नोएडा प्रशासन द्वारा नमाज पर प्रतिबंध लगाना धर्म की आजादी के संविधानिक अधिकार पर हमला है-माकपा

नोएडा, शुक्रवार दिनांक 28.12.2018 को सी0पी0आई0 (एम) नोएडा गौतमबुद्धनगर कमेटी की बैठक पार्टी कार्यालय सैक्टर-8, नोएडा पर गंगेश्वर दत्त शर्मा की अध्यक्षता में हुई। बैठक में नोएडा प्रशासन द्वारा पार्को में नमाज पढ़ने को प्रतिबंध करने की कड़ी निंदा की गयी। यह मुस्लिम समुदाय के लोगों के धर्म के संविधानिक अधिकार से बंचित करने की साजिस के शिवा कुछ नहीं है। असल में नोएडा प्रशासन उ0 प्र0 के मुख्यमंत्री आदित्य नाथ योगी के उस ब्यान का अमली जामा पहना रहा है जिसमें उन्होंने सार्वजनिक स्थानों पर नमाज प्रतिबन्धित करने की सोच को जाहिर किया था। गौरतलब है कि नोएडा प्रशासन सैक्टर-58 नोएडा के पार्क में वर्षो से हो रही शांतिपूर्वक नमाज को एकाएक रोक लगा दी जिससे उक्त औद्योगिक क्षेत्र में विभिन्न उद्योगों में कार्यरत मजदूरों के सामने संकट उत्पन्न हो गया है, क्योंकि लंच के समय हर शुक्रवार को नजदीक पार्क में नमाज अदा कर लिया करते थे और उक्त से किसी को भी कोई परेशानी नहीं होती थी। यदि वे दुर-दराज नमाज अदा करने जाएगें तो अपनी दहाड़ी का भी नुकसान होगा व उद्योगों में काम भी प्रभावित होगा। वैसे भी देखा जाए तो नमाज या भजन-किर्तन करने की कोई अनुमति की आवश्यता नहीं होनी चाहिए। किसी भी बड़े धार्मिक आयोजन के लिये अनुमति की बात की जाय तो वहां तक तो ठीक है।

नोएडा प्रशासन का उक्त आदेश से साम्प्रदायिता की बू आती है। प्रशासन की अल्पसंख्यक विरोधी तत्परता उसके द्वारा कारखाना मालिकों को दी गयी उस हिदायत में स्पष्ट नजर आती है। जिसमें उन्होने भोजन के अवकाश के दौरान मजदूरों द्वारा नमाज में शरीक होने से रोकने के लिये कदम उठाने को कहा गया है।

नोएडा प्रशासन के उक्त आदेश को हरगीज स्वीकार नहीं किया जा सकता। अतः सी0पी0एम0 मांग करती है कि नोएडा प्रशासन पार्को में नमाज पर लगायी गयी प्रतिबन्ध को तुरन्त वापस लें।

बैठक में गंगेश्वर दत्त शर्मा, लता सिंह, राम सागर, भरत डेन्जर, भीखु प्रसाद, आशा यादव, हरिकिशन, आदि ने हिस्सा लिया।

Facebook Comments