भारत के पूर्व प्रधानमंत्री चौ0 चरण सिंह की 116वीं जयन्ती किसान दिवस के रूप में मनाई गयी

लखनऊ 23 दिसम्बर। राष्ट्रीय लोकदल के तत्वावधान में आज पूरे प्रदेष में भारत के पूर्व प्रधानमंत्री एवं किसान मसीहा श्रद्वेय  चौ0 चरण सिंह की 116वीं जयन्ती किसान दिवस के रूप में मनाई गयी। इस अवसर पर रालोद कार्यकताओं ने अपने अपने जनपदों में विचार गोष्ठियां, सभाएं,  चौपाल, पंचायत आदि कार्यक्रम आयोजित कर अपने प्रिय नेता को याद किया। प्रदेष की राजधानी लखनऊ में राष्ट्रीय लोकदल के मुख्यालय पर चौ0   साहब की प्रतिमा के समक्ष प्रातः 10 बजे हवन पूजन किया गया तत्पष्चात राष्ट्रीय लोकदल के पदाधिकारियों और कार्यकर्ताओं द्वारा  चौ0 चरण सिंह अमर रहे, राष्ट्रीय लोकदल जिन्दाबाद के नारे लगाते हुये विधान सभा की तरफ पैदल मार्च किया और विधान भवन स्थित  चौ0 साहब की प्रतिमा पर माल्र्यापण करके पुष्पांजलि अर्पित की गयी।
इस अवसर पर पाटी्र्र मुख्यालय पर “वर्तमान राजनीति में  चौ0  चरण सिंह के विचारों की प्रासंगिकता” विषय पर आयोजित विचार गोष्ठी को सम्बोधित करते हुये राष्ट्रीय लोकदल के प्रदेष अध्यक्ष डाॅ0 मसूद अहमद ने कहा कि चै साहब सच्चे अर्थों में देष की ग्रामीण व्यवस्था और ग्रामवासियों की चिंता करते थे यही कारण है कि देष में सर्वप्रथम पुनर्रूथान मंत्रालय की स्थापना  चौ0  साहब के द्वारा की गयी ताकि ग्राम और ग्रामवासियों के साथ साथ किसानों मजदूरों एवं दलितों का उत्थान हो सके। उन्हें जब भी मौका मिला इन वर्गो के लिए कानून बनाकर इनको इनका अधिकार दिलाने का काम किया।
गोष्ठी को सम्बोधित करते हुये राष्ट्रीय लोकदल के राष्ट्रीय मीडिया प्रभारी अनिल दुबे ने कहा कि गांव की मडईया में साधारण किसान के घर जन्म लेकर चौ0  चरण सिंह ने गांव और गरीब की दुरूहता को करीब से जाना और समझा था और यही कारण था कि अपने पूरे राजनैतिक जीवन में सारा ध्यान गांव गरीब और किसान की खुषहाली लाने के लिए समर्पित कर दिया। वे जीवन पर्यन्त किसानों, मजदूरों, बुनकरों, दलितों तथा शोषित ंवचित समाज के उत्थान के लिए सोचते, लिखते और संघर्ष करते रहे।
गोष्ठी में प्रदेष उपाध्यक्ष हाजी वसीम हैदर, प्रदेष प्रवक्ता सुरेन्द्रनाथ त्रिवेदी, प्रदेष कोषाध्यक्ष प्रो0 यज्ञदत्त शुक्ल, युवा रालोद के प्रदेष अध्यक्ष अम्बुज पटेल, छात्र रालोद के प्रदेष अध्यक्ष अभिषेक सिंह  चौहान, मध्य जोन व्यापार प्रकोष्ठ के अध्यक्षरोहित अग्रवाल,बी0एल0 प्रेमी, मनोज सिंह  चौहान, रमावती तिवारी, प्रीति श्रीवास्तव, लक्ष्मी र्गाैतम, अंकुर सक्सेना, चन्द्रकांत अवस्थी, अष्विनी प्रताप सिंह, अभिषेक बाजपेई, सुरेष सिंह यादव शैलेन्द्र शर्मा, सुरजीत श्रीवास्तव, हरपाल, गोविन्द सिंह चंदेल, ने भी अपने विचार व्यक्त किये और  चौ0  साहब के विचारों पर चलने का संकल्प लिया। इस अवसर पर सैकड़ों पदाधिकारी, कार्यकर्ता उपस्थित रहे।

Facebook Comments