प्रो0रीता बहुगुणा जोशी ने आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के पत्र लाभार्थियों को बांटे

लखनऊ: 02 नवम्बर, लखनऊ के चंदरनगर, आलमबाग स्थित नगरीय सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में आज प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के अन्तर्गत लाभार्थियों को प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी का सम्बोधन पत्र वितरण समारोह सम्पन्न हुआ। कार्यक्रम में प्रदेश की परिवार कल्याण, मातृ एवं शिशु कल्याण मंत्री प्रो0 रीता बहुगुणा जोशी ने 50 लाभार्थियों को प्रधानमंत्री द्वारा सम्बोधित पत्रों का वितरण किया।
इस अवसर पर समारोह को सम्बोधित करते हुए प्रो0 रीता बहुगुणा जोशी ने कहा कि हमारी सरकार का लक्ष्य सबका स्वास्थ्य सबका विकास है। प्रो0 जोशी ने कहा कि पूरे भारत के लगभग 50 करोड़ तथा उ0प्र0 की लगभग 06 करोड़ जनता को इस योजना का लाभ प्राप्त हो सकेगा और गरीब भी महंगा इलाज कराकर स्वस्थ जीवन गुजारेगा। प्रो0 जोशी ने बताया कि इस योजना का लाभ प्राप्त कर रहे लाभार्थियों को सूचीबद्ध निजी और सरकारी अस्पतालों में निःशुल्क चिकित्सा सुविधा मिलेगी। गरीब भी अब बड़े अस्पतालों में सर्जरी डे-केयर, दवाई, जांचे करा सकेगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश की सरकार प्रतिबद्ध है कि इस योजना के लाभार्थियों तक इसका पत्र एवं जानकारी पहुंच सके और इसके लिए वे स्वयं भी प्रयासरत रहेंगी। अब किसी गरीब को चिकित्सा के लिए अपनी जमीन जायदाद या जेवर नहीं बेचने पड़ेगें और उसका मंहगे से मंहगा इलाज सूचीबद्ध अस्पतालों में निःशुल्क होगा।
 इस अवसर पर नगरीय सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र चन्दरनगर, लखनऊ की अधीक्षिका डा0 प्रीति सिंह ने बताया कि इस चिकित्सालय के अन्तर्गत 18 वार्ड में कुल 23866 लाभार्थियों को इन पत्रों का वितरण घर-घर जाकर आशा एवं ए0एन0एम0 द्वारा किया जायेगा।
समारोह में मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 नरेन्द्र अग्रवाल, अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 आर0बी0 सिंह, नोडल अधिकारी आयुष्मान भारत योजना डा0 वाई0के0 सिंह, नगरीय सामु0 स्वा0 केन्द्र चन्दरनगर आलमबाग की अधीक्षिका डा0 प्रीति सिंह, चिकित्सकों, कर्मचारियों, आशा कार्यकर्ताओं तथा आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों सहित क्षेत्र के सैकड़ों लाभार्थियों ने भाग लिया।

Facebook Comments