कोरोना में खाद्य सुरक्षा के लिए केंद्र द्वारा उठाये कदमों का मुरीद हुआ संयुक्त राष्ट्र

पटना: भाजपा प्रदेश उपाध्यक्ष राजीव रंजन ने आज कहा कि कोरोना संकट से जूझते हुए, देश के 80 करोड़ जरूरतमंद लोगों तक निशुल्क खाद्यान्न पहुंचाने तथा जनवितरण प्रणाली में सुधार के लिए मोदी सरकार द्वारा किए गये कामों की प्रशंसा अब दुनिया भर में हो रही है. यहां तक कि संयुक्त राष्ट्र के विश्वा खाद्य कार्यक्रम ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के लिए मोदी सरकार की जमकर तारीफ करते हुए दुनिया को भारत से सीख लेने की सलाह दी है. गौरतलब हो कि 80 करोड़ की यह संख्या अमेरिका की आबादी के दुगने और पूरे यूरोप की कुल जनसंख्या से भी अधिक है.
उन्होंने कहा कि गौरतलब हो कि 2020 में लॉकडाउन के दौरान 80 करोड़ लाभार्थियों को कठिनाइयों से राहत प्रदान करने के लिए दो चरणों में आठ महीने के लिए प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना लागू किया गया था. इस वर्ष कोरोना का दूसरा वेग आने पर इस योजना का तीसरे चरण को दो महीने के लिए फिर से शुरू किया गया था जिसे बाद में चौथे चरण के तहत नवंबर तक बढ़ा दिया गया था.  इसकी सफलता का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि तीसरे चरण के दौरान आवंटित खाद्यान्न का लगभग 89 प्रतिशत लाभार्थियों को वितरित किया गया वहीं मई में कुल 94 प्रतिशत लाभार्थियों ने इसका लाभ लिया. इस साल सात महीने तक इस योजना को लागू किया जा रहा है. कुल मिलाकर 15 महीनों में इस योजना पर 2,28,000 करोड़ रुपये खर्च किए जा रहे हैं.

श्री रंजन ने कहा कि इसके अतिरिक्त संयुक्त राष्ट्र ने मोदी सरकार द्वारा जनवितरण प्रणाली में सुधार के लिए शुरू की गई वन नेशन वन राशन कार्ड योजना की भी तारीफ की है. खाद्य सुरक्षा की दृष्टि से गेम चेंजर साबित हो सकने वाली इस योजना के तहत लाभार्थियों को देश में कहीं से भी अपने कोटे का राशन प्राप्त हो सकता है. यह योजना बड़े पैमाने पर दूसरे राज्यों में रहने वाले प्रवासी लोगों के लिए काफी महत्वपूर्ण है. संयुक्त  राष्ट्रा के विश्वं खाद्य कार्यक्रम के मुताबिक खाद्य सुरक्षा के मद्देनजर मोदी सरकार का यह प्रयास दुनिया के लिए एक मिसाल है.

Facebook Comments