करें योग रहें निरोग: डॉ प्रेम कुमार

पटना: 11 दिसंबर 2014 को संयुक्त राष्ट्र के 177 सदस्यों द्वारा 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाने का प्रस्ताव को मंजूरी मिली। पीएम मोदी ने संयुक्त राष्ट्र में प्रस्ताव को 90 दिनों के अंदर पूर्ण बहुमत से पारित करा रिकॉर्ड बनाया। कल सातवां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पूरा विश्व मनाएगा।

यह दिन इसलिए चुना गया यह सबसे लंबा दिन होता है और योग भी मनुष्य को दीर्घ जीवन देता है। योग का कमाल है कि वाराणसी के स्वामी शिवानंद 125 वर्ष की अवस्था में भी चेहरे पर चमकचाल में रफ्तारश्रवण व स्मरण शक्ति बेजोड़ है। नियमित योगाभ्यास से मेटाबॉलिज्म सुधरता है ।रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। इस बार का थीम है- “योग के साथ रहे, घर पर रहे” योग के पिता या योग के जनक योग के गुरु के रूप में आदि गुरु योगी भगवान शिव माने जाते हैं। व्यायाम शरीर के हार्डवेयर को तो प्राणायाम /योगशरीर के सॉफ्टवेयर को मजबूत बनाता है। अपनी चेतना को प्रकृति के साथ जोडें तो तनाव मुक्त रहेंगे। योग के लाभ को देखकर पूरी दुनिया इस जीवन शैली में खुद को ढाल रही है।

कैलिफोर्निया की साध्वी भगवतीब्राजील की क्लॉडिन फ्रांसोंचिल्ली की सुसाना वेरियस योग को अपनाकर भारत की हो गई। आसनप्राणायामध्यानसकारात्मक जीवन में बहुत मददगार है। योग शारीरिक एवं मानसिक दोनों रूप से हमें सशक्त बनाता है। नाद ध्यान ,नाद यानी ध्वनि,यानी कंपन यानी आवाज से हम बने हैं। यह बात क्वांटम फिजिक्स भी कहती है। ओमकारभ्रामरीउदगीथवीणा की आवाज जैसी ध्वनियों को सुनने से आंतरिक नाद में मानव चले जाते हैं। योग से काफी पुराने दर्द ठीक हो सकते हैं। यदि हृदय से नियमित रक्त आपूर्ति,मष्तिष्क से तंत्रिकाओं की संपुष्टि और हर अंग को प्राण ऊर्जा मिलती रहे तो मानव कभी रोगी नहीं होगा- डॉ लक्ष्मी नारायण जोशी ।प्रसिद्ध अभिनेत्री दीपिका पादुकोणशिल्पा शेट्टी और अभिनेता अक्षय कुमार योग को दिनचर्या का अंग बना चुके हैं। योग का अभ्यास आप कभी भी कहीं भी कर सकते हैं। इसके लिए किसी बाह्य उपकरण की आवश्यकता नहीं होती। हमारा शरीर ही एकमात्र आवश्यक उपकरण है। अतः आइए प्रतिदिन एक घंटा करें योग और 24 घंटा रहे निरोग।

Facebook Comments