आयुष्मान योजना के तहत गरीब अपना या अपने परिवार का इलाज निःशुल्क करा सकते हैं-ब्रजेश पाठक

लखनऊ: दिनांक 05 नवम्बर, उत्तर प्रदेश के विधि एवं न्याय मंत्री ब्रजेश पाठक  ने कहा कि प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के अंतर्गत गरीब लोग अपना और अपने परिवार के सदस्यों का इलाज अपने क्षेत्र या देश भर के किसी भी चयनित अस्पताल में निःशुल्क करा सकेंगे। उन्होंने कहा कि आयुष्मान योजना स्वास्थ्य के क्षेत्र में दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य योजना है। राज्य सरकार ने इस योजना को प्रदेश में लागू करने के लिए प्रभावी कदम उठाए हैं। सरकार का प्रयास है कि गरीब से गरीब लोगों को बेहतर से बेहतर चिकित्सा सुविधा सुलभ हो, अब गरीब लोग गम्भीर से गम्भीर रोग का इलाज आसानी से करा सकते हैं।
श्री पाठक आज कैसरबाग स्थित नगरीय सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, रेडक्रास में प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के अंतर्गत  प्रधानमंत्री द्वारा लाभार्थियों को सम्बोधित पत्रों का वितरण कर रहे थे। इस अवसर पर उन्होंने लाभार्थियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि हमारी सरकार का लक्ष्य सबका स्वास्थ्य और सबका विकास है। आयुष्मान योजना प्रधानमंत्री की गरीबों के चिन्ता का प्रतीक है। उन्होंने कहा कि योजना का लाभ समस्त लाभार्थियों को मिले इसके लिए सरकार दृढ़ संकल्पित है।
विधि एवं न्याय मंत्री ने कहा कि अब किसी गरीब को अपना घर गिरवी नहीं रखना पड़ेगा तथा जमीन-जायदाद या जेवर नहीं बेचने पड़ेंगे और उनका मंहगंे से मंहगा इलाज सूचीबद्ध अस्पतालों में निःशुल्क हो सकेगा। इस अवसर पर उन्होंने 50 लाभार्थियों को प्रधानमंत्री द्वारा सम्बोधित पत्र का वितरण भी किया।
विधि मंत्री का स्वागत करते हुए मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर नरेंद्र अग्रवाल ने बताया कि सरकार ने गरीबों के लिए मातृ वंदना योजना भी शुरू की है, जिसमें पहला बच्चा होने पर गर्भवती महिलाओं को ₹5000 मिलते हैं। उन्होंने बताया कि लखनऊ में अब तक सरकारी क्षेत्र के 26 तथा निजी क्षेत्र के 87 अस्पताल आयुष्मान भारत योजना के लिए चयनित किए गए हैं। इस अवसर पर नगरीय सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र  रेडक्रास की अधीक्षिका डॉक्टर मालती चैधरी ने बताया कि चिकित्सालय के अंतर्गत 8 वार्ड में कुल 8248 लाभार्थियों को इन पत्रों का वितरण किया जाएगा।
इस अवसर पर अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ0 डीके बाजपेई ,डॉ0 अजय राजा, डॉ0 अनूप श्रीवास्तव ,डॉ0 संजय कुमार ,डॉ0 आर वी सिंह, उप मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ0 के0 पी0 त्रिपाठी,नोडल अधिकारी ,आयुष्मान भारत योजना ,डॉक्टर वाई के सिंह, जिला स्वास्थ्य शिक्षा अधिकारी श्री योगेश रघुवंशी, रेडक्रास चिकित्सालय, की स्वास्थ शिक्षा अधिकारी श्रीमती मनोरमा तथा क्षेत्र के सैकड़ों लाभार्थियों, चिकित्सकों, कर्मचारियों, आशा कार्यकर्ताओं एवं आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों ने भाग लिया।

Facebook Comments