छठ पर्व पर गंगा घाटों पर बनेंगे 20 तरह की दवाइयों के साथ 91 मेडिकल कैंप : मंगल पांडेय

पटना, 10 नवंबर। छठ पर्व को लेकर राजधानी के गंगा घाटों पर स्वास्थ्य विभाग द्वारा व्यापक तैयारी की गई है। श्रद्धालुओं की सेवा के लिए गंगा घाटों पर अस्थायी कैंप के अलावे एंबुलेंस, दवा और मेडिकल टीम का भी गठन किया गया है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा की गई तैयरियों को लेकर शनिवार को स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय एवं प्रधान सचिव संजय कुमार की उपस्थिति में एक समीक्षा बैठक हुई, जिसमें क्षेत्रीय अपर निदेषक डाॅ के. के. मिश्रा, सिविल सर्जन डाॅ. प्रमोद कुमार झा एवं नोडल पदाधिकारी डाॅ. ए. सी विनायक ने स्वास्थ्य विभाग द्वारा की गई तैयारियों को विस्तारपूर्वक रखा।
     बैठक के बाद मंत्री श्री पांडेय ने बताया कि विभाग द्वारा छठ व्रतियों एवं श्रद्धालुओं के लिए दीघा से लेकर पटना सिटी तक 91 घाटों पर अस्थायी मेडिकल कैंप बनाये गये हैं, जिसमें 20 तरह की दवाओं के साथ एक डाॅक्टर और एक पारा मेडिकल स्टाफ उपलब्ध रहेंगे। उन्होंने कहा कि दो-तीन घाटों को जोड़कर 32 बड़े घाटों पर मेडिकल टीम के साथ 32 एंबुलेंस भी लोगों की सेवा मंे तैनात रहेंगे। साथ ही 4 रिवर एंबुलेंस भी मेडिकल टीम के साथ गंगा नदी पर श्रद्धालुओं की सेवा में लगाये गये हंै। इसके अलावे एक मेडिकल टीम को चिड़िया घर के अंदर लगाया गया है। 91 घाटों को 7 सेक्टर में बांटा गया है, जिसके प्रभारी मेडिकल आॅफिसर बनाये गये हैं। सभी जोन प्रभारी को श्रद्धालुओं की सेवा के लिए मुस्तैद रहने को कहा गया है।
    श्री पांडेय ने कहा कि छठ व्रतियों एवं श्रद्धालुओं की सेवा के लिए स्वास्थ्य विभाग ने सभी मेडिकल काॅलेज, सरकारी अस्पताल एवं 5 प्राइवेट अस्पताल को अलर्ट रहने को कहा है। उन्होंने कहा कि नहाय-खाय के दिन 11 नवंबर और खरना के दिन 12 नवंबर को अषोक रजपथ के 5 घाटों पर सुबह 7 से 10 बजे तक, 13 और 14 नवंबर को सभी घाटों पर अघ्र्य समाप्ति तक स्वास्थ्य विभाग की टीमें और एंबुलेंस श्रद्धालुओं की सेवा में उपलब्ध रहेंगे। बैठक में स्वास्थ्य विभाग के संयुक्त सचिव अनिल कुमार, राज्य स्वास्थ्य समिति के प्रषासी पदाधिकारी खालिद अरषद, राज्य कार्यक्रम प्रबंधक अविनाष पांडेय एवं अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।

Facebook Comments