख अभियन्ता एवं विभागाध्यक्ष सिंचाई एवं जल संसाधन उ0प्र0 लखनऊ के निवर्तन पर रखी गयी है।

इस धनराशि के संबंध में 12 जून 2020 को शासनादेश जारी करते हुए परियोजना के निर्माण कार्यों को समय से पूरा करने के निर्देश दिए गए हैं। इसके अलावा प्रमुख अभियन्ता/मुख्य अभियन्ता सरयू परियोजना प्रथम एवं द्वितीय को निर्देश दिए गए हैं कि खर्च की जाने वाली धनराशि का चार्ट बनाकर शासन को उपलब्ध कराएं। इस अवमुक्त की गई धनरशि के संबंध में भारत सरकार की गाइड लाइन्स के अनुसार कार्य करने के लिए कहा गया है।
इसके अलावा वित्तीय वर्ष 2020-21 में मध्य गंगा नहर परियोजना द्वितीय चरण की पुनरीक्षित परियोजना के कार्यों हेतु 50 करोड़ रुपये की धनराशि अवमुक्त की गई है। इस धनराशि को भी प्रमुख अभियन्ता एवं विभागाध्यक्ष सिंचाई एवं जल संसाधन विभाग के निवर्तन पर रखा गया है।
इस परियोजना के मुख्य नहर की कुछ लम्बाई हस्तिनापुर वन्यजीव विहार से गुजरती है, जिस पर उच्चतम न्यायालय की सेन्ट्रल एम्पावर्ड कमेटी नई दिल्ली की संस्तुति के आधार पर निर्माण की अनुमति उच्चतम न्यायालय द्वारा कतिपय शर्तों के साथ दी गई है इसलिए उच्चतम न्यायालय के आदेशों में दी गई शर्तों का पालन सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है।
इस संबंध में सिंचाई विभाग को भारत सरकार की गाइड लाइन्स के अनुसार कार्य करने के लिए कहा गया है। इसके अलावा विभाग को नाबार्ड की शर्तों एवं योजना की गाइड लाइन्स को पूरी तरह पालन करने के लिए कहा गया है।

Facebook Comments