केन्द्र सरकार की जन विरोधी घातक नीतियों के खिलाफ 8-9 जनवरी की राष्ट्रव्यापी हडताल

नोएडा सोमवार 17 दिसम्बर 2018, केन्द्र सरकार द्वारा लागू की जा रही मजदूर विरोधी नीतियों के खिलाफ 8 एवं 9 जनवरी 2019 को होने वाली  हड़ताल की तैयारी के लिए चल रहे अभियान के तहत होजरी काम्पलेक्स फैस-2 नोएडा में नुक्कड़ सभा का आयोजन किया नुक्कड़ सभा को सीटू जिला कमेटी गौतमबुध्दनगर के नेता गंगेश्वर दत्त शर्मा, रामस्वारथ, मास्टर देव नारायण आदि ने सम्बोधित किया ।
 वक्ताओं ने आरोप लगाया कि केन्द्र सरकार पूंजीपतियों के पक्ष की नीतियों पर चल रही है और सारे कानूनों को उनके पक्ष में बदला जा रहा है। पिछले 125 वर्षों से मजदूर वर्ग के संघर्षों से मजदूर कर्मचारियों की सुरक्षा एवं अधिकारों की रक्षा के लिये बने सभी 44 श्रम कानूनों को बदल कर उसे निष्प्रभावी बनाया जा रहा है। फिक्स टर्म एमप्लाईमेंट के नाम पर अध्यादेश के माध्यम से नियम बनाकर मजदूर-कर्मचारियों को सभी कानूनों से वंचित करने का काम मोदी सरकार ने किया है, जिससे मजदूर बंधुआ मजदूरों जैसी स्थिति में बदले जायेंगे। महंगाई लगातार बढ रही है, लेकिन मजदूरों को जीने लायक वेतन नही दिया जा रहा है। न्यूनतम वेतन 18000 रुपये किये जाने की केन्द्रीय श्रमिक संगठनों की मांग को सरकार मान नही रही है। देश के भीमकाय सार्वजनिक उद्योगों को विनिवेशीकरण के माध्यम से पूंजीपतियों के हवाले किया जा रहा है। नोट बंदी एवं जी एस टी से अर्थव्यवस्था को गहरा आघात पहुंचाया गया जिससे देश में  लाखों लोग रोजगार से बेदखल हो गये। सार्वजनिक बैंक, बीमा और रिजर्व बैंक भी संकट में है। भ्रष्टाचार चरम पर है। इसको छिपाने और जांच को रोकने के लिये सी बी आई को खुद संकटग्रस्त बनाया जा रहा है। न्यायपालिका को कमजोर करने और साम्प्रदायिक हिंसा के माध्यम से समाज को विभाजित करने का प्रयास भी किये जा रहे है।
बैठक में प्रदेश में लगातार बढ रहे कृषि संकट एवं हजारों किसानों की आत्महत्या पर चिंता व्यक्त करते हुये किसानों को फसल का लागत का ढेड गुना दाम देने, कर्ज माफ करने, स्वामीनाथन आयोग की सिफारिशों को लागू करने की मांग की। वक्ताओं ने केन्द्र सरकार द्वारा मोटर व्हीकल एक्ट में संशोधन कर ट्रांसपोर्ट व्यवसाय  एवं उसमें लगे लाखों मजदूरों के रोजगार एवं जिन्दगी को संकट में डालने का आरोप लगाया। साथ ही उपरोक्त हालात में होने वाली हड़ताल की तैयारी में जुटने और हड़ताल को कामयाब बनाने की अपील सीटू नेताओ ने किया ।

Facebook Comments